Take a fresh look at your lifestyle.

बच्चों और टीनएजर्स के बाल सफ़ेद होने के कारण और उपाय

0

बाल सफ़ेद होने के उपाय, सफ़ेद बालों के उपाय, बच्चों के सफ़ेद बालों के उपाय, सफ़ेद बाल काला करने के उपाय, बच्चों के बाल काले कैसे करें, बालों के सफ़ेद बाल की समस्या, Baccho ke Safed Baal kala karne ke upay, Baccho ke White baal ki Problem, Safed Baal ke upay Baccho ke liya


बच्चों के सफ़ेद बालों के उपाय

वर्तमान के धुंए, धूल और प्रदूषण भरे वातावरण में खुद को स्वस्थ रख पाना बहुत मुश्किल होता जा रहा है। फिर चाहे वो बाल हो या त्वचा। प्रदूषण का सबसे अधिक प्रभाव आजकल बालों पर देखने को मिलता है। हवा में मौजूद विषैली गैस और जहरीला धुआं बालों से पोषण छीनकर उन्हें कमजोर बेजान और सफ़ेद बना देता है। क्या बच्चे और क्या बड़े आजकल सभी बालों के सफ़ेद होने की समस्या से परेशान रहते हैं।

बढ़ती उम्र में बालों का सफ़ेद होना स्वभाविक हैं परन्तु छोटी उम्र के बच्चों और किशोर/किशोरियों में इस समस्या का होना वाकई चिंता का विषय है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बता रहे है जिनकी मदद से आसानी से सफ़ेद हुए बालों को ठीक किया जा सकता है। ये उपाय पूरी तरह घरेलु उत्पादों और प्राकृतिक वस्तुओं से बनाए गए हैं जिनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं।

छोटे बच्चों के सफ़ेद हुए बालों के घरेलु उपाय जानने से पहले आपको ये जानना आवश्यक है की किन कारणों की वजह से बाल असमय सफ़ेद होते है।

बच्चों और टीनएजर्स के बाल सफ़ेद होने के कारण

  • उचित आहार नहीं लेना
  • बाहर के फ़ास्ट फ़ूड ज्यादा खाना
  • कलर और डाई का अधिक मात्रा में प्रयोग करना। (खासतौर पर टीनएजर्स)
  • प्रदुषण, धूल, धुआं, मिट्टी
  • शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण
  • बालों की ठीक प्रकार से देखभाल न करने के कारण
  • बालों में ठीक तरह से ऑइलिंग नहीं करने के चलते भी बच्चों के बाल सफ़ेद होने लगते हैं।

बच्चों और टीनएजर्स के सफ़ेद बालों के उपाय

गाजर

बच्चों के सफ़ेद बालों की समस्या के लिए गाजर का इस्तेमाल करें। सलाद, सब्जी या जूस के रूप में बच्चों को गाजर का सेवन कराएं। नियमित रूप से सेवन करने से बाल काले हो जाएंगे और कभी सफ़ेद नहीं होंगे।

प्याज

बच्चो के सफ़ेद बालों की समस्या के लिए प्याज के टुकड़े काटकर उसे बारीक़ पीस लें। अब इस पेस्ट को नहाने से पहले बालों और जड़ो में लगाएं। 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दे। उसके बाद सादे पानी से बाल धो लें। हर बार जब भी बाल धोएं इसका इस्तेमाल करें। बाल सफ़ेद नहीं होंगे और जो हो चुके हैं वो काले हो जाएंगे।

नींबू

नींबू टूटते, झड़ते और दो मुहें बालों की समस्या के लिए भी बहुत लाभकारी उपाय है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस में थोड़ी सी काली मिर्च मिला लें और इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद बालों को हलके गर्म पानी से धो दे। इस उपाय का प्रयोग तब तक करते रहें जब तक बाल पूरी तरह काले ना हो जाए।

आम के पत्ते

इसके लिए आम के पत्तों को पीस कर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं रखे। 15 से 20 मिनट बाद पानी से सर धो लें। इसके प्रयोग से न केवल आपके बाल काले होंगे बल्कि मुलायम और लंबे भी होंगे।

भृंगराज और अश्वगंधा

सफ़ेद बालों के इलाज के लिए भृंगराज और अश्वगंधा का बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है। ये दोनों आयुर्वेदिक औषधियां है जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। प्रयोग के लिए इन दोनों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें नारियल तेल मिला कर बालों की जड़ो में लगाएं। 1 घंटे तक लगाएं रखने के बाद गुनगुने पानी से सर धो लें।

आँवला पाउडर

अगर आपके बच्चे भी सफ़ेद बाल की समस्या से परेशान है तो आँवले के पाउडर को लोहे की कड़ाही में पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। कम से कम 2 से 3 दिन तक इसे ऐसे ही रहने दे। बाद में इसे अपने बालों में लगाएं। और सूखने के बाद बाल धो लें। सफ़ेद बाल काले हो जाएंगे।

शिकाकाई और आँवला

प्रयोग के लिए शिकाकाई और सूखे आँवला को पीस लें। रात को इन्हें पानी में भिगो कर छोड़ दे। दूसरे दिन कपडे में डाल कर छान लें। अब इस पानी से अपने बालों की मालिश करे। 30 मिनट तक रहने दे और उसके बाद पानी से सिर धो लें। कुछ ही प्रयोगों में बाल पहले से बेहतर दिखने लगेंगे।

करी पत्ता

असमय सफ़ेद हुए बालों के लिए करी पत्ता बहुत लाभकारी होता है। प्रयोग के लिए, करी पत्ते के साथ छाछ मिलाकर पेस्ट बना लें। दिन में इस पेस्ट को बालों में लगाएं। 20 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद बालों को पानी से धो लें। इसका प्रयोग तब तक करें जब तक बाल पूरी तरह काले नहीं हो जाते। ऊपर बताये गए सभी उपाय पूरी तरह सुरक्षित और फायदेमंद है जिनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं। आप बेझिझक इन उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.