Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेगनेंसी के दौरान खाएं यह सुपरफूड बेबी ब्रेन के लिए

0

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहती हैं क्योंकि महिला जानती है यदि महिला की सेहत में गड़बड़ी होगी तो इसका बुरा असर गर्भ में शिशु पर भी पड़ेगा। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखती हैं। ताकि बच्चे का शारीरिक विकास अच्छे से हो, बच्चे को गर्भ में कोई परेशानी न हो।

प्रेग्नेंट महिला यानी होने वाली माँ हमेशा यही चाहती है की उसका होने वाले शिशु हष्ट, पुष्ट, तंदरुस्त, इंटेलीजेंट, स्मार्ट हो। ऐसे में जिस तरह महिला गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक विकास के लिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करती है। उसी तरह प्रेग्नेंट महिला शिशु के दिमागी विकास को बढ़ाने के लिए भी अपनी डाइट में कुछ बेहतरीन फ़ूड आइटम्स को शामिल कर सकती है।

और यदि महिला इन खाद्य पदार्थों का सेवन करती है तो इससे होने वाला बच्चा शारीरिक रूप से फिट होने के साथ मानसिक रूप से भी तेज होता है। तो आइये अब ऐसे ही कुछ फ़ूड आइटम्स के बारे में जानते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान बेबी ब्रेन के विकास के लिए सुपरफूड का काम करते हैं।

अंडा (Egg)

अंडे में विटामिन डी, प्रोटीन, Choline व् अन्य मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो गर्भ में शिशु के ब्रेन डेवलपमेंट में मदद करते हैं।

पालक (Spinach)

वैसे तो सभी हरी सब्जियां शिशु के बेहतर विकास के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन पालक का सेवन करने से बच्चे को फोलेट, आयरन, विटामिन्स प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो बच्चे के शारीरिक विकास को तो बेहतर करते ही हैं साथ ही बच्चे के माइंड को भी शार्प बनाने में मदद करते हैं।

बादाम (Almond)

जब भी यदि कोई थोड़ी सी बात भूल जाता है तो सभी उसे कहने लगते हैं की बादाम खाया कर यादाश्त तेज होगी। क्योंकि बादाम को दिमाग तेज करने वाला फ़ूड कहा जाता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला यदि बादाम का सेवन करती है तो इससे गर्भ में बच्चे को बहुत से ऐसे न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। जो बच्चे के दिमाग के विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं। गर्भवती महिला दूध में बादाम डालकर, बादाम भिगोकर भी बादाम का सेवन कर सकती है।

दही (Curd)

जी हाँ, दही खाने से भी होने वाले बच्चे का दिमाग तेज होता है। क्योंकि दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो बच्चे की दिमाग की कोशिकाओं के विकास को बेहतर करने में मदद करता है। जिससे आपके होने वाले बच्चे का दिमाग तेज होता है।

फिश व् अन्य सी फ़ूड (Fish and Sea Food)

फिश व् अन्य सी फ़ूड में आयोडीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मौजूद होता है। और यह सभी पोषक तत्व गर्भ में शिशु के दिमागी विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन महिला को सी फ़ूड का सेवन करते समय या फिश का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उसमे मर्करी न हो।

दालें (Pulses)

दालें प्रोटीन के साथ अन्य मिनरल्स से भी भरपूर होती है जो बच्चे के शरीर के साथ बच्चे के दिमाग को तेज करने में भी मदद करती है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं की आपके होने वाले बच्चे का दिमाग तेज हो तो इसके लिए आपको दालों का भरपूर सेवन करना चाहिए।

अखरोट (Walnut)

यदि आप अखरोट को देखेंगे तो यह बिल्कुल आपके दिमाग की तरह ही दिखता है। और अखरोट खाने से दिमाग तेज भी होता है क्योंकि अखरोट में कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन्स व् अन्य मिनरल्स आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को बेबी ब्रेन के लिए अखरोट का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान जरूर करना चाहिए।

फल (Fruits)

गर्भवस्था के दौरान गर्भवती महिला को बेबी ब्रेन के बेहतर विकास के लिए फलों का भी भरपूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि फलों में भी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो बच्चे के दिमाग के बेहतर विकास में मदद करते हैं।

मूंगफली (Peanuts)

प्रेग्नेंसी के दौरान मूंगफली खाने से भी गर्भ में बच्चे का दिमाग तेज होने में मदद मिलती है। क्योंकि यह प्रोटीन, नियासिन, फोलेट से भररपुर होती है। साथ ही इसमें विटामिन E की उच्च मात्रा होती है जो DHA की मदद करता है। और ब्रेन सेल मेम्ब्रेन्स की भी सुरक्षा करता है जिससे शिशु के दिमागी विकास में आने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है।

कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)

कद्दू के बीज जिंक का बेहतरीन स्त्रोत होते है जो मष्तिष्क की संरचना बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा मष्तिष्क के उन भागों को भी सक्रिय बनाने में मदद करते हैं। जो सूचनाओं का आदान प्रदान करने का काम करते हैं। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान बच्चे के दिमाग के बेहतर विकास के लिए महिला को कद्दू के बीजों का सेवन भी जरूर करना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान बच्चे का दिमाग तेज करने के अन्य टिप्स

  • गर्भवती महिला तनाव नहीं लें जितना हो खुश रहें।
  • कुछ भी ऐसा न देखें जिससे महिला के मन में नेगेटिव चीजें आएं जैसे की एक्सीडेंट, भूत आदि के वीडियो या फिल्मे।
  • योगासन व् मैडिटेशन करें।
  • गर्भ में बच्चे से बातें करें।
  • मधुर संगीत सुनें।
  • अच्छी अच्छी किताबें पढ़ें और बोल बोल कर पढ़ें।
  • थोड़ी देर धूप सेकें इसमें विटामिन डी होता है जो गर्भ में शिशु के बच्चे के विकास में मदद करता है।
  • अपने आस पास का वातावरण सही रखें।

तो यह हैं वो फूड्स जो गर्भ में बच्चे के दिमागी विकास को बेहतर करने में मदद करते हैं साथ ही बच्चे के बेहतर मानसिक विकास को बढ़ाने के अन्य टिप्स भी ऊपर बताएं गए हैं। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं और चाहती है की आपका होने वाला बच्चा स्मार्ट और इंटेलीजेंट हो। तो आपको भी इन फूड्स का जरूर सेवन करना चाहिए और गर्भावस्था के दौरान खुश रहना चाहिए।

Superfoods for Baby Brain Development in Pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.