Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

अगर आप लू की चपेट में आ गए है? तो ये घरेलू उपाय अपनाएँ

0

शरीर को अच्छे से तपाने वाली गर्मी की शुरुआत हो चुकी है, और साथ ही गर्मी के कारण होने वाली परेशानियां भी शुरू हो चुकी है, गर्मी के मौसम में खास कर मई और जून के समय ज्यादा चलने वाली लू लगने की समस्या से भी कई लोग काफी परेशान होते है, परंतु ऐसा नहीं है की आप यदि अपना ध्यान रखते है तो आप इसकी चपेट में आ जाएँ, परंतु यदि ये लग जाएँ तो इसके कारण आपको परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है, परंतु कुछ घरेलु उपचार का इस्तेमाल करके आप इस समस्या का समाधान भी कर सकते है।

गर्मियों में चेल्ने वाली लू के लगने का सबसे बड़ा कारण होता है, जब आप अधिक समय के लिए धूप में घूमते है, या फिर पानी का कम सेवन करते है, साथ ही अपना ख्याल नहीं रखते है, लू लगने के कारण व्यक्ति के शरीर में कमजोरी आने के साथ बुखार भी हो जाता है, जिसके कारण व्यक्ति काफी परेशान भी हो जाता है, परंतु यदि आप गर्मी के मौसम में अपनी पूरी केयर करते है और अपना ध्यान रखते है तो इसके कारण आपको परेशान होना नहीं पडता है, परंतु यदि आप लू की चपेट में आ जाते है तो ये कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका कोई समाधान न हो, बल्कि कुछ घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके आप आसानी से इस समस्या का समाधान कर सकते है, तो आइये जानते है लू लगने के कारण, और उससे बचने के लिए कुछ ऐसे उपचार जिसके कारण आप आसानी से इस समस्या से राहत पा सकते है।

लू लग जाने पर आपको क्या क्या करना चाहिए:-

  • लू लगने पर रोगी को खुली और ठंडी जगह पर आराम करने देना चाहिए।
  • यदि रोगी को बुखार हो जाएँ तो इससे बचने के लिए उसके सिर पर ठन्डे पानी की पट्टियां रखनी चाहिए।
  • लू लगने पर प्याज के रस और शहद के रस का सेवन करवाना चाहिए।
  • रोगी को फ्रिज़ के या ज्यादा ठन्डे पानी को नहीं देना चाहिए, बल्कि मिट्टी के घड़े या सुराही का पानी देना चाहिए, और उसमे निम्बू का रस मिलाकर देना चाहिए।
  • रोगी के शरीर को दिन में तीन से चार बार पानी में भिगाकर टॉवल से साफ़ करना चाहिए।
  • चाय या कॉफ़ी जैसे गरम पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • आम का पन्ना खिलाने पर रोगी को आराम मिलता है।
  • जौं का आटा व् पिसा प्याज़ मिलाकर शरीर पर लेप करने से भी आपको लू से तुरंत राहत मिल जाती है।

लू से बचने के ने उपाय:-

प्याज का सेवन करें:-

onion

लू से बचने के लिए प्याज़ का सेवन एक बहुत ही आसान उपचार है, और इसके सेवन से लू की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है, इसके उपचार के लिए आप यदि प्याज़ के रस को सीने और कान में दिन में दो से तीन बार लगाते है, तो इसके कारण आपको लू की समस्या से राहत मिलती है, इसके साथ प्याज को बारीक काट कर जीरे में छौंक लगाकर इसका सेवन करते है, तो इससे भी आपको लू से आराम मिलता है, और यदि आप गर्मियों की दोपहर में धूप में निकलने से पहले अपनी जेब में प्याज़ रखते है तो आपको लू लगती ही नहीं है।

इमली की गुठलियों का इस्तेमाल करें:-

लू गर्मियों में बहुत परेशान करती है, और लू से बचने के लिए इमली के गुद्दे को निकाल कर उसे अच्छे से अपने हाथो और पैरों के तलवे पर रगड़ने से लू की सामस्या से राहत पाई जा सकती है, और इसके कारण आपको शरीर को भी आराम महसूस होती है।

तुलसी पत्ते का इस्तेमाल करें:-

tulsi

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है, और साथ ही इसका प्रयोग दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है, इसके सेवन के लिए यदि आप तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर इसमें थोड़ी से शक्कर मिला लें, और इसका सेवन दिन में तीन से चार बार करते है तो आपको लू की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

कच्चे आम का प्रयोग करें:-

गर्मियों में मौसम में चाहे मीठा आम हो या कच्चे आम की चटनी दोनों ही आपके स्वाद के जायके को बढ़ा देते है, परंतु क्या आप जानते है की कच्चे आम का प्रयोग करके आप गर्मियों में लगने वाली लू की समस्या से राहत पा सकते है, इसके लिए आप कच्चे आम को पानी में उबाल कर ठन्डे पानी में रखें वैसे तो कच्चे आम की तासीर ठंडी होती है, इसीलिए ये आपको लू में फायदा करता है, फिर इनका पल्प निकालकर इसमें जीरा, गुड़, धनिया पत्ता मिलाएं और उसके बाद इसे अच्छी तरह से पीस लें, और फिर इस पेस्ट को पानी में घोलकर दिन में कई बार लें, इसके कारण आपको इस समस्या से राहत मिलेगी।

एलोवेरा के रस का सेवन करें:-

एलोवेरा भी किसी औषधि से कम नहीं होता है, इसीलिए इसके इस्तेमाल करने से भी आपको लू की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप नियमित रूप में दिन में कम से कम दो बार यदि एलोवेरा के रस का सेवन करते है, तो आपको गर्मियों में लू की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

छाछ का सेवन करें:-

chach

छाछ की तासीर भी ठंडी होती है, इसीलिए छाछ का सेवन लू से बचने में बहुत मदद करता है, इसके लिए यदि आप गर्मियों में दिन में तीन से चार बार यदि कला नमक और जीरा पाउडर डाल कर छाछ का सेवन करती है, तो इसके कारण आपको लू से बचने में मदद मिलती है।

पेय पदार्थो का सेवन भरपूर करें:-

लू से बचने के लिए आपको पेय पदार्थो का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए, फिर चाहे वो पानी हो या फिर नारियल पानी या फिर फलों का रस हो, ऐसा करने से आपके शरीर को ठंडक मिलती है, जिसके कारण आपके शरीर को राहत पाने में मदद मिलती है, और पानी की एक बोतल को गर्मियों में हमेशा अपने पास रखना भी चाहिए, और थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए, इसके कारण आपको लू से बचाव करने में मदद मिलती है।

सौंफ के बीज का इस्तेमाल करें:-

सौंफ के बीज का इस्तेमाल करने से भी आप गर्मी में लगने वाली लू से बचने में मदद करते है, इसके लिए आप रात को सौंफ पानी में भिगो कर रख दें, उसके बाद सुबह उठ कर इस पानी को छान कर इस पानी का सेवन करें, सौंफ की तासीर ठंडी होने के कारण ये लू की समस्या को खत्म करने में आपकी मदद करता है।

लू नहीं लगेगी अगर करेंगे ये उपाय:-

  • दोपर के समय बाहर न निकलें, क्योंकि दोपहर के समय लू चलती है आप इस समय यदि घर से जितना हो सकें कम बाहर निकालेंगे तो आपको लू से बचने में मदद मिलेगी।
  • गर्मी में जितना हो सकें तेलीय भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए, हल्का और जल्दी पचने वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए।
  • गर्मी के मौसम में निम्बू पानी पीने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • गर्मी के मौसम में कपड़ो पर भी ध्यान देना चाहिए, इस समय नरम मुलायम व् सूती कपडे पहनने चाहियें, जिसके कारण आपको हवा भी मिलती रहे, और वो आपका पसीना भी सोखते रहें।
  • गर्मी में ठंडाई का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए, और मौसमी फल जैसे आम तरबूज खरबूजा आदि का सेवन करना चाहिए।

तो ये कुछ टिप्स है जिनके इस्तेमाल से आप लू की समस्या से राहत पा सकते है, इसके साथ आप नीचे दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके लू से बच भी सकते है, खास कर गर्मियों के समय में आपको इन सब का खास ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि गर्मी के समय होने वाली इन परेशानियों के कारण आपको परेशानी का अनुभव हो सकता है, इसीलिए आपको लू से बचने के लिए इन टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a comment