Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

नारियल तेल और कपूर के फायदे गर्भावस्था में

0

गर्भावस्था में हमारे शरीर में बहुत से शारीरिक और मानसिक बदलाव होते है। कुछ बदलाव दीखते है और कुछ का तो पता भी नहीं चलता है। जैसे जैसे हमारे शरीर में बदलाव होते जाते है और हमारा आकर बढ़ता जाता है वैसे वैसे हमारी त्वचा खींचने लगती है। हमारे वेट बढ़ता चला जाता और साथ साथ हमारी बॉडी में टाइटनेस आती जाती है।

त्वचा में खिचांव और टाइटनेस आने से बहुत सी परेशानिया भी होने लगती है। जैसे की त्वचा रूखी हो जाती है और खुजली होनी शुरू हो जाती है। कई बार ज्यादा खुजली करने से मार्क्स भी पड़ जाते है। इन मार्क्स को हम स्ट्रेच मार्क्स के नाम से भी जानते है। यह मार्क्स गर्भावस्था में ब्रैस्ट पर या पेट पर हो जाते है। सबसे ज्यादा परेशानी होती है इचिंग की, कई बार तो हम इचिंग करते करते इतने परेशान हो जाते है और फिर भी आराम नहीं मिलता।

इन सभी चीजों के आलावा गर्भावस्था में हमारी त्वचा पर भी बहुत से बदलाव आते जैसे की मुहाँसे, झाइयाँ आदि। कई बार तो मिनरल्स और विटामिन्स की कमी के कारण त्वचा काली भी पड़ने लगती है। यह सब बाते बताने का मतलब यह नहीं की प्रेगनेंसी से हम आपको डरा रहे है बस हम आपको पहले से आगाह कर रहे है। वैसे भी प्रोब्लेम्स है तो सोल्यूशन्स भी है आइये उन हलों के बारे में भी अच्छे से जान लेते है।

आज हम आपको दो गुणकारी चीजों के बारे में बताएंगे। यह दोनों चीजे गर्भावस्था में आपके बहुत ही काम आएगी एक नारियल तेल और दूसरा कपूर। नारियल के तेल के फायदों के बारे में लगभग हम सबने ही सुन रखा है। लेकिन कपूर के बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है। कपूर को पूजा पाठ में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अतिरिक्त कपूर को औषधीय रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। एक शोध में भी यह बात समने आयी है के कपूर दर्द, सूजन और त्वचा की कई तरह की परेशानियों को ठीक करने के काम आती है।

शायद आपको पता भी नहीं होगा की नारियल और कपूर को मिलाकर बहुत से कामो में लाया जाता है। आइये जानते है के दोनों के मिश्रण से किस प्रकार गर्भावस्था में फायदा लिया जा सकता है।

इचिंग यानी खुजली

गर्भावस्था में हल्की खुजली होना बहुत ही आम बात है, पर यदि शुरुआत में ही इस खुजली के लिए कुछ ना किया जाए तो यह जल्द ही स्ट्रेच मार्क्स का रूप ले लेती है। एक चम्मच कपूर का पाउडर ले और इसे एक कटोरी नारियल तेल में मिलाये। इस मिश्रण को खुजली वाली जगह पर दिन दो से तीन बार लगाए। कपूर आपकी त्वचा को ठंडक पहुँचायेगा और नारियल तेल आपकी त्वचा के रूखेपन को दूर करेगा।

इस मिश्रण के उपयोग से खुजली की समस्या धीरे धीरे खत्म हो जायेगी। शरीर के किसी भी हिस्से पर खुजली होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकती है। और आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा।

मुँहासे और पिम्पल्स

प्रेगनेंसी के दौरान बहुत से हार्मोनल बदलाव होते है। जिसके कारण कई बार फेस पर मुँहासे या पिम्पल्स निकल जाते है। नारियल तेल और कपूर के मिश्रण को सुबह शाम मुँहासो पर लगाने से आराम मिलता है। यह हमारे त्वचा के पिम्पलस को ठीक करते है।

दाग धब्बे

यदि आपको नारियल और कपूर के मिश्रण के इस्तेमाल को बारे में पहले नहीं पता था और खुजली कर कर के आपके शरीर पर दाग धब्बे बनते जा रहे है। तो कोई बात नहीं अब भी देर नहीं हुई है। आप अब भी इस मिश्रण को इस्तेमाल कर सकते है, नारियल का तेल और कपूर सिर्फ आपकी इचिंग से ही आपको राहत नहीं देगा बल्कि आपकी त्वचा पर जो दाग धब्बे भी पड़ गए है उनसे भी राहत मिलेगी।

इसके उपयोग से दाग धब्बे धीरे धीरे हल्के पड़ कर खत्म हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त मुँहासो से पड़ने वाले दागो से भी यह छुकारा दिलाता है। कई गर्भवती महिलाओं में फोलेट और आयरन की कमी होने के कारण चेहरे पर झाइयाँ भी पड़ जाती है। नारियल तेल और कपूर की मसाज करने से चेहरे की झाइयाँ भी ठीक हो जाती है।

Leave a comment