बेजान बालों में चमक लाने के तरीके

0

Tips To Get Long And Shiny Hair 

चमकदार बाल, सिल्की बाल कैसे करे, रूखे बेजान बाल, बाल सीधे करना, ड्राई हेयर को सिल्की करने के टिप्स, how to get shiny hair naturally at home, how to make hair shiny instantly, how to make hair silky and shiny straight, home remedies for soft hair overnight, how to make hair soft and silky at home

अच्छे, घने, लंबे और चमकदार बाल हर महिला की पहली ख्वाहिश होती है। लेकिन समय के अभाव के चलते ठीक प्रकार से देखभाल नहीं कर पाने के कारण वे अपनी इस ख्वाहिश से वंछित रह जाती है। पहले के समय में तो महिलाओं के बाल प्राकृतिक बाल ही चमकदार और खुबसूरत हुआ करते थे। लेकिन आजकल के प्रदुषण भरे वातावरण में बालों को चमक बरकरार रख पाना काफी मुश्किल होता है।बालों में चमक लाने के तरीके

लेकिन चमकदार बाल पाने की चाह में अक्सर गलत तरीकों का इस्तेमाल करने लगती है। जिनमे जेल, मूस, सीरम, हेयर स्प्रे आदि सम्मिलित है। इतना ही नहीं कई महिलाएं तो बालों को सिल्की बनाने के लिए रिबोंडिंग जैसे महंगे ट्रीटमेंट का भी इस्तेमाल करती है। लेकिन इन सभी तरीकों में बालों पर केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो कुछ समय के लिए तो बालों को सिल्की बना देता है लेकिन एक लंबे समय के लिए टूटते बालों की समस्या दे जाता है।

ऐसे में क्या कभी आपने किसी घरेलु उपाय का प्रयोग करने के बारे में सोचा है? शायद नहीं! क्योंकि सभी को लगता है की घरेलू उपायों में काफी समय बर्बाद होता है। जबकि ऐसा नहीं है अगर आप चाहे तो थोड़े से समय में भी इन उपायों का इस्तेमाल कर सकती है। आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपायों की सूचि लेकर आये है जो आपके बालों को बिना कोई नुकसान पहुंचाएं प्रकृतिक रूप से लम्बा और चमकदार बनायेंगे। तो आइये इन उपायों के बारे में विस्तार से जानते है।

बालों को चमकदार बनाने के घरेलू उपाय

1. सिरका या नींबू – क्या है आपके लिए बेहतर?washing long hair

सिरका स्कैल्प के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह हेयर क्यूटिकल्स को बंद कर देता है। जिससे बाल स्मूथ हो जाते है और उनमे चमक आती है। इसके लिए 2 चम्मच सिरके को एक लीटर पानी में मिलाकर मिक्स करें। और इसका इस्तेमाल अपने बालों में करें। सिरके की स्मेल दूर करने के लिए इसमें आप एरोमेटिक जेल आदि भी मिला सकती है। चमक लाने के लिए इसका इस्तेमाल शैम्पू करने के बाद करें। आप चाहे तो सिरके की जगह नींबू का इस्तेमाल कर सकती है। यह बालों में चमक लाने के साथ-साथ डैंड्रफ भी दूर करता है।

2. दही का इस्तेमाल करें :

बालों को मुलायम बनाने के लिए तो दही का इस्तेमाल आप सभी ने किया होगा। लेकिन क्या आप जानती है की इसकी मदद से बालों में चमक भी लाई जा सकती है। इसके लिए साफ़ बालों में दही लगा लें और आधे घंटे तक लगाए रखें। उसके बाद बाल धो लें। महीने में एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करें। आपके बाल चमकदार हो जाएँगे।

3. अंडे और दूध से मिलेगी इंस्टेंट शाइन :

अंडे में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों को पोषण देने के साथ साथ उनकी देखभाल करने में भी मदद करती है जबकि दूध बालों का रूखापन दूर करके उन्हें मुलायम बनाता है। इस उपाय के लिए 2 अंडों को दूध में हलके हाथों से फेंटे और अच्छे से मिला लें। मिलाने के बाद मसाज करते हुए इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प में लगा लें। 5 से 7 मिनट तक रखे और फिर अपने बालों को पानी से धो लें।

4. शैम्पू से पूर्व करें सिरके का प्रयोग :sirka सिरके का इस्तेमाल

शैम्पू में मौजूद केमिकल बालों की प्राकृतिक नमी छीन लेते है जिससे वे रूखे और बेजान दिखने लगते है। ऐसे में आपको सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए। यह बालों की प्राकृतिक नमी बनाए रखता है और उन्हें चमकदार बनाने का काम करता है। इसके लिए आधा कप सिरके को 2 कप पानी में मिला लें। और अपने बालों को इसमें सोक करें। 15 मिनट बाद बालों में में शैम्पू कर लें। इससे बालों को चमक मिलेगी साथ-साथ उनका रूखापन भी दूर होगा।

5. चाय लाये बेजान बालों में जान :

इस उपाय के लिए सबसे पहले पानी को उबालें और उस उबले हुए पानी में 2 टी-बैग्स डालें और 3-5 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपके पास टी-बैग्स नहीं है तो आप चाय की पत्ती का भी इस्तेमाल कर सकती है। 5 मिनट बाद चाय पत्ती के पानी को छान लें और उसका इस्तेमाल शैम्पू के बाद बालों में करें। इससे आपके बाल नैचुरली शाइनी बनेंगे और उनमे कालापन भी आएगा।

6. बीयर है एक लाभकारी टॉनिक :

बालों के लिए बीयर बहुत ही लाभकारी टॉनिक के रूप में कार्य करती है। जी हां, इसमें पाए जाने वाले तत्व और प्रोटीन बालों को रिपेयर करके उन्हें पोषण प्रदान करते है जिससे उनमे चमक आती है और वे मजबूत और मुलायम भी बनते है।

तो ये थे कुछ घरेलू तरीके जिनकी मदद से आप अपने बालों में प्राकृतिक तरीके से चमकदार और मुलायम बना सकती है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी उपाय का प्रयोग सीमित मात्रा में ही करें। क्योंकि जरुरत से अधिक यूज करने पर आपके बालों को हानि हो सकती है।

[Total: 1    Average: 3/5]