Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

इन टिप्स से छुपाएं बढ़ती उम्र का असर!

सुंदर, आकर्षक और खुबसूरत स्किन किसे अच्छी नहीं लगती लेकिन बढ़ती उम्र और वर्तमान के वातावरण के आगे किसी की भी खुबसूरती बरकरार नहीं रह पाती। और स्किन समय से पहले ही बूढी होने लगती है। लेकिन कुछ उपाय है जिनकी मदद से 30 के बाद भी स्किन को जवां बनाया जा सकता है। यहाँ हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बता रहे है।

0

सुंदर, आकर्षक और खुबसूरत स्किन किसे अच्छी नहीं लगती लेकिन बढ़ती उम्र और वर्तमान के वातावरण के आगे किसी की भी खुबसूरती बरकरार नहीं रह पाती। आप कितनी ही कोशिशे क्यों न कर लें, कितने ही महंगे कॉस्मेटिक का इस्तेमाल कर लें। बढ़ती उम्र की निशानियाँ छुपाएँ नहीं छिपती। जिसका कारण होता है समय पर स्किन की सही देखभाल नहीं करना। जी हां, यदि समय रहते स्किन पर ध्यान नहीं दिया जाए तो आगे चलकर स्किन में समस्याएं होने लगती है।

इसलिए 30 से पहले ही अपनी स्किन की सही और उचित देखभाल करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने से 30 के बाद आपकी स्किन पर बढती उम्र की निशानियों का असर कम हो जाता है। इतना ही नहीं अगर आप सही समय से अपनी स्किन को उचित देखभाल करने लगेंगी तो 30 के बाद आपको स्किन के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। यहाँ हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बता रहे है जिनकी मदद से आपकी स्किन पर बढती उम्र की निशानियों का असर कम हो जाएगा और आप अधिक समय तक जवान बनी रहेंगी। लेकिन ध्यान रहे, ये रूटीन आपको नियमित रूप से फॉलो करना होगा। एक या 2 दिन के इस्तेमाल से कोई खास असर नहीं दिखाई देगा।

30 की उम्र के बाद भी जवां और खुबसूरत दिखने की टिप्स :-

1. चेहरे की सफाई :

स्किन की अच्छी सेहत के लिए उसकी नियमित सफाई करना आवश्यक है। इसलिए रोजाना सुबह अपना चेहरा अच्छे से साफ़ करें। साथ ही अगर आप मेकअप लगाती है तो रात के समय पूरा मेकअप हटाकर सोएं और उस समय भी चेहरे को अच्छे से साफ़ करें। ऐसा करने से कोई भी बाहरी प्रोडक्ट आपकी स्किन को हानि नहीं पहुंचा पाएगा।

2. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का चुनाव :

आज के समय में शायद ही कोई ऐसी महिला होगी जों कॉस्मेटिक का इस्तेमाल नहीं करती होगी। लेकिन ये बात बहुत कम महिलाएं जानती है की कॉस्मेटिक में बहुत से केमिकल और हानिकारक तत्व मिलाएं जाते है जो स्किन को प्रभावित करते है। इसलिए इनके चुनाव में हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। कभी भी सस्ते और एक्सपायर डेट वाले कॉस्मेटिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इतना ही नहीं प्रोडक्ट्स का चुनाव हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही करें। क्योंकि गलत स्किन पर गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी चेहरा समय से पहला बुढा दिखने लगता है।

3. एक्सफोलिएट (स्क्रबिंग) करना न भूलें :

त्वचा में बढती उम्र की निशानियों के दिखने का एक कारण स्किन में मौजूद डेड सेल्स भी होते है जिन्हें निकालने के लिए एक्सफोलिएशन बेहतर तरीका है। यह स्किन से डेड सेल्स को निकालने नए सेल्स को जीवित करने में मदद करता है और साथ ही स्किन की सफाई भी करता है। इसके लिए आप दिन की बजाय रात के समय एक्सफोलिएशन करें। क्योंकि रात के समय यह अच्छे से काम करता है। रुखी स्किन में हफ्ते में 1 बार और ऑयली या एक्ने-प्रोन स्किन में हफ्ते में दो बार स्क्रब करना जरुरी होता है।

4. स्किन को बेहतर बनाएं :

स्किन को बेहतर बनाने के लिए खास देखभाल की आवश्यकता होगी। जिसके लिए रोजाना नहाने के बाद हलकी गीली स्किन पर ही अच्छा मोइस्चराइज़र लगाएं। वैसे आप चाहे तो एप्रीकॉट आयल भी लगा सकती है। यह स्किन में समाकर उसे रुखा नहीं होने देते। जिससे वह लंबे समय तक चमकदार बनी रहती है।

5. तनाव है समस्या की जड़ :

शायद आप नहीं जानती लेकिन कई बार कम उम्र में भी बढती उम्र की निशानियाँ दिखने लगती है। जिसका मुख्य कारण है तनाव! जी हां, तनाव आपकी स्किन को समय से पहला ही बूढा बना देता है। जिससे आपकी उम्र अधिक दिखने लगती है। वास्तव में तनाव लेने से शरीर हानिकारक हार्मोन पैदा करने लगता है जो मुहांसे और स्किन संबंधी अन्य समस्यायों का कारण बनता है। इसलिए तनाव न लें।

6. रुखी त्वचा से बचें :

सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाएं और गर्मियों की लू स्किन से उनकी प्राकृतिक नमी छीन लेती है जिससे स्किन रुखी हो जाती है और वह बेजान दिखने लगती है। विशेषकर उन महिलाओं की जो कामकाज के लिए अक्सर बाहर ही रहती है। अगर आप भी उन्ही में से एक है तो उसके लिए आप छोटे से उपाय का इस्तेमाल कर सकती है। जिसके लिए किसी भी एसेंशियल आयल (जैसे-बादाम तेल, विटामिन इ आयल, तिल का तेल) की 4 से 5 बूंदे 2 मग पानी में डालकर शरीर पर डाल लें। ऐसा करने से स्किन पर एक मोइस्चराइजिंग परत बन जाएगी जो स्किन को रुखा नहीं होने देगी।

7. धुप से बचना भी है जरुरी :

सूर्य की UV रेज़ स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है जिसके कारण स्किन बर्न और रैशेस आदि की समस्या होने लगती है। जिससे बचने के लिए आप UVA/UVB सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती है। सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि बरसात और सर्दियों में भी। ये स्किन पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बना देती है। जिससे सूर्य की किरणें और बाहरी वातावरण स्किन को प्रभावित नहीं कर पाता। लेकिन ध्यान रहें बाहर से आने के बाद फेस अवश्य धो लें।

8. पानी का सेवन करें :

ये बात हम सभी भली भांति जानते है की त्वचा को अंदरूनी रूप से स्वस्थ बनाने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि पानी स्किन को आंतरिक रूप से नमी पहुंचाता है जिससे स्किन चमकदार और स्वस्थ होती है। बेहतर परिणामों के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकती है। इसके साथ ही हेल्थी और संतुलित भोजन का सेवन करें। इसके अलावा रोजाना 15 से 20 मिनट की योग करें।

9. नट्स भी है जरुरी :

प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट की माने तो नाश्ते में बादाम, काजू और अखरोट आदि नट्स का सेवन करने से बढती उम्र की निशानियां कम होती है। इननट्स में फैटी एसिड पाए जाते है जो झुर्रियों, फाइन लाइन्स और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते है।

तो ये थी कुछ टिप्स जिनकी मदद से बढती उम्र की निशानियों के असर को कम किया जा सकता है वो भी बिना अधिक खर्चे के।


इन टिप्स से छुपाएं बढ़ती उम्र का असर, बढ़ती उम्र की निशानियों को दूर करने के तरीके, 30 की उम्र के बाद स्किन को जवां बनाए रखने के तरीके, कैसे रखें 30 के बाद स्किन को जवां, स्किन पर बढ़ती उम्र की निशानियों को छुपाएं, बढती उम्र को कम कर देंगे ये उपाय, बढ़ती उम्र का असर छुपाने के तरीके हिंदी में

Leave a comment