What In India

Trending Now

डिलीवरी के बाद टाँके के निशान कैसे हटाएँ?

0

यदि कोई महिला सिजेरियन डिलीवरी के माध्यम से बच्चे को जन्म देती है तो उसके पेट पर टाँके लगाएं जाते हैं। और धीरे धीरे यह टाँके ठीक होने लगते हैं। लेकिन इनके निशान नहीं जाते हैं और यह निशान महिला को पसंद नहीं आ सकते हैं। ऐसे में टांकों के निशान को हटाने के लिए महिला कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है।

लेकिन इन टिप्स का इस्तेमाल महिला को डिलीवरी के कम से कम तीन से चार महीनों बाद करना चाहिए। ताकि टांकों के कारण आपको कोई दिक्कत होने का खतरा नहीं हो। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम डिलीवरी के बाद महिला अपने टांकों के निशान को कैसे हटा सकती है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

एलोवेरा जैल

रोजाना सुबह शाम महिला यदि टांकों पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करती है तो धीरे धीरे यह टांकों के निशान हल्के होने लगते हैं। एलोवेरा जैल लगाने के लिए सुबह नहाने से पहले या रात को सोते समय का समय सबसे सही होता है।

शहद

शहद में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर टाँके के निशान पर लगाएं और हल्के हाथों से दो से तीन मिनट तक मसाज करें। उसके बाद इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें फिर साफ पानी से उस जगह को साफ़ कर दें। ऐसा कुछ दिन तक रोजाना करें धीरे धीरे आपको इन निशान में हल्कापन दिखाई देने लगेगा।

प्याज़ का रस

एक प्याज़ को कसकर उसका रस निकाल लें, उसके बाद रुई की मदद से आप इस रस को टांकों पर लगाए। ऐसा आप चार से पांच बार करें जैसे ही रस सुख जाये दोबारा लगाएं। उसके बाद आप साफ़ पानी से उस जगह को साफ़ कर लें। इस उपचार को ट्राई करने पर थोड़ा धैर्य रखें क्योंकि इसका असर आपको धीरे धीरे जरूर दिखाई देगा।

टी ट्री आयल

टी ट्री आयल में थोड़ा पानी मिलाकर इस मिश्रण को आप टांकों पर लगाएं। उसके बाद इसे दस से पंद्रह मिनट तक लगे रहने दे फिर इसे साफ़ पानी से साफ़ कर लें। इस तरीके को रोजाना करने पर आपको धीरे धीरे इसका असर दिखाई देगा।

हल्दी और दूध

एक चम्मच हल्दी में दूध मिलाकर न तो ज्यादा पतला और न ही ज्यादा गाढ़ा पेस्ट बनाएं। उसके बाद इस पेस्ट को टांकों के निशान पर लगाएं और उसके बाद सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से इसे साफ़ कर दें। ऐसा करने से भी आपको टांकों के निशान की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

निम्बू

एक निम्बू को निचोड़ कर उसका रस निकाल लें। उसके बाद इस रस को रुई की मदद से टांको पर लगाएं। टांकों पर इस रस को लगाने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। ऐसा दो से तीन बार करें, उसके बाद जब निम्बू का रस अच्छे से सुख जाएँ तो इसे पानी से साफ़ कर लें। ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से भी महिला को इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और अब इस पेस्ट को टांकों पर लगाएं। उसके बाद जब यह पेस्ट सूख जाये तो उस जगह को साफ़ पानी से धो दें।

पुदीना

पुदीने के पत्तों को पीसकर उसका रस अच्छे से निकाल लें अब इस रस को रुई की मदद से महिला अपने निशानों पर लगाएं। उसके बाद जब यह रस सूख जाएँ तो उस जगह को साफ़ पानी से साफ़ कर लें।

टमाटर

टमाटर के गुद्दे को निकालकर बाकी हिस्से को अच्छे से पीस लें और उसके बाद उस पेस्ट को टांकों के निशान पर लगाएं। ऐसा करने से भी महिला को टांकों के निशान को हटाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से महिला डिलीवरी के बाद होने वाले टांकों के निशान को हटा सकती है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो कुछ दिन लगातार इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप भी इस समस्या से निजात पा सकती है। लेकिन ऐसी किसी भी चीज का इस्तेमाल टांको पर नहीं करें जिसे लगाने से आपको स्किन पर किसी भी तरह की एलर्जी हो।

How to remove stitches marks after delivery

Leave a comment