Ultimate magazine theme for WordPress.

अजवाइन खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

0

अजवाइन खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं, अजवाइन के फायदे, अजवाइन के चमत्कारी फायदे, अजवाइन के सेवन से आपको क्या फायदे मिलते हैं

आयोडीन, कैरोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर अजवाइन के छोटे छोटे बीज ज्यादातर घर में आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की अजवाइन आपकी सेहत और स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक है और इसके सेवन से आपको कितने फायदे मिलते हैं। दर्द से निजात पाना हो, या गैस से छुटकारा, यौन शक्ति बढ़ानी हो या पाचन शक्ति, इन्फेक्शन से छुटकारा और भी बहुत से फायदे आपको अजवाइन के सेवन से मिलते हैं। तो आइये आज हम अजवाइन के फायदों के बारे में विस्तार से आपको बताते हैं।

पाचन शक्ति बढ़ाता है

अजवाइन का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप अजवाइन को पानी में उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। या फिर कोई भी ऐसा खाद्य पदार्थ जो आपको नहीं पचता है उसमे अजवाइन डालकर सेवन करें, आपको कोई परेशानी नहीं होगी, या फिर उस चीज को खाने के बाद आधा चम्मच अजवाइन का चबाकर सेवन करें।

पेट से सम्बंधित समस्या के लिए

यदि आपको दस्त, गैस, अपच की समस्या है तो भी दिन में दो बार आधा चम्मच पीसी हुई अजवाइन के चूर्ण में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी राहत का अहसास होगा।

पीरियड्स के दौरान

पीरियड्स के दौरान महिला को पेट में बहुत तेजी से दर्द की समस्या होती है, और कई बार तो यह दर्द असहनीय होता है। ऐसे में अजवाइन का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच अजवाइन में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन करें, और दर्द से राहत मिलने पर इसका सेवन बंद कर दें।

इन्फेक्शन से बचाव के लिए

यदि आपको इन्फेक्शन है चाहे यूरिन इन्फेक्शन हो या पेट में इन्फेक्शन, इससे बचाव के लिए आप एक गिलास पानी में चार चम्मच अजवाइन, और थोड़ा सा दालचीनी डालकर अच्छे से उबाल लें। उसके बाद इस पानी को छानकर दिन में कम से कम चार बार इसे पीएं आपको आराम महसूस होगा।

सर्दी से बचाव

सर्दी में जुखाम की समस्या से लोग बहुत परेशान होते हैं, ऐसे में एक बर्तन में तीन चार चम्मच अजवाइन पानी में उबाल कर उसकी भाप लेने से आपको बहुत जल्दी इस परेशानी से निजात मिल जाता है। साथ ही जिन लोगो को साइनस की समस्या होती है उनके लिए यह और ज्यादा फायदेमंद होता है।

शुगर के रोगियों के लिए

यदि आप डायबिटीज़ की समस्या से परेशां हैं, तो नियमित एक चम्मच अजवाइन एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें, और पानी के गुनगुना रहने पर उसका सेवन करें। और अजवाइन को चबा कर खा लें, ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी शुगर की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है, लेकिन ऐसा नियमित करने से ही आपको इसका फायदा मिलता है।

यौन क्षमता बढ़ाने में

यदि आप यौन क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, या शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाना चाहते हैं तो भी अजवाइन आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है। यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए सफ़ेद प्याज के रस में अजवाइन को दो से तीन बार भिगोकर अच्छे से सूखा लें, उसके बाद नियमित सुबह दो चम्मच अजवाइन में दो चम्मच देसी घी, और और चार चम्मच चीनी मिलाकर चबाकर इसका सेवन करें, धीरे धीरे आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा। साथ ही इससे शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

अल्कोहल की लत छुड़ाने के लिए

यदि आप शराब पीने की लत के शिकार है, तो जब भी आपका शराब पीने का मन हो तो एक चम्मच अजवाइन को अच्छे से चबा लें, ऐसा करने से आपका शराब पीने का मन नहीं करेगा। और धीरे धीरे आपको इस बुरी लत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

पेट दर्द के लिए

पेट में दर्द से राहत के लिए अजवाइन एक बहुत अच्छा उपचार है, जब भी आपको पेट में दर्द ही एक चम्मच अजवाइन में थोड़ा सा नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें। इसके अलावा आप अजवाइन के साथ हींग व् काला नमक मिलाकर भी इसका सेवन कर सकती हैं।

कान दर्द का करे उपचार

अजवाइन का इस्तेमाल करने से आपको कान दर्द से भी राहत मिलती है, इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन में तीन चार कलियाँ लहसुन की डालकर पीस लें, उसके बाद इसे कान में उस जगह पर लगाएं जहां आपको दर्द हो रहा है। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

खट्टी डकार से बचने के लिए

यदि आपको खट्टी डकार आ रही है तो आधा चम्मच अजवाइन के चूर्ण के साथ आधा चम्मच शहद डालकर इसका सेवन करें। या फिर अजवाइन, सूखा आंवला, सेंधा नमक, और हींग को मिलाकर एक चूर्ण तैयार करें और उसका आधा चम्मच गुनगुने पानी के साथ सुबह शाम सेवन करें आपको फायदा मिलेगा।

वजन कण्ट्रोल करता है

पाचन शक्ति को मजबूत करने के साथ अजवाइन से आप अपने वजन को भी कम कर सकती हैं, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच अजवाइन को पानी में उबाल कर नियमित सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

तो यह हैं कुछ अनोखे फायदे जो आपको अजवाइन का सेवन करने से मिलते हैं। इसीलिए यदि आपको भी इन सब फायदों को पाना चाहते हैं तो आपको भी अजवाइन का सेवन जरूर करना चाहिए। और अपने घर में हमेशा अजवाइन को रखना चाहिए ताकि यह आपके काम आ सके।