Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बाल धोने के लिए क्या-क्या इस्तेमाल होता है?

बाल धोने के लिए किन चीजों का प्रयोग किया जाता है?

-- Advertisement --

बाल धोने के लिए क्या-क्या इस्तेमाल होता है, Baal Dhone ke liye kya use karte hai, Hair wash karne ke liye kya lagaye, Baal wash karne ke liye kya lagaye

बालों को महिलाओं की खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है। क्योंकि इनसे न केवल उनकी खूबसूरती दुगनी होती है अपितु उनका सेल्फ कॉन्फीडेन्स भी बढ़ता है। जहां एक तरफ सुन्दर बाल आपके आपकी सुंदरता में चार चाँद लगाते है वहीं दूसरी तरफ उलझे और रूखे बाल आपकी पर्सनालिटी को बिगाड़ सकते है। ऐसे में अपने बालों की खूबसूरती को बनाये रखना आपकी ही जिम्मेदारी है।

वैसे तो सभी महिलाएं अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार बालों को खूबसूरत और सुन्दर दिखाने के प्रयास करती है लेकिन कई बार उनके द्वारा किये गए सभी प्रयास विफल हो जाते है। और उनके बाल वैसे के वैसे ही रहते है। इस स्थिति में वे कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगती है जो बालों को अच्छा करने की बजाय और भी खराब कर देते है।hair wash 1

शायद आप नहीं जानती लेकिन बालों की देखभाल के बाजार में मौजूद सभी प्रोडक्ट्स में केमिकल्स मौजूद होते है। जो न केवल आपके बालों को नुकसान पहुंचाते है अपितु आपकी स्कैल्प और स्किन पर भी दुष्प्रभाव डालते है जिनमे सबसे पहला नाम आता है हेयर कलर का आता है। लेकिन करें तो क्या? क्योंकि बालों की सफाई करने के लिए और उन्हें सिल्की बनाने के लिए किसी न किसी चीज की आवश्यकता तो होगी ही।

परेशान न हो, शायद आप नहीं जानती लेकिन शैम्पू और कंडीशनर के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें है जिनके द्वारा आप अपने बालों को नैचुरली साफ़ करने के साथ-साथ शाइनी और सिल्की भी बना सकती है। आज से नहीं बल्कि पुराने समय से महिलाएं अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए इन्ही चीजों से धोया करती थी। और आजकल तो बहुत से प्राकृतिक शैम्पू में भी इन चीजों का प्रयोग मुख्य सामग्री के रूप में किया जाने लगा है।

लेकिन उन्हें प्रयोग करने से बेहतर है की उन चीजों का सीधा इस्तेमाल किया जाए। परन्तु सभी को इन चीजों के बारे में पूर्ण रूप से नहीं पता इसलिए आज हम आपको उन सभी प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनसे घर बैठे बालों को धोया जा सकता है। तो आइये जानते है इनके बारे में :-

बाल धोने के लिए इन चीजों का प्रयोग करें :-

1. बियर :washing long hair

सुन्दर, घने, मुलायम और चमकदार बालों के लिए बियर किसी वरदान से कम नहीं है। डैमेज बाल हो या दोमुहें बाल सभी को इसके प्रयोग से दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद साल्ट और प्रोटीन जैसे तत्व बालों को चमकदार बनाने में मदद करते है। जबकि इसमें मौजूद अन्य तत्व बालों को घना और मजबूत बनाते है।

इसे एक नेचुरल हेयर कंडीशनर भी माना जाता है। इससे बाल धोने से वे अच्छे से कंडीशन होते है। इससे बालों को जरुरी पोषण भी मिलता है। इसका नियमित रूप से शैम्पू के बाद प्रयोग करने से डैमेज बालों की समस्या दूर हो जाती है। तो अगर अपने बालों को शाइनी और सिल्की बनाना चाहती है तो शैम्पू के बाद बालों को बियर से जरूर धोएं।

2. दही :

स्वास्थ्य के लिए दही के फायदों को कौन नहीं जानता लेकिन बालों के लिए दही के फायदों के बारे में कुछ ही लोग जानते है। बालों की गुणवत्ता में वृद्धि करने के लिए यह सबसे बेहतर प्राकृतिक उपाय है। दही में विटामिन बी 5 और प्रोटीन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों को नौरीश करने के साथ-साथ उन्हें खूबसूरत बनाने में भी मदद करती है। दही बालों को मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है। बहुत से लोग बालों को बेहतर बनाने के लिए दही से बने हेयर मास्क का भी प्रयोग करते है।

जिनमे दही के साथ साथ और भी कई चीजों को मिलाया जाता है। यह भी बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करती है। बालों का झड़ना, रूखे बाल, बेजान बाल और दोमुहें बालों की समस्या दूर करने के लिए भी दही का प्रयोग करना लाभकारी होता है। अगर आपके बालों में भी ये समस्याएं है तो बाल धोने से पहले दही लगाएं। ज्यादा नहीं हफ्ते में 1 बार लगाने से ही आपके बाल खिलखला उठेंगे।

3. मुल्तानी मिट्टी :Hair Spa mask

यह एक प्राकृतिक मिट्टी होती है जिसका प्रयोग बाल धोने के साथ साथ फेस पैक आदि बनाने के लिए भी किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी पूर्णतः प्राकृतिक होती है जिसका स्किन या बालों पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। आज से नहीं बल्कि सदियों से इसका इस्तेमाल बालों और त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए किया जाता आ रहा है। बालों में प्राकृतिक चमक लानी हो या उन्हें सुन्दर बनाना हो इसके प्रयोग से आसानी से किया जा सकता है। इतना ही नहीं यह दो मुहें, रूखे और बेजान बालों को भी ठीक करके उन्हें अच्छा बनाती है।

ये फायदा सुनकर शायद आप दंग रह जाए लेकिन यह सत्य है मुल्तानी मिट्टी की मदद से आप बालों को स्ट्रैट भी कर सकती है। यह बालों को बाहर से प्रोटेक्शन देने के साथ साथ भीतर से पोषित भी करती है जिससे डैमेज हुए बाल रिपेयर हो जाते है और नए बाल और भी अच्छे हो जाते है। तो अगर आप बिना किसी परेशानी के सीधे और चमकदार बाल चाहती है तो मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग अपने बालों में करें और फिर जादू देखिये।

4. शैम्पू :

यह हमारी स्कैल्प को साफ़ करने के साथ-साथ बालों से गंदगी निकालने का भी काम करता है। आपने भी अक्सर देखा होगा की जब आप 3 से 4 दिन बाद सिर धोती है तो पहली बार शैम्पू करने के बाद निकलने वाला पानी काफी गंदा होता है। दरअसल इसमें ऐसी कई चीजें मिलाई जाती है जो बालों को नुकसान पहुंचाएं बिना सिर से पूरी गंदगी निकालने में सक्षम होती है। बशर्ते की आप उसका प्रयोग सीमित मात्रा में और सही अंतराल के बाद ही करें।

इसके अलावा यह बालों को पोषण भी प्रदान करता है। लेकिन ध्यान रहे ज्यादा केमिकल मिले हुए शैम्पू आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते है जबकि प्राकृतिक शैम्पू उन्हें और भी बेहतर बना सकते है। तो अगर आपके बाल ज्यादा लम्बे है तो हफ्ते में 1 या 2 बार और अगर आपके बाल छोटे हैं तो हफ्ते में 3 बार आप अपने बालों को शैम्पू से धो सकती है। इससे उनमे प्राकृतिक नमी भी बनी रहेगी और उनकी साफ़ सफाई भी होती रहेगी।

5. रीठा आंवला :aavla oil

रीठा और आंवला उन प्राकृतिक देनों में से एक है जो बालों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें चमक लाने में भी मदद करते है। ये न केवल बालों से संबंधित समस्यायों को दूर करने में मदद करता है बल्कि उन्हें कंडीशन करने का भी काम करता है। रीठा और आंवला स्कैल्प से जड़ों को मजबूत करके उनका झड़ना कम करता है। साथ ही असमय सफ़ेद हुए बालों को ठीक करके इन्हें बढ़ने से रोकता है। बालों को आंवला और रीठा से धोने पर डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है।

साथ ही स्कैल्प की सफाई करके बालों को बेहतर बनाता है। इसका प्रयोग करने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है और उनकी लम्बाई में बढ़ोत्तरी होती है। अगर नियमित रूप से रीठा और आंवला का प्रयोग किया जाए तो डैमेज बालों को ठीक करके उन्हें बेहतर और खूबसूरत बनाये जा सकता है। अगर आप भी अपने बालों को अच्छा और खूबसूरत बनाना चाहती है तो नियमित रूप से बाल धोने के बाद रीठा और आंवला का प्रयोग करें। परिणाम आपके सामने होंगे।

6. सेब का सिरका :

सेब के सिरके का प्रयोग खान पान की चीजों में किया जाता है लेकिन क्या आप जानती है की इसका प्रयोग आपके बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी किया जा सकता है। शायद नहीं, क्योंकि कभी इसके बारे में सुना ही नहीं। आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन ये सिरका आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें कई समस्यायों को बचाने में भी मदद करता है। बालों के झड़ने की समस्या में इसका इस्तेमाल करने से बहुत लाभ मिलता है।

इसके अलावा यह डैंड्रफ, रूखापन, स्कैल्प इन्फेक्शन और बेजान बालों की समस्या सही करने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। यह बालों को चमक देने के साथ साथ उन्हें मुलायम बनाने का भी काम करता है। लेकिन इसके प्रयोग में एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की इसका प्रयोग सही मात्रा में ही किया जाना चाहिए। अन्यथा बालों को गंभीर नुकसान हो सकता है। तो अगर आप भी अपने बालों को प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत बनाना चाहती है तो इसका प्रयोग अवश्य करें।

7. शिकाकाई :

इसे आंवला और रीठा के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। बालों को मजबूत बनाने से लेकर उनसे जुडी हर समस्या को दूर करने के लिए सभी में इसका प्रयोग बहुत लाभकारी होता है। बालों को मजबूत, चमकदार और शाइनी बनाने के लिए इसका प्रयोग बहुत बड़े स्तर पर किया जाता है। पहले के समय में महिलाएं केवल इन्ही चीजों का प्रयोग करके अपने बालों को लम्बा, घना और खूबसूरत बनाती थी लेकिन आजकल की महिलाएं सिर्फ और सिर्फ कॉस्मेटिक्स पर निर्भर रहती है। इसीलिए उनके बाल उतने सुन्दर और खूबसूरत नहीं है। ऐसे में अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक तरीकों से खूबसूरत बनाना चाहती है तो आंवला और रीठा के साथ शिकाकाई का प्रयोग करें।

Leave a comment