Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

अनार के छिलके आपके रूप को निखार देंगे!

0

अनार के छिलके के फ़ायदे त्वचा के लिए :- हमारी प्रकृति में ऐसे कई उत्पाद है जिनके फल से लेकर उनकी जड़ तक सभी मनुष्य के लिए बेहद फायदेमंद होते है. इन्ही में से एक है अनार, जिसके दानों को खाने के फ़ायदे तो सभी जानते है लेकिन क्या आप जानते है की इसके दानों के अलावा इसका छिलका भी आपके लिए बेहद लाभकारी होता है.

अनार में पाए जाने वाले गुण और इसके स्वाद के कारण बड़े क्या बच्चे भी इसे आसानी से खा लेते है. विटामिन C, फाइबर और अन्य तरह के पोष्टिक गुणों की खान अनार आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होता है. इसके अलावा इसमें कुछ anti oxidents भी पाए जाते है जो शरीर को विभिन्न तरह की बिमारियों से बचाने में मदद करते है.

लेकिन आपको ये जानकर थोड़ी हैरानी होगी की ये एक ऐसा फल है जिसके बीज तो फायदेमंद होते ही है साथ-साथ उसका छिलका भी बेहद लाभकारी होता है. अनार के छिलके में वही anti oxidents पाए जाते है जो अनार के बीज में पाए जाते है.

वैसे देखा जाये तो जितना लाभ अनार के दाने खाने से होता है उतना ही उसके छिलके से भी होता है. पहले के समय के अधिकतर लोग अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस तरह के उपायों का प्रयोग करते थे लेकिन आज कल हर समस्या का इलाज एलोपेथी दवाइया बनता जा रहा है. और आज भी अधिकतर लोग प्रकृति की इस देन के फायदों से अपरिचित है. इसीलिए आज हम आपको अनार के छिलके के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें जानकर आपको हैरानी तो होगी ही साथ-साथ प्रसन्नता भी होगी. तो आईये जानते है अनार के छिलकों के फ़ायदे!!

अनार के छिलके के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदे 

1. हृदय सम्बन्धी बिमारियों के लिए :

जैसा ही हमने आपको बताया की अनार के छिलके में कई तरह के anti oxidants की अछि मात्रा पाई जाती है जो oxidation से LDL cholesterol को सुरक्षित रखने में मदद करते है. इतना ही नहीं हृदय संबंधी बिमारियों से लेकर अन्य समस्याओ सभी में ये छिलके बेहद लाभकारी होते है.

2. बेहतर  Detoxifying Agent :dane-aur-chilke-k-fayde

ये तो सभी जानते है की एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए toxins agent का काम करते है. और अनार के छिलके में antioxidant की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपके शरीर को detoxify करने में मदद करते है.

3. Vitamin C का स्रोत्र :

शरीर के लिए vitamin C बहुत लाभकारी और आवश्यक तत्व है जो अनार के छिलके में पाया जाता है. ये एक extensive growth agent का काम करता है जो घावों को ठीक करने और कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करता है. इसके अलावा ये शरीर को प्रोटीन भी प्रदान करता है जिससे body mass बढ़ाया जा सके. इसके अतिरिक्त हड्डियों, दांतो और cartilage की मरम्मत में भी ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

4. दांतो के लिए :

अनार के छिलकों का इस्तेमाल कई तरह के टूथपाउडर और टूथपेस्ट बनाने में भी किया जाता है. यदि इसके पाउडर का पानी का साथ प्रयोग किया जाये तो सांसो की बदबू से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

5. गले की खराश और कफ में दे आराम :

पारंपरिक दवाओं के आधार पर अनार के छिलके का इस्तेमाल कफ और गले की खराश की समस्यायों के लिए किया जाता था. इसके पाउडर को पानी के साथ मिलाकर गरारे करने से इन परेशानी से राहत पाई जा सकती है.

6. पेट के लिए :

अनार के छिलके में मौजूद तत्व आपके पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद होते है. ये न केवल दस्त के दौरान रक्तस्राव को रोकता है अपितु पाचन क्रिया में भी सुधार लाता है. इसके अलावा ये आंतो की सूजन को कम करता है और साथ ही बवासीर की समस्या में भी आराम देता है.

त्वचा और बालों के लिए अनार के छिलके के फ़ायदे

7. बेहतर मोइश्चराइज़र :

अनार के छिलके म पाया जाने वाला ellagic acid, skin cells को मॉइश्चराइज़ करके रूखेपन को ख़त्म करता है. इसके अलावा ये त्वचा को hydrate करके उसमे नमी बनाये रखता है जिससे त्वचा के रूखेपन की समस्या नहीं होती. साथ ही रूखेपन के कारण हुए Skin Damage को भी ठीक करता है.

8. सूरज की किरणों से बचाए :anar-ka-chilka-bhi-faydemand-hai

अनार का छिलका एक प्रभावी sun block agent के रूप में कार्य करता है जो सूरज की UVA और UVB Rays के कारण डैमेज हुई त्वचा को ठीक करने में मदद करता है.

9. स्किन कैंसर को ठीक करे :

हाल ही में की गई जाँच के मुताबिक अनार के छिलके में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो त्वचा को cancer के प्रभाव से बचाने में मदद करते है.

10. बढ़ती उम्र की निशानिया कम करे :

जब अनार के छिलकों को seed oil के साथ मिलाकर प्रयोग में लाया जाता है तो ये त्वचा में collagen के निर्माण को घटाते है जिससे बढ़ती उम्र की निशानियों की आसानी से कम किया जा सकता है. इसके साथ ही ये त्वचा की कोशिकाओं की वृद्धि करने में भी मदद करता है.

11. स्वस्थ बाल :

अनार के छिलके का इस्तेमाल झड़ते बालो की समस्या से लेकर डेंड्रफ की समस्या तक सभी में किया जाता है. क्योंकि इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते है जो बालो की जड़ो को मजबूत करके उनका झड़ना कम करते है और डेंड्रफ को भी मिटाते है.

12. मुँहासे की समस्या :

अनार के छिलके में कई तरह के anti oxidents पाए जाते है जो त्वचा को विभिन्न तरह की समस्याओ से बचाने में मदद करते है. इन्ही में से एक है मुँहासे जिनमे अनार के छिलकों का प्रयोग करके इन्हें ठीक किया जा सकता है. इसके लिए इन छिलकों को सूखने के बाद इन्हें भून कर अपने चेहरे पर लगाएं. आपके मुँहासे की समस्या ठीक हो जाएगी.

अनार के छिलके आपके रूप को निखार देंगे, अनार के छिलके के फ़ायदे त्वचा के लिए, अनार के छिलके के इन फायदों को जानते है, स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है

Leave a comment