Take a fresh look at your lifestyle.

सर्दियों में बाल में रुसी (डैंड्रफ) होने से ऐसे बचाएं

0

Dandruff Problem 

सर्दियों में बाल में रुसी (डैंड्रफ) होने से ऐसे बचाएं, Dandruff Problem in Winters, Home remedies for Dandruff, रुसी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय 

सर्दियों का मौसम कुछ लोगों को बहुत अच्छा लगता है तो कुछ को बड़ा खराब, कुछ को इस समय बिस्तर में रहकर टीवी देखना अच्छा लगता है तो कुछ को इस दौरान पड़ने वाली ठंड से बड़ी परेशानी होती है। जो की सत्य भी है, क्योंकि सर्दियों के दिनों में केवल ठंड ही नहीं आती बल्कि अपने साथ बहुत सी बीमारियां और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी लाती है।

जहां एक तरफ इसी मौसम में लोगों को खांसी, जुखाम, गले की खराश जैसी समस्याएं होने लगती है वहीं दूसरी तरफ त्वचा में रूखापन और खुश्की भी आने लगती है। बालों में डैंड्रफ होना भी इन्ही समस्यायों में से एक है। जो विशेषकर सर्दियों में मौसम में होते है। अक्सर हम लोग इस समस्या का कारण गर्म पानी से नहाना और सिर धोने को मानते है जबकि असल कारण तो कुछ और ही होता है।सर्दियों में बाल में रुसी (डैंड्रफ) होने

जी हां, सर्दियों के दिनों में हमारी सिर की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है जिससे वह पपड़ी बनकर उतरने लगती है। और इसी पपड़ी को डैंड्रफ कहा जाता है। आम दिनों की तुलना में सर्दियों के मौसम में रुसी की समस्या सबसे अधिक होती है। इसके कारण बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचता है। कई बार इसकी वजह से बाल झड़ने भी लगते है। ऐसे में इससे छुटकारा पाना और भी जरुरी हो जाता है।

वैसे तो बाजार में ढेरों शैम्पू और तेल आदि मौजूद है जो बालों से रुसी हटाने का दावा करते है लेकिन सभी में केमिकल का प्रयोग किया जाता है जो स्किन के लिए ठीक नहीं। ऐसे में घरेलू उपायों का प्रयोग करना ही बेहतर उपाय है। यहाँ हम आपको बालों से रुसी हटाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से इस समस्या को पूरी तरह समाप्त किया जा सकता है। तो आइये जानते है डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय!

डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय :- 

1. नीम के पत्ते :

नीम के पत्ते हर समस्या के इलाज में रामबाण का कार्य करता है। रुसी की समस्या में भी यह सबसे बेहतर प्राकृतिक उपचार है। रुसी सिर में कवक और ड्राई स्किन के कारण होती है और नीम में एंटी फंगल गुण पाए जाते है जिसकी वजह से खुजली में राहत मिलती है। इसके लिए नीम के पत्तों को रातभर भिगोकर अगले दिन उस पानी को छान लें और नहाने से पहले इसे जड़ों में लगाएं। 1 घंटे बाद पानी से अच्छी तरह सिर धो लें।

2. मेथी :

यह हर घर में मिलने वाली एक सामान्य चीज है जिसका प्रयोग करके भी आप इस समस्या से राहत पा सकते है। इसमें मौजूद प्रोटीन और एमिनो एसिड बहुत लाभकारी होता है जजों बालों को बढ़ाने और कवक (fungal) को रोकने में मदद करता है। इससे बाल मुलायम भी होते है। प्रयोग के लिए एक-दो कप पानी में रातभर के लिए मेथी भिगो दें। अगले दिन मेथी को छानकर पीस लें। अब इस पेस्ट को नहाने से 1 घंटा पहले बालों और जड़ों में लगाएं। फिर पानी से साफ़ कर लें।

3. नमक :hair msaz

नमक भी रुसी की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। यह त्वचा पर से डेड सेल्स को हटाने का काम करता है। प्रयोग के लिए 2-3 चम्मच नमक को नहाने से पहले बालों में रगड़ें ध्यान रखे बाल थोड़े गीले हो और नमक धीरे धीरे रगड़ें। इससे सिर में होने वाली खुजली में आराम मिलेगा। बाद में बालों को पानी से धोएं और फिर शैम्पू से धोएं।

4. नींबू :

नींबू में फंगल को बढ़ने से रोकने वाले गुण paaye जाते है जिससे रुसी तो कम होती ही है साथ साथ खुजली में भी राहत मिलती है। इसका कोई रासायनिक प्रभाव नहीं होता तो आप इसे आसानी से प्रयोग कर सकते है। प्रयोग के लिए 2 बड़े चम्मच नींबू का रस लें और उसे अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। कुछ मिनट रखने के बाद बालों को पानी से धो लें। एक हफ्ते तक प्रयोग करने के बाद रुसी की समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी।

5. दही :

दही भी डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। प्रयोग के लिए आधा कप दही लें और उसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं साथ ही सिर के ऊपर भी लगाएं। एक घंटे तक रखें और उसके बाद सौम्य शैम्पू से बाल धो लें।

6. धुप :

सूर्य की किरणे नहीं मिलने पर बालों में रुसी की समस्या होने लगती है इसीलिए रुसी और धुप का विशेष संबंध होता है। उपाय के लिए प्रतिदिन सुबह 10 से 15 मिनट तक धुप में चलें। इससे आपके बालों के साथ साथ आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

7. अदरक :

अदरक में मौजूद गुण सिर में मौजूद फंगल को बढ़ने से रोकते है। और डैंड्रफ को दूर करते है। प्रयोग के लिए गर्म ओलिव आयल में अदरक की जड़ों को 3 से 4 घंटों तक भिगोकर रखें।उसके बाद सिर में लगाएं। आधा घंटे तक रखने के बाद शैम्पू से बाल धो लें। डैंड्रफ तो दूर होगा ही साथ साथ बाल भी मुलायम होंगे।

8. हिना :balo me mehandi

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन हिना भी रुसी की समस्या को दूर करने की क्षमता रखती है। जी हां, हिना में मौजूद गुण रुसी को दूर करने के साथ साथ बालों को भी मजबूती प्रदान करते है। इसके लिए आपको मेहंदी घोलकर अपने बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छे से लगानी है। यह आपके बालों को कंडीशन भी करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.