काजल लगाने के फायदे

महिलाओ की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में उनकी आँखे भी अहम रोल अदा करती है, और उनकी ख़ूबसूरती और आकर्षण और भी बढ़ जाता है, जब इसके लिए महिलाएं काजल का इस्तेमाल करती है, आज कल बाज़ार में अलग अलग तरह के और अलग अलग कंपनी के काजल मिल जाते है, लेकिन पहले लोग काजल को कभी बाहर से नहीं लाते थे, बल्कि इसे पारंपरिक तरह से घर पर ही बनाया जाता था, कई लोग इसे टोटके की तरह भी इस्तेमाल करते थे, जैसे की शिशुओ को भी और बड़े भी इसे अपने आप को नज़र से बचाने के लिए इस्तेमाल करते थे, और कोई भी दोष शांत करना हो चाहे फिर वो मंगल हो या शनि सभी को शांत करने के लिए काजल का इस्तेमाल किया जाता है, तो आइये जानते है की काजल से आपकी ख़ूबसूरती को क्या फायदे होते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- काजल लगाने के इन तरीकों से आपकी सुन्दरता निखर जायेगी

आँखों की खूबसूरती बढ़ती है:-

आँखों में काजल इसलिए लगाया जाता है, क्योंकि आँखों में काजल लगाने से ये और भी आकर्षित लगती है, साथ ही इससे आँखों की शेप भी अच्छी दिखती है, जिससे आपकी लुक को बेहतर बनने में मदद मिलती है, इसके लिए महिलाएं आज कल पेंसिल वाले काजल का इस्तेमाल करती हैं इससे शेप को आसानी से बनाने में मदद मिलती है।

आँखे बड़ी दिखती हैं:-

छोटी आँखे ऐसा नहीं होता है की अच्छी नहीं लगती है, परन्तु यदि आपकी आँखे बड़ी होती है, तो इससे आपका लुक और भी बेहतर होता है, इसीलिए यदि आप चाहती हैं, की आपकी आंखे बड़ी दिखे तो नियमित रूप से आपको अपनी आँखों में काजल लगाना चाहिए।

आँखों की रौशनी बढ़ती है:-

यदि आप नियमित रूप से अपनी आँखों के लिए घर के बने काजल का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपकी आँखों की रौशनी को भी बढ़ने में मदद मिलती है, और आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए आपको केवल घर का बना काजल ही फायदा करता है।

सूरज की किरणों के दुष्प्रभाव से बचने में मदद मिलती है:-

कई बार धुप के कारण आपकी आँखे लाल होने लगती है, आँखों में से पानी आने लगता है, लेकिन यदि आप अपनी आँखों में काजल लगाते हैं तो ऐसा करने से आपको सूरज की किरणों का बुरा असर आप अपनी आँखों पर पड़ने से रोक सकते हैं, जिससे आपकी आँखों को सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- काजल और लिपस्टिक को फैलने से बचाने के उपाय

कीट पतंगों से बचाव करने में मदद मिलती है:-

काजल लगाने से आप अपनी आँखों का किट पतंगों से भी बचाव करने में मदद मिलती है, क्योंकि यदि कोई कीट पतंगा आपकी आँखों में घुस जाता है, तो इसके कारण आँखों में दर्द होने लगता है, व् पानी आने के साथ आँख लाल भी होने लगती है।

शिशुओं को नज़र से बचाने के लिए करते है इसका इस्तेमाल:-

सबसे पहले काजल को घर में ही बनाया जाता था और घर में बड़ी दादी या नानी इसे बच्चों के माथे या कान के पीछे लगाती थी, और इसका कारण यह था की इससे बच्चों को नज़र नहीं लगती है, साथ ही यदि जन्म से ही बच्चों की आँखों में यदि काजल लगाया जाता है, तो इससे शिशु की आँखे बड़ी और मोटी बनती है, जिससे उसकी ख़ूबसूरती और भी बढ़ जाती है।

तो ये हैं कुछ फायदे जो आपको काजल के लगाने से होते हैं साथ ही इसका इस्तेमाल करने से पहले इस बात का ध्यान रखें की यदि यह घर में बना हुआ नहीं है तो अच्छी क़्वालिटी का हो, ताकि इससे आपकी आँखों को किसी भी तरह का नुकसान न हो।

इन्हें भी पढ़ें:- काजल लगाने के फायदे! और काजल देर तक रहने के उपाय

Leave a Comment