जब आपको गर्मी लगती है तो शिशु को कैसा महसूस होता है?

प्रेगनेंसी में गर्भ में पल रहा शिशु

गर्भावस्था में गर्भवती महिला की सेहत का बेहतर होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि प्रेग्नेंट महिला की सेहत पर ही गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत भी निर्भर करती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को सलाह दी जाती है की वो प्रेगनेंसी के दौरान बेहतर आहार का सेवन करने के साथ छोटी छोटी चीजों का भी अच्छे से ध्यान रखे। ताकि गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में किसी भी तरह की कमी न आए। ऐसे में कई गर्भवती महिलाएं बहुत से सवाल भी करती है जैसे की गर्भ में शिशु की हलचल कब महसूस होती है, शिशु का गर्भ में विकास कैसा हो रहा है, शिशु गर्भ में कैसा महसूस कर रहा है, आदि।

जब गर्भवती महिला को गर्मी लगती है तो शिशु को कैसा महसूस होता है?

गर्मी का मौसम गर्भवती महिला की मुश्किलों को और भी बढ़ा सकता है। ऐसे में महिला यदि परेशानी का अनुभव करती है तो क्या इसका प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है? यह प्रश्न बहुत सी गर्भवती महिलाएं कर सकती है। ऐसा होता है या नहीं इस बारे में किसी तरह की रिसर्च तो नहीं की गई है, लेकिन डॉक्टर्स के अनुसार यदि गर्भ में पल रहा शिशु असहज महसूस करता है, या उसे किसी तरह की परेशानी होती है तो उसकी हलचल अधिक हो सकती है।

साथ ही यह भी सच है की गर्भ में पल रहे शिशु का जैसे जैसे शारीरिक विकास होता है तो उसके अंग भी काम करने लगते है। जैसे की उसके सुनने की क्षमता बढ़ जाती है, और तेज आवाज़ या तेज रौशनी आदि के होने पर गर्भ में शिशु उसे महसूस कर सकता है और हलचल करने लगता है। इसीलिए गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान अपना बेहतर तरीके से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है ताकि प्रेग्नेंट महिला को किसी भी तरह की परेशानी न हो।

जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को भी हर परेशानी से बचाने में मदद मिल सके, और गर्भ में शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिल सके। साथ ही यदि आपको ऐसा लगता है की शिशु को गर्मी का अनुभव हो सकता है तो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भ को ठंडा रखने के लिए पानी का भरपूर सेवन, ठन्डे स्थान में रहना, फलों का भरपूर सेवन करना, आदि का आप इस्तेमाल कर सकती है, क्योंकि इन टिप्स का इस्तेमाल करने से गर्मियों में गर्भ को ठंडक पहुंचाने में मदद मिलती है।

तो यह है गर्मी में गर्भ में पल रहे शिशु को कैसा महसूस होता है उससे जुडी कुछ बातें, इसके अलावा गर्भ में शिशु के विकास को अल्ट्रासॉउन्ड के माध्यम से देखा जा सकता है। लेकिन शिशु को कैसा महसूस हो रहा है यह जानना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के इन बेहतरीन अनुभव का आनद लेना चाहिए और साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास से जुडी सभी बातों का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।

Leave a Comment