Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

तनाव दूर करने के उपाय

0

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव भी लोगो की जिंदगी का अहम हिस्सा बनाकर रह गया है, हर किसी व्यक्ति को किसी न किसी चीज की टेंशन लगी ही रहती है, परन्तु टेंशन का इलाज नहीं होगा तो आपकी परेशानी और बढ़ जायेगी, इसके लिए जरुरी है की आप अपने तनाव का कारण जानकार उसका समाधान करें, तनाव होने के कारण व्यक्ति धीरे धीरे अकेलेपन और उदासी की और जाने लगता है, और ऐसा लगता है उसे किसी काम में या अपनी जिन्दगी में ही कोई दिलचस्पी नहीं रह गई है, इसका कारण आपका किसी छोटी सी बात को बड़ी परेशानी का रूप देना भी हो सकता है, तनाव के कारण व्यक्ति किसी भी तरह का निर्णय लेने में सक्षम नहीं रहता है, उसमे आत्मविश्वास की कमी होने लगती है, और भी बहुत सी समस्याए हो जाती है, तो आइये आज हम रोजमर्रा की जिंदगी में होने वाले तनाव से बचने के लिए आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपको तनाव से बचने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- मानसिक तनाव से परेशान हैं? अपनाएं ये उपाय और खुश रहें

व्यायाम और मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें:-

meditation

तनाव से बचने के लिए व्यायाम और मैडिटेशन एक बहुत ही अच्छा उपाय है, क्योंकि व्यायाम करने से आपके शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है, और साथ ही बॉडी में सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का स्त्राव भी होता है, जिससे आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा आती है, और आपके दिमाग को स्थिर रहने में मदद मिलती है, साथ ही मैडिटेशन करने से आपको दिमागी रूप से बहुत अधिक आराम मिलता है,और आपके अंदर एक पॉज़िटिव एनर्जी का संचार होता है,और  तनाव से बचने में मदद मिलती है।

अच्छे दोस्तों को अपने जीवन में शामिल करें:-

अच्छे दोस्त भी आपको तनाव से बचाने में मदद करते है, इसीलिए आपको दोस्त बनाने चाहिए,परन्तु आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की आप ऐसे दोस्त बनाएं, जो आपको सहानुभूति देने की बजाय सही सलाह दें, क्योंकि कई बार आपके दोस्त आपके साथ होते हुए भी साथ नहीं देते हैं, इसीलिए अच्छेदोस्त बनाएं जो आपको तनाव से बाहर निकालने में आपकी मदद कर सकें।

नकारात्मक लोगो से दूरी बनाकर रखें:-

न, नहीं ऐसे कहने वाले लोग आपको तनाव में धकेलने का काम करते है, क्योंकि इससे आपके अंदर कभी भी सकारात्मक ऊर्जा नहीं बन पाती है, इसीलिए आपको यदि तनाव से बचना है तो इससे बचने के लिए आपको जितना हो सकें नकारात्मक लोगो से दूरी बनाकर रखनी चाहिए, और सकारात्मक लोगो को अपने साथ रखें, इससे आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार होता है, और आपको अवसाद से बचने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- जीवन को खुशहाल बनाने के लिए टिप्स

अकेले रहने से बचें:-

tanav

अकेले रहने के कारण भी व्यक्ति अवसाद की चपेट में आ सकता है, साथ ही कई लोग तनाव होने के कारण अकेले रहना शुरू कर देते हैं, जबकि अकेले रहने के से आपकी परेशानी और बढ़ जाती है, इसीलिए अवसाद से बचने के लिए आपको लोगो के संपर्क में रहना चाहिए ताकि आपको उस समस्या का समाधान करने में मदद मिल सकें।

ब्लोग्स और जर्नल लिखें:-

कई लोगो को अधिक बातें करना या घूमना फिरना पसंद नहीं होता है, तो इसके लिए भी एक समाधान है की आप बुक्स को अपना दोस्त बनाएं, क्योंकि इससे भी आपको मानसिक रूप से राहत मिलती है, साथ ही आप यदि अपने मन के विचारो को किसी से शेयर नहीं करना चाहते ही तो ब्लोग्स लिखना शुरू करें, या डायरी लिखें इससे भी आपको तनाव से बचने में मदद मिलती है।

दूसरों से कभी यह आशा न रखें की वो आपको समझे:-

कुछ लोग हमेशा दूसरों को खुश करने में लगे रहते है जिसके कारण जिंदगी में उन्हें बहुत बार निराशा हाथ लगती है, ऐसे में दूसरों को संतुष्ट करने के चक्कर में वो लोग अपने आप को अवसाद में डुबो लेते है, ऐसा करने से बचें और हमेशा दूसरों की सोचने के साथ अपने आप के बारे में भी थोड़ा सोचें।

आज में जीना सीखें:-

भूतकाल में क्या गलतियां क्या परेशानिया थी उन्हें अपने आज में शामिल न करें, यदि आप तनाव से बचने चाहते हैं तो अपने आज में जीना सीखें, क्योंकि यदि आप हमेशा गढ़े मुर्दे उखाड़ने में लगी रहती हैं तो इसके कारण भी आपको हमेशा दिमागी रूप से परेशान ही होना पड़ता है, जिसके कारण आप अपने वर्तमान को भी खराब कर लेते है, इसीलिए आज में जीना सीखें।

संगीत से अपना सम्बन्ध बनाएं:-

listening-music

संगीत भी तनाव से बचने का एक अहम माध्यम हैं संगीत सुनने से आपको अपने दिमाग को फ्रैश महसूस करवाने में मदद मिलती है, मूड बदलने, मन को उपर उठाने और भावनाओं से ऊपर उठाने की ताकत संगीत में भरपूर होती है, और संगीत सुनते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप सैड संगीत न सुने क्योंकि इससे आपको नकारात्मक महसूस हो सकता है, ऐसे गाने सुने जिनसे आपका मन खुश हो जाए।

सेक्स लाइफ का भी आनंद उठाएं:-

यदि आप शादीशुदा हैं तो आपकी बेहतर सेक्स लाइफ भी आपको तनाव से बचाने में मदद करती है, इसीलिए तनाव के होने पर कभी भी अपनी सेक्स लाइफ को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि सेक्स करते समय आपके शरीर में ऐसे हॉर्मोन स्त्रावित होते है, जो आपको तनाव, व् मानसिक दबाव से राहत दिलाने में मदद करते है।

नींद को भी भरपूर लें:-

भरपूर नींद भी आपको स्ट्रैस की समस्या से बचाने में मदद करती है, क्योंकि यदि आप नींद पूरी नहीं लेते है तो इससे आप सारा दिन आलस महसूस करते है, जिससे आप किसी भी काम को दिलचस्पी से नहीं कर पाते हैं, नतीजा आपके दिमाग पर दबाव पड़ता है, और यदि आप एक दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद लेते हैं तो इससे आपको मानसिक रूप से राहत मिलने में मदद मिलती है, जिससे आपको अवसाद से बचाया जा सकता है।

तनाव से बचने के अन्य उपाय:-

  • चाहे आप कितना भी जरुरी काम करें, लेकिन हर एक घंटे में पांच मिनट का आराम अपने आप को जरूर दें, ऐसा करने से आपके दिमाग को रिलैक्स होने में मदद मिलती है।
  • यदि आप अपनी लाइफ में तनाव को जगह नहीं देना चाहते हैं तो इससे बचने के लिए आपको अपने विचारों में सकारात्मकता लानी चाहिए।
  • अकेले न रहे अपने जीवन में थोड़ा हंसी मज़ाक करना भी बहुत जरुरी होता है, इसीलिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं, और कोई परेशानी है तो उसे शेयर करें।
  • अपने एस पास के माहौल को हमेशा खुशनुमा बनाकर रखें, लोगो से दिल खोल कर मिलें और बातें करें।
  • कभी कभी अपनी बॉडी की मसाज करें, इससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छे से होता है, जिससे आपको आराम मिलता है और फ्रेश महसूस हो।
  • खान पान में किसी भी तरह की लापववाही न करें, संतुलित व् पौष्टिक आहार का नियमित रूप से सेवन करें।
  • प्रकृति के साथ थोड़ा समय बिताएं इससे भी आपको मन और दिमाग दोनों रूप से ही शांति मिलेगी।
  • यदि आपको जानवरों से लगाव है तो अपने घर में ही अपने पसंद के पेट को पालन, उसके साथ समय बिताने से भी आपको अच्छा महसूस होता है, और आपको टेंशन से भी रिलीफ मिलती है।
  • पानी का भरपूर सेवन करने से भी आपके शरीर में ऊर्जा को भरपूर बनाएं रखने में मदद मिलती है, इसीलिए पानी का भरपूर सेवन करें।
  • दवाइयों, और नशें की लत के बिलकुल पास न जाएँ, क्योंकि यह आपको टेंशन से बचाने की बजाय आपकी टेंशन को और बढ़ा देती है।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपने जीवन में आने वाले तनाव को दूर कर सकते है, साथ ही यदि आपको कोई भी परेशानी हो तो उसे अपने दिमाग पर हावी नहीं होने देना चाहिए बल्कि जितना जल्दी हो उसका हल निकालने की कोशिश करनी चाहिए, ऐसा करने से आपको तनाव से बचने में मदद मिलती है और आप दिमागी रूप से भी आराम महसूस करते है।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर आपमें ये लक्षण है तो आप डिप्रेशन में है

Leave a comment