गर्भवती महिला को कौन सी दाल खाने से ज्यादा फायदा मिलता है

प्रेगनेंसी के दौरान दालें

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के जीवन का वो समय होता है जहां उसे दुगुने पोषण की जरुरत होती है। क्योंकि इस दौरान वह अकेली नहीं होती है बल्कि उसके गर्भ में पल रही नन्ही जान भी अपने विकास के लिए अपनी माँ पर ही निर्भर करती है। ऐसे में गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस दौरान लिया जाने वाला आहार केवल गर्भवती महिला पेट भरने के लिए नहीं बल्कि अपने आप को स्वस्थ रखने और गर्भ में शिशु के बेहतर विकास के लिए लेती है।

ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान दालों का सेवन करना गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि दालों में प्रोटीन, कैल्शियम फोलिक एसिड, आयरन, मिनरल्स आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसीलिए यदि प्रेगनेंसी के दौरान यदि गर्भवती महिला एक समय के आहार में भी दाल का सेवन करती है तो इससे बॉडी में पोषक तत्वों की मात्रा को पर्याप्त बनाये रखने में मदद मिलती है। और पोषक तत्वों का बॉडी में भरपूर होना गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों से सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी में कौन सी दाल खाने से फायदा मिलता है

कुछ ऐसी दालें है जिनका सेवन यदि गर्भवती महिला करती है तो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलने के साथ गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान किन किन दालों का सेवन करना चाहिए।

अरहर की दाल

अरहर दाल को तूर दाल के नाम से भी जाना जाता है, इस दाल का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान करने से गर्भवती महिला को बहुत से न्यूट्रिएंट्स जैसे की प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फोलिक ऐसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी, मिलते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फोलिक एसिड शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करने के साथ शिशु को जन्म के समय होने वाली समस्याओं से सुरक्षित रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होने के कारण यह गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है।

मूंग दाल

गर्भवती महिला को मूंग दाल का सेवन करने से भी बहुत फायदा मिलता है क्योंकि यह दाल हल्की होने के साथ पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है जो गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करती है। साथ ही मूंग दाल का सेवन करने से गर्भवती महिला को कब्ज़, एसिडिटी जैसी समस्या से प्रेगनेंसी के दौरान बचे रहने में मदद मिलती है।

चने की दाल

चने की दाल में आयरन की मात्रा भरपूर होती है जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा करने में मदद करती है साथ ही चने की दाल में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो गर्भवती महिला को पेट सम्बंधित समस्या से बचाने में मदद करता है।

सोयाबीन

सोयाबीन का सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर मानसिक विकास में मदद मिलती है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

लाल मसूर दाल

प्रेगनेंसी के दौरान मसूर दाल का सेवन करने से भी बहुत फायदा मिलता है क्योंकि इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जो महिला को पेट से जुडी समस्या से बचाने के साथ बॉडी में खून की मात्रा को भी पर्याप्त बनाये रखने में मदद करती है।

राजमा, काबुली चना

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर राजमा और काबुली चना प्रेग्नेंट महिला की सेहत को फिट रखने के लिए एक बेहतरीन आहार है। प्रोटीन से जहां महिला को मांसपेशियों को स्वस्थ रखने, बॉडी को एनर्जी से भरपूर रखने में मदद मिलती है। वहीँ फाइबर प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला की पाचन क्रिया को बेहतर बनाएं रखने में मदद करता है।

काले चने

फोलेट, कॉपर, फॉस्‍फोरस, आयरन, मैग्‍नीशियम, जिंक, प्रोटीन, मैंगनीज, जैसे पोषक तत्वों से भरपूर काले चने प्रेगनेंसी के दौरान बहुत फायदेमंद होते हैं। यदि गर्भवती महिला इसे अपनी डाइट में शामिल करती है तो ऐसा करने से गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों को कम करने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ दालें जिनका सेवन यदि गर्भवती महिला करती है तो ऐसा करने से प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत से फायदे मिलते है, और साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु का बेहतर विकास होने में भी मदद मिलती है।

Leave a Comment