गुलाब जल का क्या-क्या उपयोग होता है?

गुलाब जल के फायदे
0

गुलाब जल का क्या-क्या उपयोग होता है, Benefits and Uses of Gulab Jal, Gulabjal ke fayde, Skin ke liye gulabjal, गुलाबजल का प्रयोग किन समस्यायों में किया जाता है, Gulabjal Benefits For Skin, Rose Water Benefits, Uses of Rose Water, Home Remedies for Gulabjal


गुलाब जल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते है जो स्किन को पोषण देने में मदद करते हैं। गुलाबजल का इस्तेमाल करने से त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है जिससे स्किन मुलायम दिखती है।

सिर्फ घरेलू नुस्खों में ही नहीं बल्कि कई तरह की कॉस्मेटिक्स में भी गुलाबजल का इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा पर गुलाबजल का इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे होते हैं। गुलाबजल का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है त्वचा में ग्लो लाने से लेकर फेस पर मौजूद गंदगी तक सभी को साफ करने में गुलाबजल कारगर होता है। आज हम आपको बता रहे हैं की गुलाबजल का क्या-क्या उपयोग होता है?

गुलाब जल का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

टोनर के रूप में

टोनर का इस्तेमाल चेहरे की गंदगी को साफ़ करने के लिए किया जाता है। टोनर के रूप में गुलाबजल का इस्तेमाल करने के लिए शुद्ध गुलाब जल लें और उसे कॉटन बॉल्स पर डालें। रुई को अच्छी तरह पुरे चेहरे पर लगाएं। गुलाबजल को ऐसे ही चेहरे पर लगे रहने दें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरा चमकने लगेगा।

मॉश्चराइजिंग के लिए

गुलाब जल का इस्तेमाल कैसे करें?

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल त्वचा को नमी और पोषण देने के लिए किया जाता है। मॉश्चराइजिंग के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना है तो तीन चम्मच शुद्ध गुलाब जल, एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच नारियल तेल को एक बोतल में डालकर अच्छे से मिला लें। जब तीनों चीजें अच्छे से मिक्स हो जाएं थोड़ा सा मिश्रण लेकर त्वचा पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से चेहरा साफ़ कर लें। 3 दिन के गैप पर इस उपाय का इस्तेमाल करें।

सनबर्न या टैनिंग के लिए

अगर त्वचा पर टैनिंग या सनबर्न हो गया है तो गुलाबजल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह त्वचा को रिलैक्स करके जलन में आराम दिलाता है। टैनिंग के लिए, तुलसी की पत्तियों को पीसकर उन्हें गुलाबजल में मिला दें। मिलाने के बाद इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालकर दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। और बाद में प्रयोग करें।

कील-मुहांसों के लिए

अगर त्वचा पर मुहांसे और ब्लैकहैड की समस्या बहुत ज्यादा है तो गुलाब जल का प्रयोग करें। गुलाब जल त्वचा को ठंडक देकर मुहांसों में आराम दिलाता है। प्रयोग के लिए एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच गुलाब जल जल को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। अगर त्वचा संवेदनशील है तो नींबू के रस में थोड़ा पानी मिला लें।

क्लींजिंग के लिए

स्प्रे के रूप में गुलाबजल का प्रयोग करें

त्वचा की सफाई के लिए गुलाबजल बहुत फायदेमंद होता है। यह पोर्स को क्लीन करके चेहरे की गंदगी साफ़ करने में मदद करता है। इस्तेमाल करने के लिए स्प्रे बोतल में गुलाबजल भर लें। इससे चेहरे पर तब तक स्प्रे करें जब तक पूरा फेस गीला ना हो जाए। एक मिनट तक ऐसे ही रहने दें और उसके बाद टिश्यू पेपर से चेहरा साफ़ कर लें।

फेस पैक के लिए

फैस पैक के रूप में भी गुलाबजल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो चम्मच गुलाब जल को अच्छे से मिला लें। फेस को पानी से धोकर, तौलिया से सूखा लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे लगाएं और दो मिनट तक हलके हाथों से मसाज करें। मसाज के बाद पांच मिनट ऐसे ही रहने दें। उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

होंठो के लिए

लिप्स को सुंदर बनाने के लिए भी गुलाबजल का इस्तेमाल किया जाता है। ब्यूटीफुल लिप्स के लिए चुकंदर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उसे 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर ओवन में आठ से दस मिनट के लिए रख दें। इससे चुकंदर की नमी खत्म हो जाएगी। अब चुकंदर को घिसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में गुलाबजल मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होठों पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ कर लें।

निखरी त्वचा के लिए

ग्लोइंग त्वचा के लिए गुलाब जल बहुत फायदेमंद होता है। ग्लोइंग स्किन के लिए तीन चम्मच गुलाब जल और चार चम्मच शहद अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को पुरे चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। करीब 15 मिनट तक लगे रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। स्किन दमकने लगेगी।

इन सब तरह से गुला बजल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा फ्रेश स्किन, चेहरे के दाग-धब्बो, आँखों, बालों, डार्क सर्कल्स, सेंसिटिव स्किन, झुर्रियां व् सूजन आदि की समस्या में भी गुला बजल का इस्तेमाल किया जाता है।