Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गोरा और सूंदर शिशु के लिए क्या खाएं

0

गोरा और सूंदर शिशु के लिए क्या खाएं, गोरा और सूंदर बच्चा पैदा करने के लिए क्या खाएं, गोरा व् सूंदर शिशु पैदा करने के घरेलू उपाय, स्वस्थ व् सूंदर शिशु के लिए गर्भवती महिला यह खाए

जैसे ही शिशु माँ के गर्भ में आता है वैसे ही महिला अपने मन में उसकी छवि तैयार करने लग जाती है। और हर माँ चाहती है की उसके गर्भ में पल रहा शिशु स्वस्थ, सूंदर, बुद्धिमान, गोरा, व् हष्ट पुष्ट हो। और इसके लिए वो गर्भास्था में अपनी अच्छी तरह से केयर करती है। तो आज हम आपको गर्भवस्था के दौरान खाए जाने वाले कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहें हैं। जिनका सेवन करने से गर्भ में पल रहा शिशु स्वस्थ, सूंदर व् गोरा होता है, तो आइये अब जानते हैं की वो कौन से आहार हैं।

केसर वाला दूध

पुराने समय से ही कहा जाता है की यदि गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के समय केसर वाले दूध का सेवन करती है तो इससे गर्भ में पल रहा शिशु गोरा व् सूंदर होता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक गिलास दूध में केवल पांच से छह रेशे केसर के डालकर दूध को उबाल लें, उसके बाद गुनगुने रहने पर उसका सेवन करें। ज्यादा केसर का सेवन न करें और दिन में एक ही बार इसे पीएं क्योंकि इसके कारण गर्भाशय में संकुचन होने की समस्या हो सकती है।

नारियल

नारियल एक सेवन प्रेगनेंसी के दौरान करने से न केवल शिशु का रंग गोरा और सूंदर होता है बल्कि इससे मॉर्निंग सिकनेस जैसी परेशानी से भी राहत मिलती है। यदि आप कच्चा नारियल को वैसे ही खाना चाहे तो खा सकती हैं, नहीं तो नारियल की खीर, नारियल के लडू, या फिर नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

अंगूर

अंगूर का सेवन करने से भी आप एक सूंदर और गोर शिशु को जन्म दे सकती हैं, लेकिन आप एक दिन में पंद्रह बीस दाने ही अंगूर के खाएं क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से आपको परेशानी हो सकती है।

दूध

यदि आप दूध जैसा गोरा बच्चा चाहती है तो प्रेगनेंसी के दौरान आप दिन में दो से तीन गिलास दूध का सेवन करें। ठंडे दूध की जगह गुनगुना दूध पीएं, साथ ही मलाई रहित दूध का सेवन करें।

बादाम

यदि आप गोरा व् सूंदर शिशु होने के साथ शारीरिक व् मानसिक रूप से भी हष्ट पुष्ट शिशु चाहती है तो बादाम का सेवन आपको जरूर करना चाहिए। भीगे हुए बादाम ज्यादा फायदेमंद होते हैं साथ ही आप बादाम वाले दूध का सेवन या बादाम खाने के बाद दूध का सेवन भी कर सकते हैं।

संतरा

प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज़ जैसी समस्या से राहत और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ संतरे का सेवन करने से शिशु खूबसूरत और गोरा भी होता है। आप चाहे तो संतरे का सेवन कर सकती हैं या फिर इसका जूस भी पी सकती है, लेकिन घर में निकाले हुए जूस का ही सेवन करें।

सौंफ

यदि गर्भवती महिला खाना खाने के बाद सौंफ को अच्छे से चबाकर उसका सेवन करती है तो ऐसा करने से शिशु का रंग गोरा होता है और साथ महिला की पाचन क्रिया को भी बेहतर होने में मदद मिलती है।

आंवले का मुरब्बा

यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान खाने से पहले या खाने के साथ आंवले के मुरब्बे का सेवन करते हैं तो इससे भी शिशु के रंग पर असर पड़ता है और साथ ही शिशु स्वस्थ और सूंदर भी होता है।

हरी सब्जियां

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को हरी सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए क्योंकि हरी सब्जियों का सेवन करने से न केवल महिला के शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। बल्कि इससे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलने के साथ शिशु की ख़ूबसूरती भी बढ़ती है और शिशु गोरा भी होता है।

गाजर व् चुकंदर

नियमित ताजा गाजर का जूस, सलाद के रूप में गाजर का सेवन करने से भी आपको बहुत फायदा मिलता है। इससे रक्त की कमी को पूरे करने के साथ शिशु के बेहतर विकास और उसकी स्किन को गोरा बनाने में मदद मिलती है। साथ ही आप चुकंदर का गाजर के साथ मिलाकर जूस पीएं, यह भी फायदेमंद होता है।

अनार

अनार का सेवन करने से या अनार का जूस पीने से न केवल शिशु का शारीरिक विकास बेहतर होता है, बल्कि महिला के शरीर में आयरन की मात्रा को भी पूरा करने में मदद मिलती है। साथ ही अनार का सेवन करने से आपकी गोरा व् सूंदर शिशु पाने की चाह भी पूरी होती है।

तो यह हैं कुछ खाने की चीजें जिनका सेवन यदि गर्भवती महिला करती है तो एक स्वस्थ, सूंदर, गोरा शिशु होता है। इसके अलावा महिला को प्रेगनेंसी के दौरान खुश रहना चाहिए, तनाव व् गुस्सा आदि से दूर रहना चाहिए ताकि गर्भ में पल रहे शिशु का विकास अच्छे से हो सके।

यूट्यूब विडिओ –

क्या खाने से गोरा बेबी होता है? गोर शिशु के लिए ये खाएं।
Leave a comment