आँखों के नीचे आये डार्क सर्कल हटाने के घरेलु उपाय

आज कल के दौर में सुन्दर दिखना व् होना एक प्रतियोगिता जैसा होता जा रहा है. यहाँ हर कोई एक दूसरे से खूबसूरत दिखना चाहता है. सुन्दर दिखना इतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोचते है. क्योकि सुन्दर दिखना एक ओर से आपके हाथ में है. लेकिन ऐसी स्थिति में आपके आँखों के नीचे काले घेरे आना आपकी इस इच्छा को समाप्त कर सकता है. काले घेरे होना कोई प्राकृतिक समस्या नहीं है. ये हमारी स्वास्थ के प्रति की गयी लापरवाही की देन होते है. काले घेरे आपके शरीर में आई कमजोरी व् देर रात तक काम करने जैसे कई कारणों के कारण उत्पन्न होते है. इस तरह की समस्या से ज्यादार युवा ग्रसित रहते है और इन्हे छुपाने के लिए कास्मेटिक का प्रयोग करते है जो उनकी त्वचा के लिए हानिकारक होते है.

आँखों के नीचे आये काले घेरे हमें अत्यधिक बूढ़ा और कमजोर दिखाते है. लेकिन कई बार ये अनुवांशिकता (Heredity) के कारण भी आ जाते है. न केवल महिलायें अपितु पुरुष भी इस समस्या से परेशान रहते है. इस समस्या के कारण कई व्यक्तिओ को अपने सगे सम्बन्धियों के समक्ष शर्मिंदा होना पड़ता है. यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित है तो परेशान न हों, आज हम आँखों के नीचे आये काले घेरो को समाप्त करने के कुछ घरेलु उपचारों के बारे में आपको बताने जा रहे है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है. इन घेरलू उपचारों को हमारे पूर्वजो ने अच्छी तरह से जांचा परखा हुआ है. तो आइये जानते है आँखों के नीचे आये काले घेरो को हटाने के घरेलु उपाय !

विधि : 1 काले घेरे हटाने के प्राकृतिक उपाय :

dark 21. खीरे का प्रयोग करें :- खीरा हमारी रोज़ की आवश्यकताओं में आने वाला खड़ी पदार्थ है, जिसको बहुत गुणवान माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते है की खीरा आँखों के नीचे आये काले घेरो को कम करने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है. खीरे को त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण औषधिओ में से एक माना जाता है. खीरे में एक तत्व पाया जाता है जिसे एस्ट्रिंजेंट कहा जाता है जो त्वचा के काले पन को दूर करने में सक्षम होता है. इसके लिए एक खीरा लें और उसके टुकड़े कर लें. टुकड़े करने के पश्चात उसे फ्रिज में रख दे जिसे उसमे ठंडक आ जाये. कुछ देर बाद उसे फ्रिज से निकालकर धीरे धीरे अपने काले घेरो पर मलें. इसके अलावा आप खीरे के गुदे को नींबू में मिश्रित कर भी प्रयोग कर सकते है. इसके लिए खीरे के गुदे को निकालकर उसमे नींबू का रस मिलाए. मिलाने के पश्चात उसे प्रभावित क्षेत्र में लगाए और 15 मिनट के लिए लगे रहने दें. इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. कुछ ही दिन के लगातार प्रयोग से आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होने लगेंगे.

2. बादाम के तेल का प्रयोग करें :- बादाम को सबसे गुणवान ड्राई फ्रूट्स में से एक माना जाता है. इसका प्रयोग अक्सर हम अपनी नियमित डाइट में करते है. बादाम के तेल का प्रयोग हम अपने बालों में मजबूती लाने के करते है लेकिन इसकी एक खूबी ये भी है की इसका प्रयोग त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है. सर्वप्रथम रात्रि को कुछ बादाम भिगो दें. सुबह इन्हे पीसकर इनका तेल निकाल लें. इसके पश्चात इसे आंखो के नीचे आये काले घेरों पर लगाये. बेहतर होगा यदि इसका प्रयोग रात्रि मे किया जाएँ ताकि बादाम के तेल को कार्य करने क़े लिये अधिक समय मिल जाए. इसके पश्चात सुबह इसे ठन्डे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपको इच्छित परिणाम प्राप्त होंगे. यदि आप अपना ज्यादा समस्य TV व् कंप्यूटर आदि के सामने व्यतीत करती है तो इसका नियमित प्रयोग करें.

dark 33. टमाटर को आजमाएं :- सुनने में थोड़ा अटपटा है लेकिन ये सत्य है की काले घेरो को टमाटर के प्रयोग द्वारा भी समाप्त किया जा सकता है. टमाटर एक खट्टा खड़ी पदार्थ है लेकिन इसमें मौजूद ब्लीच के गुण आपकी त्वचा को निखारने में मदद कर सकते है. इसके लिए टमाटर के रस के साथ 1 चम्म्च नींबू का रस लें और उनके मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इसके पश्चात इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लगा रहने दें. 10 मिनट बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें. यदि आप नींबू का प्रयोग नहीं करना चाहते है तो परेशान न हों आप केवल टमाटर के रस का भी प्रयोग कर सकते है. इसके अलावा टमाटर के जूस में पुदीने के पत्तियां, नमक व् नींबू के रस का सेवन करेंगे तो जल्द ही आप इन काले घेरो से निजात पा लेंगे.

4. कच्चे आलू का प्रयोग करें :- यदि आप अपने काले घेरो को पूरी तरह से समाप्त करना चाहते है तो कच्चे आलू के रस का प्रयोग करें. कच्चे आलू आसानी से उपलब्ध होने वाला खाद्य पदार्थ है जिसका प्रयोग हम अपनी दैनिक जरूरतों में करते है. आँखों के नीचे से काले घेरो को समाप्त करने के लिए कच्चे आलू का एक टुकड़ा लें और इसे अपने आँखों के नीचे मलें. इसके अलावा आप इसके मिश्रण का भी प्रयोग कर सकते है. सबसे पहले आलू का पेस्ट बना लें. उसके बाद इसे 30 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लगे रहने दें. सूखने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें.

dark 45. टी बैग्स का प्रयोग करें :- टी बैग्स में एक प्रकार का पोषक तत्व होता है जिसे एंटी ऑक्सीडेंटस कहा जाता है. ये तत्व हमारे शरीर में मौजूद ऑक्सीडेंट्स को समाप्त करते है. आँखों के नीचे काले घेरो का सबसे बड़ा कारण ऑक्ससिडेंट्स की मौजूदगी होती है. इस प्रयोग के लिए 2 टी बैग्स लें जिनका प्रयोग किया जा चूका हों और उन्हें फ्रिज में रख दें. इसके बाद सपाट अवस्था में लेट जाए और अपनी दोनों आँखों पर टी बैग्स रख लें. इसके पश्चात 10 से 15 मिनट के लिए इन्हे ऐसे ही रखे रहने दें. 15 मिनट बाद टी बैग्स हटाएं और अपने चेहरे को अच्छी तरह पानी से धो लें. अच्छे परिणाम पाने के लिए हफ्ते में दो बार इसे दोहराए.

विधि : 2 काले घेरो को दूर करने के घरेलु मिश्रण :

1. दूध, खीरा व् नींबू का मिश्रण :- दूध एक पौष्टिक आहार है जिसका सेवन करने से आपकी हड्डिया मजबूत होती है, लेकिन क्या आप जानते है इसके साथ नींबू व् खीरे के रस को मिलाकर इसका प्रयोग किया जाए तो काले घेरो को 15 से 20 दिन में खत्म किया जा सकता है. सर्वप्रथम एक चम्म्च गाय का कच्चा दूध लें और इसमें चम्म्च ताजे खीरे का रस मिलाएं. इसके पश्चात इसमें नींबू के रस की 2 से 3 बूंद मिलाए और तीनो को अच्छी तरह से मिश्रित कर लें. अब इन्हे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. ठन्डे होने के बाद कॉटन की मदद से इसे अपने काले घेरो पर लगाए और 5 से 6 मिनट के लिए लगे रहने दें. ध्यान रहे इसका प्रयोग करते समय अपनी आँखे बंद रखें. 5 मिनट बाद इसे ठन्डे पाने से धो लें.

daark 72. हल्दी और शहद का प्रयोग करें :- हल्दी का प्रयोग रंग को निखारने के लिए किया जाता है जबकि शहद में दाग धब्बों को दूर करने के गुण होते है. यदि इन दोनों को मिलाकर प्रयोग में लाया जाये तो ये त्वचा के लिए गुणकारी सिद्ध होते है. ये आपकी त्वचा को स्वास्थ रखने के साथ साथ उसमे मौजूद अशुद्धियों को भी समाप्त करते है. इसके लिए ताज़ी हल्दी और शहद को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण को अपनी आँखों के आस पास व् पलकों पर लगाए. लगाने के आधे घंटे बाद इसे रुई से साफ कर लें और फिर ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो दें. इसको दिन में दो बार प्रयोग में लाये. कुछ ही समय में आपको इसके परिणाम दिखने लगेंगे.

dark 83. दूध व् केसर को आजमाए :- दूध के गुणों के बारे में तो हम आपको बता ही चुके है लेकिन यदि इसके साथ बेदाग त्वचा प्रदान करने वाले केसर को मिला दिया जाए तो आपके आँखों के काले घेरो से छुटकारा पाया जा सकता है. एक चमच्च कच्चा गाय का दूध लें और उसमे केसर के कुछ दाने रात भर भिगो दें. सुबह इन दानो को दूध में तोड़ लें और प्रभावित क्षेत्र पर लगाए. लगभग 2 से 3 मिनट तक इस मिश्रण से अपनी आँखों पार मालिश करें. इसके एक से ज्यादा कोट का भी प्रयोग किया जा सकता है परन्तु ध्यान रहे इसे सूखने न दें. 15 से 20 मिनट पश्चात अपनी आँखों को धो लें. इसका 10 से 15 दिन तक लगातार प्रयोग करें और बेहतर परिमाण प्राप्त करें.

4. नारियल के तेल का चयन करें :- नारियल के तेल में विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंटस पाये जाते है जो हमारे त्वचा से काले पन को दूर करने में सहायता करते है. जल्द और अच्छे परिणाम पाने के लिए 15 दिन तक दिन में 3 बार इसका प्रयोग करें. इसके लिए थोड़ा सा नारियल का तेल लें और हलके हाथो से आँखों के आस पास के भाग पर मालिश करें. मालिश करने के बाद 1 घंटे तक तेल को लगे रहने दें. एक घंटे बाद गीली रुई की मदद से इसे साफ कर लें और चहरे को ठन्डे पानी से धो लें.

Pimples 25. मेथी के बीजों का प्रयोग करें :- मेथी के बीजों में त्वचा में आई अयाधिक रंजकता को दूर करने के गुण होते है. काले घेरो के लिए एक चम्म्च मेथी के बीजों को रात भर कच्चे दूध में भिगोए रखें और सुबह दूध के साथ पीस कर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगा कर 15 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें. सूखने के पश्चात साफ़ पानी से इसे धो लें. इस विधि का निरन्तर प्रयोग करने से आपके काले घेरे जल्द ही समाप्त हों जायेंगे.

6. आँखों के नीचे आये काले घेरो का कारण :-
त्वचा की रंजकता
नाक बंद होना
अस्वास्थ्यकर भोजन
आनुवांशिकता
समय पर न सोना
कमजोरी आना

Title : Ankho ke Niche Aaye Dark Circles Hatane ke Gharelu Upaay, ankho ke kaale ghero ko hatane ke upaay, dark circles se mukti pane ke desi ilaaj, ankho ke kaale ghero se paayen chutkara apnaaye ye prakritik upaay