पिम्पल्स के काले दाग धब्बे ऐसे हटाएँ?

खूबसूरत चेहरा हर किसी की चाहत होता है। और चेहरे पर होने वाला एक पिम्पल भी आपकी रात की नींद को उड़ा देता है। खासकर लडकियां तो अपने चेहरे का अपने पूरे शरीर से ज्यादा ख्याल रखती हैं। लेकिन कई बार चेहरे पर पिम्पल हो जाते हैं और इसका कारण स्किन का ऑयली होना, धूल मिट्टी का चेहरे पर जमाव होना, आदि हो सकते हैं। और यदि कुछ तरीको का इस्तेमाल किया जाये तो इनसे निजात भी पाया जा सकता है।

लेकिन यदि आप पिम्पल पर बार बार हाथ लगाते हैं या पिम्पल को फोड़ देते हैं तो इसके कारण वह पिम्पल चेहरे पर निशान छोड़ देते हैं। जो धीरे धीरे काले दिखाई देने लगते हैं और इसके कारण चेहरा और भी भद्दा दिखाई देने लगता है। क्या आपके चेहरे पर भी काले काले निशान हैं? यदि हाँ, तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे पर पिम्पल के कारण होने वाले काले निशान को हटाने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं।

एलोवेरा जैल

स्किन से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा जैल एक असरदार उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जैल लें और उँगलियों की मदद से चेहरे पर लगाएं। और फिर दो से चार मिनट चेहरे पर मसाज करते हुए उसे चेहरे पर बीस से पच्चीस मिनट के लिए छोड़ दें या फिर रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर इसे धो दें।

निम्बू

चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए निम्बू का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच निम्बू के रस में आधा चम्मच पानी मिलाकर डाल दें। अब इसे मिक्स करके रुई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद इसे दोबारा लगाएं ऐसा दो से तीन बार करें। उसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें।

शहद

चेहरे पर होने वाले काले दाग की समस्या से बचाव के लिए शहद का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होता है।इसके इस्तेमाल के लिए आप शहद को चेहरे पर होने वाले काले दाग पर लगाएं। और पंद्रह से बीस मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें, ऐसा रोजाना करें आपको इसका असर दिखाई देगा।

कच्चा दूध

कच्चा दूध चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों के इलाज के लिए बेहतरीन विकल्प है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो चम्मच कच्चे दूध को कटोरी में डालें और रुई की मदद से इसे पांच से छह बार चेहरे पर लगाएं। जैसे की एक बार लगाएं, सूख जाये तो दोबारा लगाएं। उसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें और ऐसा रात को कर रही है तो सुबह उठकर चेहरे को धो लें।

आलू का रस

आलू का रस इस्तेमाल करने से भी चेहरे पर पिपंल के कारण होने वाले काले दाग की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और फिर उसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। या फिर आप आलू की स्लाइस काटकर उससे चेहरे पर मसाज करें।

चन्दन पाउडर

एक कटोरी में दो चम्मच चन्दन पाउडर लें और उसके बाद उसमे दो से तीन चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप को मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें और ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

हल्दी और मलाई

एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच बेसन और मलाई डालकर एक लेप बनाएं अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें हर दूसरे दिन ऐसा करें आपको इसका असर बहुत जल्दी अपने चेहरे पर दिखाई देगा।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें उसके बाद एक कटोरी में दो चम्मच पाउडर लें। फिर इसमें जरुरत के अनुसार गुलाबजल मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद इसे धो दें। ऐसा करने से भी आपको इस परेशानी से निजात मिलता है।

खीरे का रस

खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। उसके बाद इस रस को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट के लिए इसे चेहरे पर छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें।

पपीता

पपीते के कुछ स्लाइसेस को अच्छे से पीस लें और उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगाने के बीस मिनट बाद इसे साफ़ कर दें ऐसा करने से भी आपको पिम्पल के कारण होने वाले काले दाग की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

लहसुन और प्याज

आज तक आपने लहसुन और प्याज़ का इस्तेमाल केवल खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया है लेकिन इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में भी मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक छोटे प्याज़ का चौथा हिस्सा और दो लहसुन की कलियाँ मिलाकर उन्हें अच्छे से पीस लें। और अब इस पेस्ट को चेहरे के काले दाग धब्बों पर लगाएं। लगाने के पंद्रह से बीस मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

चेहरे से काले दाग धब्बे हटाने के अन्य उपाय

  • रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर गुलाबजल लगाएं।
  • बेसन, कच्चा दूध, गुलाबजल को को मिक्स करके चेहरे पर लगाने से भी आपको इस समस्या से निजात मिलता है।
  • बेसन, ग्रीन टी, हल्दी को मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी इस परेशानी से निजात मिलता है।
  • निम्बू और शहद को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें और उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं लगाने के दस से पंद्रह मिनट बाद चेहरे को धो लें।
  • दही, बेसन, हल्दी की मिक्स करके एक लेप बनाएं और उसे डाह धब्बों पर लगाएं आपको फायदा जरूर मिलेगा।
  • चेहरे पर धूल मिट्टी का जमाव नहीं होने दें।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिनसे पिम्पल के साथ पिम्पल के कारण चेहरे पर होने वाले काले निशान को हटाने में भी मदद मिलती है। साथ ही आपको इन काले निशान से बचे रहने के लिए ध्यान रखना चाहिए की यदि कभी भी चेहरे पर कोई पिम्पल हो जाये तो आप न तो उसे हाथ लगाएं और न ही उस पर खुजली करें साथ ही उसे फोड़े भी नहीं बल्कि उसे अपने आप ही ठीक होने दें।

Tips to remove black spots from face

Leave a Comment