प्रेग्नेंट महिला को सर्दियों में चुकंदर खाने के फायदे

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला स्वस्थ रहे और बच्चे का विकास भी बेहतर तरीके से हो साथ ही प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स से बचे रहने में मदद मिल सके इसके लिए जरुरी होता है की महिला अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखें। क्योंकि जो भी आप प्रेगनेंसी के दौरान खाती पीती है यदि वह पोषक तत्वों से भरपूर होता है तो इसका पूरा फायदा आपको और आपके बच्चे को मिलता है। और ऐसा नहीं है की हमेशा एक ही तरह की डाइट ले बल्कि बदलते मौसम के साथ अपने खान पान में भी महिला को जरूर बदलाव करना चाहिए। आज हम प्रेग्नेंट महिला को सर्दियों में चुकंदर खाने से कौन -कौन से फायदे मिलते हैं इस बारे में बताने जा रहे हैं।

चुकंदर में कौन कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं?

कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, फोलेट, पोटैशियम, मैगनीज़, व् अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में चुकंदर में मौजूद होते हैं। जो प्रेग्नेंट महिला के लिए फायदेमंद होने के साथ गर्भ में बच्चे के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं। आइये अब विस्तार से प्रेग्नेंट महिला को सर्दियों में चुकंदर खाने के क्या फायदे मिलते हैं उसके बारे में जानते हैं।

फोलेट

फोलेट गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए एक अहम पोषक तत्व होता है जो यदि शिशु को भरपूर नहीं मिलता है तो इसके कारण शिशु को बहुत दिक्कत आती है। जैसे की शिशु की रीढ़ की हड्डी का विकास अच्छे से नहीं होता है, बच्चे का मानसिक विकास अच्छे से नहीं होता है, शिशु को जन्म दोष होने का खतरा होता है। ऐसे में शिशु को इन दिक्कतों से बचाव के लिए महिला को फोलेट युक्त डाइट का सेवन भरपूर करना चाहिए ताकि बच्चे को कोई दिक्कत नहीं हो। और इसके लिए महिला चुकंदर का सेवन कर सकती है जो की सर्दियों में मौसम में खूब आता है और चुकंदर में फोलेट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

READ  गर्भावस्था में यह 8 लक्षण हैं तो खुश हो जाएँ

आयरन

आयरन की कमी के कारण डिलीवरी में परेशानी, बच्चे के जन्म के समय वजन में कमी, प्रेगनेंसी के दौरान कॉम्प्लीकेशन्स जैसे की शारीरिक परेशानियां अधिक होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन चुकंदर का सेवन करने से महिला की इन सभी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है। क्योंकि चुकंदर आयरन का बेहतरीन स्त्रोत होता है।

इम्युनिटी करता है बूस्ट

विटामिन सी जो की एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो चुकंदर में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। और सर्दियों के मौसम में यदि महिला की इम्युनिटी कमजोर होती है तो इस वजह से महिला को सर्दी के कारण इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। लेकिन यदि महिला सर्दियों में चुकंदर का सेवन करती है तो इससे महिला को इन परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है क्योंकि चुकंदर महिला को इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है।

जोड़ो में दर्द व् सूजन की समस्या से बचाव

गर्भावस्था के दौरान सूजन व् वजन बढ़ने के कारण जोड़ो में दर्द की परेशानी होना आम बात होती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए महिला चुकंदर का सेवन कर सकती है क्योंकि चुकंदर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो महिला को प्रेगनेंसी में इन परेशानियों से बचे रहने में मदद करते हैं।

कैल्शियम

चुकंदर कैल्शियम का भी बेहतरीन स्त्रोत होता है जो गर्भावस्था के दौरान महिला की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है जिससे महिला को थकावट व् कमजोरी जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही कैल्शियम गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों व् दांतों के बेहतर विकास में भी मदद करता है।

READ  7 लक्षण जो यह बताते हैं की गर्भ में शिशु स्वस्थ नहीं है

हाई ब्लड प्रैशर और ब्लड शुगर लेवल से जुडी परेशानी होती है दूर

बहुत सी प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान हाई बी पी की समस्या हो सकती है लेकिन यदि प्रेग्नेंट महिला चुकंदर का सेवन करती है तो इससे महिला को इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही चुकंदर का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला का ब्लड शुगर लेवल भी कण्ट्रोल रहता है जिससे महिला को प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली डाइबिटीज़ की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

मेटाबोलिज्म रहता है बेहतर

चुकंदर पोटैशियम का बेहतरीन स्त्रोत होता है जो गर्भावस्था के दौरान महिला के मेटाबोलिज्म रेट को सही रखने में मदद करता है।

लिवर रहता है स्वस्थ

चुकंदर का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। जिससे प्रेग्नेंट महिला को बिमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है और महिला का लिवर भी सही रहता है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिला को चुकंदर का सेवन करने से मिलते हैं। तो यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए। ताकि आपको और आपके बच्चे को यह बेहतरीन फायदे मिल सकें। इसके अलावा प्रेगनेंसी में चुकंदर का सेवन करने के साथ चुकंदर के पत्तों का सेवन भी करना चाहिए क्योंकि चुकंदर के पत्ते भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

Benefits of eating beetroot in winter for pregnant woman

Leave A Reply

Your email address will not be published.