Take a fresh look at your lifestyle.

त्वचा टाइट करने के उपाय

0

खूबसूरत और दमकती हुई स्किन आपकी पर्सनैलिटी में चार चाँद लगा देती है। वही ढीली स्किन आपके लुक को खराब करती है। त्वचा का ढीलापन खासकर पेट, जांघो के आस पास, या चेहरे पर अधिक दिखाई देता हैं। और इस परेशानी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे की डिलीवरी के बाद महिला की स्किन में ढीलापन आ जाता है, सूर्य की किरणे भी आपकी स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है, या फिर जब आप अपने वजन को तेजी से घटाने की कोशिश करते हैं तो भी आपको ये समस्या होती है, साथ ही उम्र के बढ़ने के कारण भी आपको स्किन में ढीलेपन की समस्या हो सकती है। लेकिन आप इस समस्या का समाधान भी कर सकते हैं। क्योंकि त्वचा यदि कसावदार हो तभी आपकी लुक को बेहतर बनने में मदद मिलती है। तो आइये जानते हैं की आप अपनी त्वचा को किस प्रकार टाइट कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- चेहरे की झुर्रियां हटाने के इलाज आपकी किचन में हैं

त्वचा के ढीलेपन के कारण:-

  • डिलीवरी के बाद महिलाओ के पेट, जांघो के आस पास ये समस्या अधिक देखी जाती है।
  • उम्र बढ़ने के कारण भी त्वचा में ढीलापन आने लगता है।
  • जो महिलाएं बहुत तेजी से वजन कम करती हैं उनकी त्वचा भी लटकने लगती है।
  • ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण भी आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • स्किन को अच्छे से पोषण न देने के कारण और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आपको त्वचा से जुडी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

त्वचा टाइट करने के टिप्स:-

ब्रशिंग का इस्तेमाल करें:-

brushing

स्किन पर मृत कोशिकाओं का जमाव होने के कारण भी आपको त्वचा के ढीलेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको अपनी स्किन को ब्रश करना चाहिए। या फिर आप स्क्रब भी कर सकते हैं ऐसा करने से आपकी डेड स्किन निकल जाती है। साथ ही ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता हैं और त्वचा में नई कोशिकाओं को ग्रोथ होने में मदद मिलती है, जिससे आपकी स्किन टाइट होने लगती है।

बादाम तेल का इस्तेमाल करें:-

बादाम तेल भी आपकी स्किन को टाइट करने में बहुत मदद करता है। इसके लिए आप नियमित अपने चेहरे, जांघो, पेट की अच्छे से मसाज करें। थोड़े ही दिनों में आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा और साथ ही यदि आपको स्ट्रेचमार्क्स की समस्या है तो उससे भी निजात पाने में मदद मिलेगी।

कैस्टर आयल और निम्बू का इस्तेमाल करें:-

नियमित रात को सोने से पहले थोड़ा से कैस्टर आयल में कुछ बूंदे निम्बू के रस की और कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाएं। उसके बाद इससे अच्छे से अपनी स्किन पर मसाज करें और सुबह उठकर नहा लें। ऐसा नियमित करने से भी आपकी बॉडी की जहां की भी स्किन ढीली है उसे कसावदार बनाने में मदद मिलेगी।

इन्हें भी पढ़ें:- गर्दन और पीठ की डार्क स्किन के लिए 10 घरेलु उपाय!

प्रोटीन युक्त आहार का भरपूर सेवन करें:-

स्किन को टाइट करने के लिए आपको प्रोटीन का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि प्रोटीन आपकी त्वचा में मसल्स बनने दुबारा शुरू हो जाते हैं। और साथ ही स्किन में लचीलापन भी वापिस आने लगता है और आपके शरीर में भी प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करने के लिए आप अपने आहार में दालें, बींस, चिकन और मछली को शामिल कर सकते हैं।

फलों और सब्जियों को भरपूर मात्रा में लें:-

vegetabels

फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करने से आपके शरीर को मिनरल्स व् अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते है। जिससे आपकी स्किन को भी भरपूर पोषण मिलता है। और यदि आप इनका सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं तो ऐसा करने से आपकी स्किन को टाइट होने में मदद मिलती है। आप सलाद के रूप में या फ्रूट चाट के रूप में भी इनका सेवन कर सकते हैं।

पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें:-

त्वचा के टाइट रहने के लिए जरुरी है की आपकी स्किन हाइड्रेट रहे। और अपनी स्किन को नमीयुक्त रखने के लिए आपको पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। यदि आपकी स्किन हाइड्रेट नहीं होती है तो इससे आपकी स्किन ढीली, रूखी, बेजान, व् झुर्रियों भरी हो जाती है। इसीलिए आपको इससे बचने के लिए पानी का सेवन दिन में कम से कम आठ से दस गिलास करना चाहिए।

स्पा जाएँ:-

यदि आप महीने में एक बार भी स्पा ट्रीटमेंट लेती हैं तो ऐसा करने से भी आपकी त्वचा को पोषण मिलता है। इसीलिए आप चाहे तो इस आसान टिके का इस्तेमाल करके भी अपनी त्वचा को टाइट कर सकते हैं। इससे न केवल आपकी बॉडी की त्वचा बल्कि चेहरे की स्किन में भी कसाव लाने में मदद मिलती है।

योग व् व्यायाम करें:-

योगा व् व्यायाम करने से आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। जिससे आपकी स्किन को भी पोषण मिलता है जिससे आपकी स्किन को टाइट होने के साथ सूंदर व् दमकती हुई बनने में भी मदद मिलती है। इससे आपकी बॉडी को भी फिट रहने में मदद मिलती है इसीलिए आपको इसके फायदे लेने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

ढीली त्वचा में कसाव लाने के अन्य उपाय:-

  • त्वचा की मसाज नियमित करने से आपको अपनी त्वचा में कसाव लाने में मदद मिलती है।
  • जिम से ट्रेनिंग लेकर भी आप अपनी इस समस्या का समाधान कर सकती हैं।
  • पेय पदार्थो का सेवन भरपूर मात्रा में करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • स्क्रब करने से आपकी स्किन में कसाव लाने में मदद मिलती है।
  • ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए आप नियमित दौड़ भी लगा सकते हैं और साइकिलिंग भी कर सकते हैं।
  • पोषक तत्वों युक्त आहार का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी स्किन को भी पोषक तत्व मिल सकें।
  • धूप में अधिक नहीं निकलता चाहिए, और निकलते हैं तो अपनी बॉडी को अच्छे से कवर करके जाना चाहिए।
  • मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल नियमित अपनी बॉडी को अपने चेहरे के लिए करना चाहिए।

चेहरे की त्वचा को टाइट करने के तरीके:-

  • अंडे को तोड़कर उसके सफ़ेद भाग को अलग कर लें, उसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर बीस मिनट के लिए लगाएं और धो दें, हफ्ते में दो बार इसे नियमित करने से आपको फायदा मिलता है।
  • च्विंगम चबाने से भी आपको फायदा मिलता है, परन्तु इस बात का ध्यान रखें की उसमे शुगर की मात्रा कम हो ताकि आपके गम्स को कोई नुकसान न हो।
  • एलोवेरा जैल को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें, इससे भी आपके चेहरे को फायदा मिलता है।
  • निम्बू के रस को चेहरे पर लगाने से भी त्वचा में कोलेजन का निर्माण होता है। जिससे आपकी स्किन को टाइट होने में मदद मिलती है।
  • खीरे के रस को निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धो दें, ऐसा करने से भी आपको स्किन को टाइट करने में मदद मिलती है।
  • चन्दन का मास्क लगाने से भी आपको चेहरे की स्किन को टाइट करने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को टाइट कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अपनी स्किन पर मृत कोशिकाओं का जमाव नहीं होने देते हैं। त्वचा को अच्छे से से पोषण देते हैं तो इन तरीको से भी आप अपनी स्किन की प्राकृतिक चमक और उसे टाइट रख सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- बेजान त्वचा को खूबसूरत बनाने के घरेलु तरीके

Leave A Reply

Your email address will not be published.