Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

खाना बनाते समय प्रेग्नेंट महिला को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

0

गर्भावस्था कोई बिमारी नहीं होती है की जिसमे महिला को बिल्कुल आराम करने की सलाह दी जाती है। बल्कि घर के छोटे छोटे काम गर्भवती महिला कर सकती है, लेकिन महिला जो भी काम करती है उसमे पूरी सावधानी बरतने की जरुरत होती है। क्योंकि कोई भी काम ऐसा हो जिसे करते समय पेट पर दबाव पड़े, आपको थकान का अनुभव अधिक हो तो ऐसे काम महिला को कम ही करने चाहिए। तो आज इस आर्टिकल में हम आपसे खाना बनाते समय प्रेग्नेंट महिला को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उस बारे में बात करने जा रहे हैं। क्योंकि खाना बनाते समय की गई छोटी छोटी गलतियों के कारण प्रेग्नेंट महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पंखा लगवाएं

रसोई में बहुत गर्मी होती है ऐसे में गर्मी से बचने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान कोशिश करें की आप अपनी किचन में एक पंखा लगवा लें। जिससे आपको गर्मी में किचन में काम करने में दिक्कत न हो।

कुर्सी रखें

किचन में सारा काम खड़े रहकर नहीं होता है बल्कि चोप्पिंग यानी सब्जियां काटने के लिए आप बैठ सकती है या फिर जब काम करते हुए थक जाये तो थोड़ा आराम कर सकती है। और इसके लिए आपको किचन में कुर्सी रखनी चाहिए। इससे आपको आराम भी मिलेगा और आपका काम भी हो जायेगा।

किचन का काम जो बाहर बैठकर हो सकता है वो बाहर करें

कुछ ऐसे काम होते हैं जैसे की सब्जियां काटना, आटा गुथना आदि वो महिला किचन से बाहर बैठकर भी कर सकती है। ऐसा करने से किचन में महिला को ज्यादा समय नहीं बिताना पड़ता है। ऐसे में किचन में आपको ज्यादा परेशानी न हो इसके लिए जो काम किचन से बाहर हो सकते हैं उन्हें बाहर ही कर लें।

शेल्फ के साथ चिपक कर खड़ी न हो

कई महिलाओं की आदत होती है की वो सब्ज़ी बनाते समय, रोटी बनाते समय, बर्तन धोते समय शेल्फ को बिल्कुल चिपक कर खड़ी हो जाती है। लेकिन प्रेग्नेंट महिला को शेल्फ से दूरी बनाकर खड़े होना चाहिए। क्योंकि शेल्फ के साथ बिल्कुल चिपक कर खड़े होने से पेट पर दबाव पड़ता है जिसके कारण शिशु को दिक्कत हो सकती है।

लगातार खड़ी न रहें

किचन में काम करते समय ध्यान रखें की लम्बे समय के लिए केवल खड़ी ही न रहें। क्योंकि ज्यादा देर खड़े रहने से पैरों तक ब्लड फ्लो अच्छे से नहीं हो पाता है, साथ ही बॉडी का पूरा वजन पैरों पर पड़ता है जिसकी वजह से महिला को सूजन व् पैरों में दर्द की समस्या से प्रेगनेंसी के दौरान अधिक परेशान होना पड़ सकता है।

गैस से दूरी बनाकर रखें

लगातार बहुत देर तक गैस के पास न खड़ी रहें क्योंकि गैस के कारण आपको गर्मी अधिक महसूस हो सकती है। साथ ही इसके कारण शरीर के तापमान बढ़ सकता है। और शरीर का तापमान बढ़ने के कारण महिला को दिक्कत हो सकती है।

तेजी न करें

किचन का काम करते समय बिल्कुल तेजी न करें क्योंकि आपने यह तो सुना होगा की जल्दी का काम शैतान का होता है। और हो सकता है की जल्दी जल्दी के चक्कर में आपको कोई परेशानी हो जाएँ ऐसे में आपको आराम से ही किचन में काम करना चाहिए। ताकि काम भी हो जाये और आपको कोई परेशानी भी न हो।

थक जाएँ तो थोड़ा आराम करें

यदि काम करते समय आपको थकावट महसूस होने लगे तो रुक जाएँ और थोड़ी देर आराम करें। और यदि आपको ऐसा लगे की आपको परेशानी हो रही है और आपसे काम नहीं होगा। तो आपको काम नहीं करना चाहिए और आराम करना चाहिए साथ ही काम करने के लिए घर के किसी अन्य सदस्य को बोलना चाहिए।

जिस काम को करने में परेशानी हो उसके लिए दूसरों की मदद लें

यदि आपको किचन में कोई सामान ऊपर से उठाना हैं, झुककर किसी काम को करना है, या ऐसी कोई चीज बनानी है जिसकी गंध से आपको एलेर्जी है। तो यह सभी काम खुद करने की बजाय घर के किसी और सदस्य से करवाएं। ताकि आपको और आपके बच्चे को कोई दिक्कत न हो।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान गर्भवती महिला को खाना बनाते किचन में रखना चाहिए। यदि प्रेग्नेंट महिला इन बातों का ध्यान रखती है। तो प्रेग्नेंट महिला को खाना बनाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

Leave a comment