ये हैं 100% सटीक लड़का होने के लक्षण?

हर महिला की प्रेगनेंसी अलग अलग होती है ऐसे में हर महिला प्रेगनेंसी के दौरान अपने शरीर में अलग अलग लक्षणों का अनुभव कर सकती है। और प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में महसूस होने वाले इन्ही लक्षणों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है की गर्भ में लड़का है या लड़की है। वैसे इस बात से कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है की गर्भ में लड़का है या लड़की क्योंकि आपके आने वाला नन्हा शिशु हमेशा घर में खुशियां हो लेकर आता है।

लेकिन फिर भी कुछ महिलाओं को लड़के की चाहत होती है तो कुछ को लड़कियों की, ऐसे में यदि आप जानना चाहते हैं की गर्भ में लड़का है या लड़की तो आप शरीर में महसूस होने वाले लक्षणों से जान सकते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको गर्भ में पल रहा शिशु एक नन्हा राजकुमार है तो महिला को कौन कौन से लक्षण महसूस हो सकते हैं उसके बारे में बताने का रहे हैं।

चलते समय महिला कौन सा पैर उठाती है

एक बार नहीं बल्कि कई बार आप इस बात को नोटिस करें की गर्भवती महिला उठते समय कौन से पैर को सबसे पहले आगे रखती है यदि महिला दाहिने पैर को आगे रखती है। तो यह लक्षण इस बात की और इशारा करता है की गर्भ में पल रहा शिशु बेटा है। इसके अलावा यदि बैठकर उठते समय भी महिला दाहिने हाथ से उठने की कोशिश करती है तो यह भी गर्भ में लड़का होने का लक्षण होता है।

मनपसंद चीजें

यदि महिला पुरुष संगत की चीजें जैसे की केला, आम, सेब, जैसी चीजों को पसंद करती है तो यह भी गर्भ में लड़का होने का संकेत होता है। लेकिन यदि महिला लीची, तोरी, लौकी, अरबी जैसी चीजों को पसंद करती है तो यह गर्भ में लड़की होने का संकेत होता है।

गर्भ में शिशु की हलचल

यदि गर्भ में पल रहा शिशु की हलचल आपको थोड़ा लेट महसूस होना शुरू होती है तो यह भी गर्भ में लड़का होने का लक्षण होता है। इसके अलावा यदि आपको गर्भ में शिशु की हलचल दाहिने हिस्से में ज्यादा महसूस होती है तो यह भी गर्भ में लड़का होने का लक्षण होता है।

शिशु का भार

यदि गर्भ में महिला को शिशु का भार दाहिने हिस्से में ज्यादा महसूस होता है तो इसका मतलब होता है की आपके गर्भ में पल रहा शिशु आने आने वाला नन्हा राजकुमार है। इसके कारण आपको दाहिने पैर में ज्यादा दर्द की समस्या आदि भी हो सकती है।

ब्रेस्ट साइज

यदि प्रेग्नेंट महिला का दाहिना स्तन बाएं स्तन से बड़ा होता है और निप्पल का रंग भी ज्यादा गहरा हो जाता है तो यह लक्षण भी गर्भ में लड़का होने की तरफ इशारा करता है।

भूख ज्यादा लगना

जिन गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा भूख लगती है उन महिलाओं के गर्भ में पल रहे शिशु के लड़का होने के चांस अधिक होते हैं।

मॉर्निंग सिकनेस

जिन गर्भवती महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या अधिक महसूस नहीं होती है तो महिला का यह लक्षण गर्भ में लड़का होने की तरफ इशारा करता है।

बालों की ख़ूबसूरती

यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के बाल झड़ने की जगह खूबसूरत और चमकदार हो जाये तो यह लक्षण इस बात की और इशारा करता है की महिला के गर्भ में पल रहा शिशु बेटा है।

खाने का स्वाद

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला के खाने के स्वाद की इच्छा में भी बदलाव आता है। ऐसे में यदि गर्भवती महिला का खट्टा या नकीं चीजें खाने का मन अधिक करता है तो यह लक्षण इस बात की और इशारा करता है की महिला के गर्भ में पल रहा शिशु एक लड़का है।

बेबी बम्प

यदि प्रेग्नेंट महिला के पेट का निचला हिस्सा फूला हुआ या उभरा हुआ है तो यह लक्षण इस बात की और इशारा करता है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है।

पैर ठन्डे रूखे हाथ

यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के पैर ठन्डे और हाथ रूखे रहते हैं तो यह लक्षण भी गर्भ में लड़का होने की और संकेत करता है।

सोने की पोजीशन

प्रेगनेंसी के दौरान महिला किस पोजीशन में सो रही है इस बात यह भी यह जानने में मदद मिलती है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़की है या लड़का है। ऐसे में यदि प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला बाईं और करवट लेकर सोना पसंद करती है और महिला इस पोजीशन में आराम से सो भी जाती है तो यह लक्षण गर्भ में लड़का होने की तरफ इशारा करता है।

शिशु के दिल की धड़कन

यदि गर्भ में पल रहे शिशु के दिल की धड़कन एक मिनट में 140 से कम है तो यह लक्षण इस बात की और इशारा करता है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है।

मूड स्विंग्स

प्रेगनेंसी के दौरान मूड स्विंग्स होना आम बात होती है ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला को मूड स्विंग्स अधिक नहीं होता है और महिला का मूड सामान्य रहता है तो यह लक्षण गर्भ में बेटा होने की तरफ इशारा करता है।

यूरिन का रंग

प्रेगनेंसी के दौरान महिला यूरिन के रंग को देखकर भी इस बात का अंदाजा लगा सकती है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की है। ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला के यूरिन का रंग डार्क यैलो हो जाता है तो यह गर्भ में लड़का होने का संकेत होता है।

स्किन

यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला की स्किन में ज्यादा कोई बदलाव नहीं आता है या फिर महिला की स्किन पहले से ज्यादा ग्लोइंग हो जाती है तो यह गर्भ में बेटा होने का लक्षण होता है।

तो यह हैं कुछ लक्षण जो गर्भ में पल रहा शिशु आपका किंग यानी लड़का है इस बात की और संकेत करते हैं। वैसे आप इन लक्षणों को देखकर केवल अंदाजा लगा सकते हैं क्या पता आपका अंदाजा सही हो जाये क्योंकि पुराने समय में बुजुर्ग लोग इन्ही लक्षणों को देखकर आने वाला शिशु के बारे में बताया करते थे।

Leave a comment