Ultimate magazine theme for WordPress.

अंकुरित चने खाने के फायदे जानकार हैरान हो जायेंगे आप

0

अंकुरित चने खाने के फायदे जानकार हैरान हो जायेंगे आप, अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे, रोज सुबह अंकुरित चने खाने के फायदे, अंकुरित चने खाइये बेमिसाल फायदे पाइये

प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल, विटामिन्स व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर अंकुरित चने खाने से आपको बहुत से फायदे मिलते हैं। आपने अंकुरित चने के बारे में सुना तो होगा ही लेकिन क्या आप इसे खाते हैं? यदि नहीं तो इनके फायदे जानकार आप इन्हे खाना जरूर शुरू कर देंगे। यह शरीर को स्ट्रांग रखने के साथ इम्युनिटी को बढ़ाता है जिससे आपको बहुत से रोगो से लड़ने की क्षमता मिलती है। साथ ही ख़ूबसूरती में निखार लाने के साथ यह फिटनेस को बरकरार रखने में भी मदद करता है। तो लीजिए अब विस्तार से जानते हैं की अंकुरित चने खाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

एनर्जी सोर्स होता है

अंकुरित चने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो की बॉडी में ऊर्जा को बरकरार रखने में मदद करते हैं। यदि आप नियमित इनका सेवन करते हैं तो इससे कमजोरी, थकान, आलस, सुस्ती जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ बॉडी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है।

हीमोग्लोबिन का है स्त्रोत

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ नए रक्त को बनाने में भी अंकुरित चने के सेवन से फायदा मिलता है, क्योंकि इसमें फॉस्फोरस और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही बॉडी में ब्लड फ्लो भी बेहतर तरीके से होता है जिससे आपकी बॉडी को मजबूत और सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया को रखता है बेहतर

फाइबर की मात्रा से भरपूर अंकुरित चने क सेवन करने से पेट अच्छे से साफ़ हो जाता है। जिसके कारण मेटाबोलिज्म बेहतर होता है साथ ही आपको कब्ज़, एसिडिटी जैसी परेशानी से भी राहत मिलती है। और इससे पाचन क्रिया बेहतर चलती है जिससे आपको पर्याप्त भूख भी लगती है, और शरीर में पोषक तत्व भी भरपूर होते है।

शुगर के रोगियों के लिए

यदि आप शुगर की समस्या से परेशान है तो अंकुरित चने का सेवन आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से यह ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करते हैं, और शरीर में मौजूद अतिरिक्त ग्लूकोस की मात्रा को भी कम करते हैं। और इसका फायदा उठाने के लिए आपको नियमित सुबह उठकर इसे खाना चाहिए।

यूरिन से जुडी समस्या

बार बार यूरिन आने की समस्या, यूरिन इन्फेक्शन आदि की समस्या होने पर अंकुरित चने खाने से आपको बहुत फायदा मिलता है। क्योंकि यह शरीर में होने वाली प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है, जिससे इन्फेक्शन आदि की समस्या से बचाव करने में आपको मदद मिलती है।

पुरुषो के लिए है फायदेमंद

यदि आप नियमित सुबह अंकुरित चने खाने के बाद एक गिलास दूध पीते हैं तो ऐसा करने से शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतर होती है। साथ ही इससे पुरुषो को हमेशा स्फूर्ति से भरपूर और शक्तिशाली रहने में मदद मिलती है, लेकिन इसका सेवन नियमित करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

रक्त में से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके गुड़ कोलेस्ट्रॉल को नियमित करने में अंकुरित चने से खाने से बहुत फायदा मिलता है। जिससे आपको फिट रहने, दिल की बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

क्लोरोफिल, फॉस्फोरस, विटामिन, मिनरल्स की मात्रा से भरपूर अंकुरित चने का सेवन नियमित करने से इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे आप किसी भी तरह की बिमारी और संक्रमण की समस्या से आसानी से सुरक्षित रह सकते हैं।

स्किन के लिए है फायदेमंद

भीगे हुए चने का सेवन करने से स्किन से जुडी परेशानी जैसे खुजली, एलर्जी आदि से बचने में मदद मिलती है। साथ ही इसका नियमित सुबह सेवन करने से स्किन के ग्लो को बरकरार रखने में भी मदद मिलती है। इसीलिए अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए

बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को भरपूर रखकर भी आपके वजन को नियंत्रित रखने में अंकुरित चने का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है। क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा नियमित होती है जो की आपके शरीर को फिट रखने के साथ मोटापा नहीं बढ़ने देती है।

तो यह हैं कुछ खास फायदे जो आपको नियमित अंकुरित चने का सेवन करने से मिलते है। वैसे आप भुने हुए चने, भीगे हुए चने या सब्ज़ी बनाकर भी इसका फायदा उठा सकते हैं। लेकिन यदि आप इसका दुगुना फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको अंकुरित चने का ही सेवन करना चाहिए।