Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

Unwanted Kit : अनवांटेड किट का इस्तेमाल कैसे करें और क्या क्या परेशानियाँ हो सकती है?

अनवांटेड किट, अनवांटेड किट का इस्तेमाल कैसे करें, अनवांटेड किट से होने वाली परेशानियां, अनवांटेड किट का प्रयोग, अनवांटेड किट के साइड इफ़ेक्ट, unwanted kit, how to use unwanted kit, side effect of unwanted kit 

0

अनवांटेड किट का इस्तेमाल महिला का गर्भपात करने के लिए किया जाता है। जो महिलाएं गर्भ ठहराना नहीं चाहती है, और कई बार उनका गर्भ ठहर जाता है, तो वो इस किट का इस्तेमाल करती है। इसका इस्तेमाल छह से सात सप्ताह के गर्भ को गिराने के लिए किया जाता है। यदि इससे ज्यादा समय हो जाता है, तो आपको डॉक्टर की से ही इस बारे में राय लेनी चाहिए। अनवांटेड किट 200mg टैब्लेट के रूप में होती है।

इस किट का इस्तेमाल करने से महिला को कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है, क्योंकि इसके लेने के बाद प्राइवेट पार्ट से ब्लीडिंग होने लगती है। और यह रक्तस्त्राव काफी ज्यादा होता है। जिसके कारण आपको कमजोरी, थकान, चक्कर, उल्टी, बुखार, और भी कई परेशानियां हो सकती है। और आपको इसका सेवन डॉक्टर की राय के बिना नहीं करना चाहिए। क्योंकि डॉक्टर गर्भ कितने समय का है उसके बाद ही इसे देते है।

Unwanted kit का इस्तेमाल कैसे करें:-

गर्भपात के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अनवांटेड किट के मुख्य घटक माईज़ोप्रोस्टोल और मीफेप्रिस्टोन हैं। जो की आपके गर्भ को गिराने में मदद करते है, और यह दवाई आपको डॉक्टर की राय के बिना नहीं मिलती है। इस किट में पांच गोलियां होती है, और डॉक्टर आपको इस बारे में बता देते हैं की किस तरह से, कब, और कितने समय के बाद इसका सेवन करना चाहिए।

Unwanted kit खाने के बाद क्या होता है:-

अनवांटेड किट में पांच गोलिया होती है, जिसमे से एक मीफेप्रिस्टोन जो की 200mg की होती है, और चार गोलिया माईज़ोप्रोस्टोल 0.2mg की होती है। सबसे पहले मीफेप्रिस्टोन की गोली खाली पेट ली जाती है, इस गोली के सेवन के बाद यह प्रेगनेंसी के लिए जरुरी हॉर्मोन प्रोजेस्ट्रोन को बढ़ने से रोकता है। उसके बाद आपको चौबीस से अड़तालीस घंटे के अंदर बाकी बची गोलियों का सेवन करना चाहिए।

इससे आपका सर्विक्स मुलायम होता है, जिसके बाद आपको ब्लीडिंग शुरू हो जाती है। यदि आप सही समय पर इन गोलियों का सेवन नहीं करते हैं तो यह अपना असर अच्छे से नहीं दिखा पाती है। और ब्लीडिंग के खत्म होने के बाद आपको अपना अल्ट्रासाउंड भी करवाना चाहिए। ताकि इससे आपको पता चल सके की आपका गर्भ अच्छे से साफ हुआ है या नहीं।

Unwanted kit के सेवन से होने वाली परेशानियां:-

पेट में दर्द व् ऐंठन:-

इसके सेवन के बाद आपको असहनीय पेट में होने वाले दर्द व् ऐंठन की समस्या का सामना करना पद सकता है। इससे आराम पाने के लिए आप अपने पेट की गरम पानी से सिकाई कर सकते है।

सांस लेने में तकलीफ:-

इस दवाई के इस्तेमाल के बाद आपको सांस लेने में भी परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है। परन्तु धीरे धीरे आपको इस परेशानी से आराम मिल जाता है।

उल्टी:-

दवाई के सेवन के बाद आपके शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण आपको उल्टी व् जिस मचलने की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में अधिक कमजोरी न हो।

यूरिन में परेशानी:-

इस दौरान आपको यूरिन पास करते समय परेशानी हो सकती है, जैसे की दर्द, जलन, आदि की समस्या हो सकती है। इसीलिए इन्फेक्शन के खतरे से बचने के लिए प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।

थकान व् कमजोरी:-

शरीर कमजोर महसूस करने लगता है, और कुछ भी काम करते हुए बहुत जल्दी थकावट होने लगती है। क्योंकि गर्भपात के समय शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव हो रहे होते है।

हैवी ब्लीडिंग:-

इस दौरान मासिक धर्म से बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है, और यह आपको ज्यादा दिनों के लिए हो सकती है। साथ ही रक्तस्त्राव में कई बार खून के थक्के भी आते है।

भूख कम हो जाती है:-

अनवांटेड किट का सेवन करने के बाद आपकी भूख पर भी असर पड़ता है, जिसके कारण आपको कम खाने की इच्छा होती है। लेकिन शरीर में आ रही इस कमजोरी को दूर करने के लिए आपको अपने खान पान के साथ बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

अनिंद्रा:-

आपको नींद लेने में भी परेशानी होती है, क्योंकि शरीर में थकान, कमजोरी के कारण अजीब सा महसूस होता है। जिसके कारण आपको सोने की इच्छा नहीं होती है, और दर्द होने के कारण भी आपको ऐसा महसूस हो सकता है।

सर दर्द:-

सर दर्द, चक्कर, सर का भरी महसूस होना, आँखों में दर्द, आदि की परेशानिहोना भी इस दौरान आम बात होती है। ऐसे में आपको जितना हो सके आराम करने की कोशिश करनी चाहिए

दस्त:-

दवाई लेने के कारण आपको दस्त की परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। क्योंकि इस दौरान शरीर में बहुत से परिवर्तन हो रहे होते है।

दर्द की परेशानी:-

अनवांटेड किट का सेवन करने के बाद आपको पेट के साथ कमर, हाथों, पैरों, पेडू, आदि में भी दर्द हो सकता है। इसे बचने के लिए आप अच्छे से मसाज आदि कर सकते है जिससे आपको इस समस्या से आराम मिल सकें।

घबराहट महसूस होती है:-

इन दवाइयों का सेवन करने से आपको घबराहट महसूस हो सकती है। इसके कारण जी घबराने लग जाते है, पसीना भी अधिक आने की परेशानी हो सकती है।

तो आप भी यदि अनचाहे गर्भ को गिराना चाहती है, तो डॉक्टर से राय लेकर आप इसका इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन इसके सेवन के बाद कुछ दिनी तक ज्यादा ब्लीडिंग होने के कारण आपको परेशानी हो सकती है, तो इससे बचने के लिए आपको अपने खान पान का ध्यान रखने के साथ अपनी अच्छे से केयर करनी चाहिए।

नोट:– अनवांटेड किट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

अनवांटेड किट, अनवांटेड किट का इस्तेमाल कैसे करें, अनवांटेड किट से होने वाली परेशानियां, अनवांटेड किट का प्रयोग, अनवांटेड किट के साइड इफ़ेक्ट, unwanted kit, how to use unwanted kit, side effect of unwanted kit

Leave a comment