मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने के फायदे

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए हर कोई चाहे वो महिला हो ता पुरुष, लड़के हो या लड़कियां नए नए तरीके आजमाते रहते हैं। लेकिन मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए बरसों से किया जा रहा है। और यह चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए असरदार उपाय भी है साथ ही चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से चेहरे की स्किन को किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होता है। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से कोई एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे मिलते हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से कौन से फायदे मिलते हैं इस बारे में बताते हैं।

ऑयली स्किन से मिलता है निजात

कुछ लोगो की स्किन बहुत ऑयली होती है जिससे स्किन से जुडी बहुत सी दिक्कतें होती रहती है। लेकिन मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से ऑयली स्किन से निजात पाने में मदद मिलती है। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से स्किन के रोम छिद्र खुल जाते हैं। और ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच चन्दन पाउडर और गुलाबजल को मिलाकर एक पैक बनाएं और एक हफ्ते में तीन से चार बार इसे चेहरे पर लगाएं।

स्किन को करती है टाइट

उम्र के बढ़ने के साथ स्किन ढीली पड़ने लगती है जिसके कारण आपका चेहरा ही आपकी उम्र को बता देता है। लेकिन मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे के लिए करने से चेहरे की स्किन के कसाव को बरकरार रखने में मदद मिलती है। जिससे उम्र बढ़ने के बाद भी आपका चेहरा जवान लगता है। और इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, थोड़ा सा शहद, थोड़ी सी ग्लिसरीन और एक अंडे को फोड़कर उसका सफ़ेद हिस्सा तोड़कर उसमे मिलाएं। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं।

चेहरे का सांवलापन होता है दूर

चेहरे के सांवलेपन को दूर करने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। साथ ही यदि आप इसे अपने चेहरे के लिए इस्तेमाल करते रहते हैं तो इससे आपकी स्किन को गोरी व् निखरी हुई बनने में मदद मिलती है। और चेहरे को गोरा करने के लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच दही डालकर अच्छे से मिलाएं अब इसे आधे घंटे के लिए रख दें। उसके बाद इसमें आधा या एक चम्मच पुदीने के पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं, ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं।

डेड स्किन हटती है

चेहरे पर डेड स्किन जमने के कारण भी चेहरे की ख़ूबसूरती कम हो जाती है। लेकिन मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है। जिससे चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ती है और इसके लिए आप एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी, ग्लिसरीन, शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। और पेस्ट को साफ़ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

मुहांसे व् दाग धब्बों से मिलता है निजात

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों व् मुहांसों से निजात मिलता है। और इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच नीम के पत्तों का पेस्ट गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। और मास्क के रूप में इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा एक हफ्ते में दो से तीन बार करें, इससे आपको चेहरे पर दाग धब्बों व् मुहांसो से बचे रहने में मदद मिलती है।

घाव के निशान होते हैं खत्म

चोट के कारण, जलने के कारण यदि आपके चेहरे पर निशान रह गया है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। और इसके लिए आपको एक कटोरी में मुतानी मिट्टी, निम्बू का रस, विटामिन इ का तेल आदि को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना चाहिए और उसे मास्क की तरह चेहरा पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें आपको बहुत जल्दी इसका असर अपने चेहरे पर दिखाई देगा।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से मिलते हैं, और लगभग चेहरे से जुडी हर समस्या का समाधान मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से हो जाता है। तो यदि आप भी चेहरे की सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं तो आप भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।