क्या आपको प्रेगनेंसी में बेचैनी होती है?

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के मन में अलग अलग बातें चल रही होती है। जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान महिला क्या करे क्या नहीं करें, बच्चे के विकास से जुड़े विचार, प्रेगनेंसी में क्या सही है क्या नहीं, आदि। ऐसे में कुछ महिलाएं गर्भावस्था के दौरान घबराहट, डर, बेचैनी की शिकार हो जाती है। जिसके कारण महिला तनाव से ग्रसित हो जाती है। जो की माँ और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक होता है। क्या आप भी प्रेग्नेंट हैं और आपको भी बेचैनी या घबराहट महसूस हो रही है? यदि हाँ, तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्भावस्था के दौरान महिला को घबराहट और बेचैनी क्यों होती है और इस समस्या से बचाव के लिए महिला क्या-क्या कर सकती है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्भावस्था में बेचैनी होने के कारण

यदि किसी गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान घबराहट, बेचैनी, डर, तनाव जैसी समस्या होती है तो ऐसा होने का कोई एक कारण नहीं होता है। बल्कि ऐसे बहुत से कारण होते हैं जिसकी वजह से महिला को यह समस्या हो सकती है। जैसे की:

हार्मोनल बदलाव: प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते हैं। जिनका असर महिला के मस्तिष्क पर भी पड़ता है। और जब महिला के मस्तिष्क पर असर पड़ता है तो इस कारण महिला को बेचैनी महसूस हो सकती है।

पहली प्रेगनेंसी: पहली बार गर्भधारण करने पर महिला को प्रेगनेंसी से जुडी पूरी जानकारी कई बार नहीं होती है जिस वजह से महिला को बेचैनी महसूस होती है।

गर्भपात का डर: यदि किसी महिला का पहले गर्भपात हुआ है तो दूसरी प्रेगनेंसी के दौरान भी महिला के मन में इस बात को लेकर डर होता है की कहीं महिला का गर्भपात नहीं हो जाये इसीलिए महिला को बेचैनी होती है।

शारीरिक परेशानियां: गर्भावस्था के दौरान जिन महिलाओं को शारीरिक परेशानियां अधिक रहती है। उन महिलाओं को बेचैनी महसूस होती है।

बच्चे का विकास: अधिकतर गर्भवती महिलाओं की बेचैनी का कारण गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास सही से हो रहा है या नहीं यह होता है।

अनिंद्रा: वजन बढ़ने के कारण, बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को अनिंद्रा की समस्या हो सकती है। और अनिंद्रा की समस्या होने के कारण महिला को बेचैनी महसूस हो सकती है।

प्रसव: कुछ गर्भवती महिलाओं को प्रसव का समय पास आने पर डिलीवरी कैसे होगी इस बात को लेकर बेचैनी महसूस हो सकती है।

अकेलापन: जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान अकेली रहती है उन्हें यह परेशानी अधिक हो सकती है।

प्रेग्नेंट महिला बेचैनी की समस्या से बचाव के लिए अपनाएं यह टिप्स

जो गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान बेचैनी की समस्या से परेशान रहती है वो महिलाएं कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके इस परेशानी से निजात पा सकती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की वो टिप्स कौन से हैं।

प्रेगनेंसी की जानकारी

गर्भावस्था कन्फर्म होने के बाद से ही या प्रेगनेंसी के प्लानिंग करते समय महिला को प्रेगनेंसी से जुडी पूरी जानकारी इक्कठी कर लेनी चाहिए। क्योंकि यदि गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी से जुडी सम्पूर्ण जानकारी होती है तो महिला को बेचैनी, घबराहट, डर, तनाव जैसी समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

योगासन व् मैडिटेशन

गर्भवती महिला को रोजाना थोड़ी देर योगा व् मैडिटेशन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से महिला को शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ मानसिक रूप से भी रिलैक्स रहने में मदद मिलती है जिससे महिला को बेचैनी की समस्या से निजात मिलता है।

बेहतर खान पान

बेचैनी की समस्या से राहत के लिए महिला को अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि जितना अच्छा महिला का खान पान होगा उतना ही महिला स्वस्थ रहेगी, महिला की शारीरिक परेशानियां कम होंगी, गर्भ में शिशु का विकास अच्छे से होगा, आदि। और जब प्रेगनेंसी के दौरान महिला की परेशानियां कम होंगी उतना ही महिला को बेचैनी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

अकेली न रहें और शेयर करें

गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब महिला को परिवार के स्पोर्ट की बहुत जरुरत होती है और जब परिवार साथ होता है तो महिला की आधी से ज्यादा परेशानियां खत्म हो जाती है। ऐसे में महिला को प्रेगनेंसी के दौरान परिवार के साथ रहना चाहिए साथ ही अपने मन में चल रहे सवालों को विचारों को शेयर करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से प्रेग्नेंट महिला को बेचैनी की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

नींद ले भरपूर

स्वस्थ रहने के लिए जितना खान पान का ध्यान रखने की जरुरत होती है उतना ही महिला को आराम भी करना चाहिए। ऐसे में बेचैनी की समस्या से निजात पाने के लिए महिला को अपनी नींद पर्याप्त लेनी चाहिए।

तो यह है प्रेगनेंसी के दौरान बेचैनी महसूस होने के कारण व् इस परेशानी से बचे रहने के कुछ आसान उपाय, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान इस समस्या से बचे रहने और अपनी प्रेगनेंसी को अच्छे से एन्जॉय करने में मदद मिल सके।

Do you feel restless during pregnancy

Leave a Comment