चेहरे के दागों से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

हर व्यक्ति की जिंदगी में एक अवधि ऐसी आती है जब उसे मुंहासों के प्रकोप का सामना करना पड़ता है, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता. व्यक्ति की किशोरावस्था या युवावस्था के दौरान उसके शरीर में कई तरह के हॉर्मोंस परिवर्तित होते है जिसके कारण उनके शरीर में कुछ बदलाव आता है. मुंहासों होना भी इन्ही में से एक है. मुंहासों होना कोई असाधारण बात नहीं है इसलिए इसका सामना हर किसी किसी को करना पड़ता है. संभव है की आप भी इस समस्या से जूज रहे होंगे. पर क्या आप जानते है की मुंहासों को ख़त्म करना कितना मुश्किल है ? लेकिन इससे भी मुश्किल मुंहासों के खत्म हो जाने के बाद रह जाने वाले दागों को हटना है. ये दाग कुछ इस तरह के होते है की आप के चहरे की रंग रूप और सुंदरता को नष्ट कर देते है. ऐसे में इनसे छूटकारा पाना अत्यन्त महत्वपूर्ण हो जाता है.

अक्सर देखा जाता है की व्यक्तिओ को इन दागों के कारण अपने मित्रो व् सगे सम्बन्धियों के समक्ष शर्मिंदा होना पड़ता है. जो आपके आत्मविश्वास को भी समाप्त कर सकता है. कुछ व्यक्ति विशेषकर लड़कियां इन दागों को छुपाने के लिए मेकअप का प्रयोग करती है लेकिन आपको बता दे ये बिलकुल गलत है क्योकि कास्मेटिक में कई तरह के केमिकल्स मिलाए जाते है जो मुंहासों को उत्पन्न कर सकते है. इसलिए जितना हो सके अपने दागों को छुपाने के लिए मेकअप का प्रयोग न करें. आपके घर में मौजूद बड़े बूढ़ों ने इन दागों से छुटकारा पाने के घरेलु उपचारों के बारे में अवश्य बताया होगा. लेकिन हम जानते है की आप उन्हें आजमाने में थोड़ा हिचकिचाते है. परन्तु इन उपचारों से मिलने वाले परिणाम इतना प्रभावी है की आपके दाग कुछ ही समय में कम होते चले जायेंगे और समाप्त हो जायेंगे.

कुछ समय पहले तक इस तरह के दाग धब्बों से छुटकारा पाने के वैज्ञानिक तरीकों का आविष्कार नहीं हुआ था लेकिन आज इनके आ जाने के बाद धीरे धीरे दागों की समस्याओं का समाधान संभव होने लगा है. परन्तु कई बार ये उपाय भी कारगर सिद्ध नहीं हो पाते क्योकि कुछ लोगों के चेहरे पर वंशुनागत (Hereditary) समस्या की वजह से इस तरह की अशुद्धियाँ आती हैं. इसलिए जब आपकी समस्या का समाधान न हो तो घरेलु नुस्खों को आजमाना चाहिए. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जो सस्ते होने के साथ साथ फायदेमंद भी है. तो आइए जानते है मुंहासों के दागों को चहरे से हटाने से घरेलु उपाय !

विधि : 1 चेहरे से मुंहासों को हटाने के घरेलु उपाय :

Pimples1. मेथी के पेस्ट का प्रयोग करें :- मेथी को सबसे गुणवान माना जाता है. इसका प्रयोग करने से किसी भी प्रकार के दाग धब्बों को कम किया जा सकता है. आप मेथी के पत्तो का पेस्ट बनाकर फेस पैक बना कर लगाए आपको अच्छे परिणाम अवश्य प्राप्त होंगे.

इसके लिए मेथी के बीजों को उबाल लें और उसका पेस्ट बना लें. इसके बाद पेस्ट को दाग धब्बों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगे रहने दें. उसके पश्चात इसे ठन्डे पानी से धो लें. इसके अलावा आप मेथी की पत्तियों को पीसकर उनका पैक बनाकर भी प्रभावित क्षेत्र पर लगा सकते है.

hair 62. नींबू का प्रयोग करें :- नींबू में कई तरह के विटामिन्स पाये जाते है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते है. इसके लिए एक नींबू लें उसके रस को निकाल लें और एक कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं. लगाने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें. रस के सूखने के पश्चात ठन्डे पानी से धो लें. नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच का कार्य करता है जो आपकी त्वचा को दाग धब्बों से मुक्त कराने के साथ साथ चमकदार भी बनाता है.

Pimples 43. चन्दन व् गुलाबजल आजमाएं :- चन्दन एक प्राकृतिक जड़ी बूटी होने के साथ साथ रंग निखारने का एक साधन भी है. इसी तरह गुलाबजल विभिन्न विटामिनों से परिपूर्ण तरल है. यदि इन दोनों को मिला दिया जाये तो इनके गुण मिलकर त्वचा के लिए कारगर सिद्ध हो सकते है. चेहरे से दागों को हटाने के लिए गुलाब जल और चन्दन को मिला लें. और 1 घंटे के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें (यदिसंभव हो तो पूरी रात इसे लगा रहने दें) और फिर ठन्डे पानी से धो लें. ये आपके चेहरे से दाग धब्बों को हटाएगा और गड्डो को भी भरेगा.

Pimples 34. ओलिव आयल और टी ट्री तेल का प्रयोग करें :- हमारे रसोईघर में मौजूद तेलों के द्वारा भी इन दाग धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है. ओलिव आयल को त्वचा की सबसे अचूक औषधि माना जाता है. इसके प्रयोग से दाग धब्बे तो कम होते ही है साथ साथ भविष्य में उत्पन्न होने वाले कील मुंहासे भी समाप्त हो जाते है. टी ट्री तेल एक विशेष तेल है जिसे ऑस्ट्रेलिया से आयत किया जाता है. ओलिव आयल की भांति ये तेल भी त्वचा से दाग धब्बे हटने का प्रसिद्ध उपचार है.

Pimples 55. खीरे का प्रयोग करें :- खीरा एक फल होने के साथ एक उपचार भी है जिसके प्रयोग चेहरे से डेग धब्बों को समाप्त करने के लिए किया जाता है. खीरे का सेवन करने से त्वचा स्वस्थ और तन्दुरुस्त रहती है जिससे उस पर किसी तरह की अशुद्धियाँ नहीं रहती. पर क्या आप जानते है की खीरे को अपने चेहरे पर लगाने से मुंहासों के दागों से छुटकारा पाया जा सकता है. हमारे द्वारा प्रयोग किये जाने वाले कास्मेटिक में भी खीरे की मौजूदगी होती है. इसके अलावा आप करौंदे के लेप का भी प्रयोग कर सकते है. इससे आपके मुंहासों और उनके दागों से राहत मिलेगी.

Pimples 66. ठंडक देने के लिए आइस क्यूब का प्रयोग करें :– जब आपके चेहरे पर मुंहासों आते है तो उसका तापमान बहुत बढ़ जाता है जिसके कारण उस अपर जलन होने लगती है. इस जलन से छुटकारा पाने के लिए आइस क्यूब का प्रयोग किया जा सकता है. इससे आपके चेहरे पर जलन कम होगी और उसकी लालिमा व् सूजन से राहत मिलेगी. इसके लिए एक आइस क्यूब लें और उसे एक कपडे में लपेट कर चेहरे पर हलके हाथो से मलें. अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए ऐसा प्रतिदिन 10 से 15 मिनट के लिए करें.

Pimples 77. एलोवेरा का प्रयोग करें :- एलोवेरा एक प्रकार का वनस्पति पौधा है जिसका प्रयोग किसी भी प्रकार से किया जा सकता है. उन्ही में से एक चेहरे से दाग धब्बों को हटाना. इसके जेल (Jel) में एक तरह का प्राकृतिक पोषक तत्त्व पाया जाता है जो त्वचा की निखारने व् उसपे मौजूद अशुद्धियों को समाप्त करने का कार्य करता है. इसके प्रयोग से कील मुंहासों और दाग धब्बों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. बेहतरीन परिणामों के लिए इसका नियमित प्रयोग करें.

8. घर में बने पैक्स का प्रयोग करें :- मुंहासों के दागों से छुटकारा पाने के लिए घर में बने फेस पैक्स का प्रयोग किया जा सकता है. आप निम्लिखित विधियों से घर में फेस पैक तैयार कर सकते है :

Pimples 8* शहद – शहद को सबसे गुणवान माना जाता है इसके प्रयोग से चेहरे की अशुद्धियों को समाप्त किया जा सकता है. इसके लिए 2 चम्म्च शहद लें और उसे चेहरे पर लगाएं. लगाने के पश्चात इसे 15 से 20 मिनट के लिए रहने दें. सूखने के पश्चात इसे गुनगुने पानी से धो लें. ये एक सरल और आसानी से बनाया जाने वाला पैक है जिसकी सहायता से चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है.

* दलिया – दलिये का प्रयोग अक्सर मरीजों के खाद्य पदार्थ के रूप में किया जाता है. लेकिन इसका प्रयोग आपके चेहरे को सुन्दर व् आकर्षक बनाने के लिए भी किया जा सकता है. कई लोग इसका सेवन अपने नाश्ते में करते है और कई दोपहर के खाने में. दलिये का फेस पैक आपके चेहरे के दाग धब्बों को समाप्त काटने की क्षमता रखता है. इसके लिए 1/4 कप दलिया लें और उसमे 2 चम्म्च शहद मिलाएं. मिलाने के पश्चात इस मिश्रण को दाग धब्बों वाले क्षेत्र में लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसे हटाने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें.

Pimples 9* दालचीनी – आप दालचीनी का प्रयोग भी कर सकते है. इसका प्रयोग हमारे खाने के मसालों में किया जाता है. इसका पाउडर हमारे चेहरे में मौजूद अशुद्धियों को कम करने के कार्य करता है. इसका पैक बनाने के लिए एक बर्तन में 1 चम्म्च दालचीनी का पाउडर डाल लें और इसमें 1 चम्म्च शहद मिलाएं. अब इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. 1 घंटे तक सुखाने के पश्चात इसे गुनगुने पानी की सहायता से धो दें.

* एस्पिरिन – ये एक एलोपैथिक दवाई है जिसका प्रयोग अक्सर किया जाता है. आपने भी कभी न कभी इसका प्रयोग अवश्य किया होगा क्योकि इसमें मौजूद पदार्थो से आपकी त्वचा को पोषक तत्व मिलते है जिससे त्वचा में मौजूद अशुद्धियों को समाप्त किया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 से 3 एस्पिरिन की गोली, पानी की कुछ बुँदे और 1 चम्म्च शहद लीजिए और तीनो को एक साथ मिला लीजिए. मिलाने के पश्चात इसके पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर दें.

Pimples 09* कच्चे आलू – इसका प्रयोग प्रतिदिन प्रयोग होने वाले खाद्य पदार्थो में किया जाता है. पर क्या आप जानते है की इसका प्रयोग चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए भी किया जा सकता है. आलू में ऐसे गुण पाए जाते है जो चेहरे की अशुद्धियों को समाप्त कर उनसे सुन्दर व् स्वस्थ बनाते है. इसके लिए एक कच्चा आलू लें और इसे छील कर गोलाकार में काट लें. इसके बाद आलू के टुकड़ो को अपने चेहरे के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. चेहरे से दाग हटाने के लिए आलू का प्रयोग इसे मैश करके या पिसके भी किया जा सकता है. इन्हे पीसने के पश्चात 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी की सहायता से धो दें. कुछ ही दिनों के निरंतर प्रयोग से आपके दाग धब्बों में फर्क नज़र आने लगेगा.

Title : muhaaso ke baad aaye daago se paayen chutkara, chehre ke daago ko hatane ke gharelu nuskhe, muhaase ke daago ka desi ilaaj, daago se chutkara

Leave a comment