एलोवेरा के जूस से पाएं बेदाग़ त्वचा और स्वस्थ शरीर ऐसे

एलोवेरा से होने वाले स्वास्थ्य सम्बंधित फायदे:-

आपका वजन घटाने में मदद मिलती है:-

motape-se-bachne-ke-upay

एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपके शरीर के सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है, और आपके शरीर को रोगाणु मुक्त होने में मदद मिलती है, और साथ ही यदि आप नियमित रूप से सुबह इसका सेवन करते है, तो इसके कारण आपकी चर्बी को घटाकर आपके वजन को कम करने में मदद मिलती है।

घाव से राहत मिलती है:-

एलोवेरा के जेल में एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल गुण होते है, जिसके कारण शरीर पर चोट लगने या जलने पर एलोवेरा जैल तुरंत लगाने से आराम मिलता है, और यदि तुरंत लगाने पर छालें, और जलन जैसी समस्या भी नहीं होती है, और यदि चोट के कारण आपको घाव बन जाता है, तो इसके कारण आपके घाव को भी भरने में मदद मिलती है।

खून की कमी को पूरा करता है:-

एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपके खून को साफ़ होने के साथ शरीर में रक्त की मात्रा को भी बढ़ने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें मौजूद एमिनो एसिड और विटामिन्स आपके शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ने में मदद करता है, और यदि शरीर में खून की कमी हो तो आपको और भी कितनी परेशानियां हो सकती है, इसीलिए यदि आप भी अपने शरीर में रक्त की मात्रा को पूरा करने और स्वस्थ रहने के लिए आपको एलोवेरा जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

मुँह के छालों की समस्या से राहत मिलती है:-

एलोवेरा का जूस पीने से आपको मुँह के छालों की समस्या से भी राहत मिलने में मदद मिलती है, और कई बार मुँह के छालों मेसे खून भी आने लगता है, तो यदि आप इसके लिए एलोवेरा जूस का सेवन करते है, तो आपको मुँह के छालों से भी राहत पाने में मदद मिलती है।

दांतो की सुरक्षा करता है:-

एलोवेरा का जूस के सेवन करने से आपके दांतो की भी स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, और ये दांतो में को रोगाणुमुक्त रखने के साथ दांत में दर्द, या कीड़ा लगने की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है, जिन लोगो के मुँह से बदबू आती है, उनके लिए भी एलोवेरा जूस माउथ फ्रेशनर का काम करता है, तो आपको दांतो की मजबूती के लिए आप भी यदि चाहे तो एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते है।

सिर दर्द से राहत दिलाता है:-

यदि आप एलोवेरा के जूस में हल्दी को मिलाकर उससे अपने सिर में मसाज करते है, तो इसके कारण आपको होने वाले सिर दर्द की समस्या से भी राहत मिलने में मदद मिलती है, क्योंकि इसके कारण आपको ठंडक मिलती है, और राहत का अहसास होता है।

पीलिया से राहत मिलने में मदद मिलती है:-

पीलिया के कारण परेशान होने वाले व्यक्तियों को भी ये स्वस्थ करने में मदद करता है, यदि पीलिया की समस्या हो तो आप एक गिलास एलोवेरा के जूस का सेवन करते है, तो इसके सेवन से आपको जल्दी राहत पाने में मदद मिलती है।

फटी एड़ियो से राहत मिलती है:-

edia

ज्यादातर महिलाएं फटी एड़ियो की समस्या से परेशान रहती है, यदि नियमित रूप से आप एलोवेरा जेल को आप अपनी एड़ियो पर लगाते है, तो थोड़े ही दिनों में आपको फटी एड़ियो की समस्या को दूर करके एड़ियो को मुलायम बनाने में मदद मिलती है।

आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है:-

यदि आप नियमित रूप से एलोवेरा के जूस का रोजाना एक गिलास सेवन करते है, तो इसके कारण आपके शरीर में ऊर्जा का विकास होने के साथ आपको रोगों से लड़ने के लिए भी शक्ति मिलती है, इसीलिए आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए, ताकि इसके कारण आपका स्वास्थ्य ठीक रह सकें और आपको रोगों से लड़ने के लिए सक्षम बनाया जा सकें।

एलोवेरा से होने वाले अन्य फायदे:-

  • एलोवेरा में सरसों का तेल गरम करके मिलाकर लगाने से जोड़ो के दर्द की समस्या से राहत मिलती है।
  • एलोवेरा जैल को बालों मे लगाने से बालों को रेशमी मुलायम और घना बनाने में मदद मिलती है।
  • एलोवेरा जैल को मेहँदी में मिलाकर बालों में लगाने से बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद मिलती है।
  • एलोवेरा से गंजेपन की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है।
  • एलोवेरा जूस से बवासीर, डायबिटीज और पेट से सम्बंधित बीमारी जैसे कब्ज़ आदि से राहत मिलती है।
  • त्वचा की नमी को बनायें रखने के लिए आप एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकते है।
  • एलोवेरा जूस का सेवन करने से ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

तो ये कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे को गोरा निखर और बेदाग़ बनाने के साथ आपको स्वास्थ्य संबंधी बहुत से फायदे देने में मदद करते है, यदि आप भी एलोवेरा से मिलने वाले प्राकृतिक लाभ को उठाना चाहते है, तो आपको इस इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, और इसका आपके चेहरे पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है, और ये आपको गोरा और निखरा हुआ बनाने के साथ  आपको रोगोंसे लड़ने के लिए भी सक्षम बनाता है।

Leave a comment