Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बाल लम्बे कैसे करें ?

0

लम्बे बाल महिलाओं की पहचान माना जाता है. परन्तु आज कल के प्रदुषण भरे वातावरण में लम्बे बाल पाना मुश्किल होता जा रहा है. लम्बे, घने बाल होना स्त्री के लिए वरदान माना जाता है इसलिए लम्बे बाल सभी की प्राथमिक इच्छा होती है. लेकिन आज कल अधिकतर महिलाँए अपने कार्यो में व्यस्त रहती है जिस कारण वे अपने बालों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती और या तो अपने बालों में कट करवा लेती है या उन्हें छोटा करवा लेती है. एक बात और आपके बालों की लम्बाई व् उनकी सुंदरता आपके स्वस्थ और भोजन पर भी निर्भर करती है. यदि आप समय पर भोजन नहीं करती है तो आपके बालों पर ऋणात्मक प्रभाव पड़ता है. इसी प्रकार चिंता भी बालों के गिरने व् उनकी लम्बाई न बढ़ने का एक कारण है. इसलिए अपना स्वस्थ और अपने आहार पर ध्यान दें और चिंतामुक्त रहें.

क्या आप जानती है की मसालों, जिनका प्रयोग अक्सर हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, की मदद से भी आप अपने बालों की लम्बाई को बड़ा सकती है. हमारी रसोई घर में पाये जाने वाले मसालों में कई तरह के पौष्टिक गुण पाये जाते है जो सौंदर्यता को बढ़ाने, स्‍वास्‍थ्‍य को सही रखने, घाव को भरने के लिए सहायक सिद्ध होते है. इनमे से कुछ मसाले ऐसे है जो सीधे हमारे बालों की जड़ो पर प्रभाव डालते है और उन्हें मजबूत व् चमकदार बनाते है.

यदि आप भी लम्बे बालों की शौक़ीन है और किसी कारण वश अपने इस शौक से वंचित रह गयी है तो परेशान न हों. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहें है जिनकी मदद से आपके बालों की लम्बाई तो बढ़ेगी ही साथ साथ उनमे चमक और घना पन भी आएगा. तो आईये जानते है बालों को लम्बा करने के घरेलु उपाय !

विधि : 1 कुछ बातो का ध्यान रखे :

tir1. टाइट चोटिया न करें :- बालों के टूटने व् उनकी लम्बाई न बढ़ने के कई कारण है जिनमे से एक है टाइट चोटिया करना. रात को सोते समय तंग चुटिया करने से आपके बाल टूट सकते है. इसलिए रात को सोते समय ढीली चुटिया व् सार्टन के दुपट्टे से बाल बांध लें.

2. गीले बालों में कंघी न करें :- यदि आप लम्बे बाल पाना चाहती है तो बाल धोने के बाद एक बात का ध्यान रखे की कभी भी गीले बालों में कंघी न करें. क्योकि ऐसा करने से ज्यादा बाल टूटते है जो लम्बे बालों के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए कभी भी गीले बालों में कंघी न करें.

3. हीट उत्पन्न करने वाले उपकरणों के प्रयोग न करें :- इस तरह के उपकरण आपके बालों को हानि पंहुचा सकते है. इनमे मौजूद या इनसे उत्पन्न हुई हीट आपके बालों को कमजोर व् हल्का बना सकती है. इसलिए अपने बालों के लिए कभी भी इस तरह के उपकरणों का प्रयोग न करें.

dont4. तनाव से दूर रहें :- आपके मस्तिष्क में मौजूद तनाव आपके बालों की वृद्धि को कम कर सकता है जिस कारण आपके बाल पूरी तरह बढ़ नहीं पाते. इसलिए जितना हों सके तनावमुक्त मुक्त रहें. यदि आप ऐसा न कर पाये तो नियमित व्यायाम करें और ध्यान लगाय. इससे आपका मस्तिष्क शांत रहेगा और बालों की कोशिकाओं को बढ़ने का अवसर मिलेगा.

5. बाहरी कास्मेटिक का अत्यधिक प्रयोग न करें :- बाजार में मौजूद कास्मेटिक आपके बालों को केवल कुछ समय के लिए ही सुन्दर और चमकदार बना सकते है लेकिन क्या आप जानते है की इनमे मिलाए जाने वाले केमिकल्स आपके बालों को हानि पंहुचा सकते है. बाजार में उपलब्ध कलर आपके बालों को काला रंग तो देते है लेकिन यदि दोबारा इनका प्रयोग न किया जाए तो आपके बाल पहले से भी ज्यादा सफ़ेद और रूखे हों जाते है. इसलिए जितना हों सके इस तरह के उत्पादों से दूर रहें.

विधि : 2 लम्बे बाल करने के घरेलु उपाय :

cury1. कड़ी पत्ते का प्रयोग करें :- हमारे खाने में जायका लाने वाला कड़ी पत्ता भी हमारे बालों को लम्बा करने में सहायता करते है. हम अक्सर देखते है की दक्षिण भारत की महिलाओं के बाल घने और काला होते है पर क्या आपने कभी इसका कारण जानने का प्रयास किया. हम बताते है क्यों ऐसे इसलिए क्योकि उनके खाने में कड़ी पत्ते का अत्यधिक प्रयोग किया जाता है जिसमे रहस्मय गुण पाये जाते है. यदि आप इनकी पत्तियों का प्रयोग अपने बालों में करेंगी तो आपके बाल भी लम्बे हों जायेंगे. इसके लिए सबसे पहले कड़ी पत्तो की नारियल के तेल में उबाल लें और तेल के काले होने तक उसे उबलते रहने दें. उसके बाद बचें हुए काढ़े से अपने बालों की जड़ो पर मसाज करें और रात भर लगे रहने दें. अगली सुबह शैम्पू से धो लें.

 turmeric2. हल्दी का प्रयोग करें :- हल्दी का प्रयोग हमारी त्वचा को निखारने, उसपर से दाग धब्बे हटाने और घावों को भरने के लिए किया जाता है. लेकिन इसका प्रयोग हमारे बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. ये एक ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जिसमे कई गुण पाये जाते है. इसके यही गुण हमारे बालों को लम्बा करने में मदद करते है. इसके लिए हल्दी पाउडर लें और उसमे पानी मिलाए. पानी इतनी मात्रा में ही मिलाए जितना की वो मिश्रण गाढ़ा हों जाए. अच्छे से मिलाने के पश्चात उसे अपने स्कैल्प पर लगा लें. 20 से 30 मिनट के लिए इस मिश्रण को बालों में लगे रहने दें और बाद में धो लें. बेहतरीन परिणाम पाने के लिए इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार करें.

hair3. नियमित रूप से भोजन करें :- लम्बे बाल पाने के लिए सबसे ध्यान योग्य रखने वाली बात आपका नियमित भोजन है. क्योकि भोजन हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाओं को वृद्धि करने में मदद करता है. संतुलित आहार का सेवन करने से आपके बालों को लम्बे होने में मदद करता है. बालों को लंबा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा दालों का सेवन करना चाहिए जिनमे प्रोटीन की अधिक मात्र पायी जाती है. इसके अलावा आप दूध दही का भी सेवन करेंगी तो आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी.

almond4. बालों में तेल लगाए :- बालों को लम्बा होने के लिए प्रॉपर न्यूट्रीशन की आवश्यता होती जो उन्हें तेल की मसाज से मिलती है. इसके लिए आप नारियल तेल, जैतून के तेल और बादाम के तेल का प्रयोग कर सकते है. तेल लगाते समय एक बात का ध्यान रखे रात के समय तेल लगाकर न सोएं और यदि ऐसा करें तो बालों को टाइट न बंधे क्योकि तेल लगाकर सोने से बालों की मजबूती खत्म हों जाती है. हमेशा बाल धोने से पूर्व हलके हाथो से बालों में मसाज करनी चाहिए.

5. शिकाकाई, आंवला और रीठा का प्रयोग करें :- इन तीनो का प्रयोग हमारे बालों के लिए अत्यन्त लाभकारी होता है. इन तीनो में इस तरह के प्राकृतक तत्व पाएं जाते है जो हमारे बालों को लम्बा करने में मदद करते है. रात में सूखा आंवला, शिकाकाई और रीठा को भिगोकर रख दें. अगली सुबह इन्हे छान लें और इसके पानी से सर धोएं. कुछ ही सप्ताह के निरंतर प्रयोग से आपके बालों में ग्रोथ होने लगेगी.

Title : Baalo ko Lamba Kaise Kare ? Baal Lambe Karne ke Gharelu upaay, Baalo ko lamba kaise kare, Baal lambe karne ke gharelu upaay, baal lamba karne ke tareeke, baalo ko lamba karne ke gharelu nuskhe in hindi

Leave a comment