Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ठण्ड में प्रेग्नेंट होने के फायदे

0

कुछ लोगो को सर्दी का मौसम पसंद होता है तो कुछ लोगो को गर्मी पसंद होती है लेकिन ज्यादातर लोगो को सर्दी का मौसम ही पसंद होता है। क्योंकि इस मौसम में खान पान और घूमने फिरने का मज़ा ही अलग होता है। और यदि आप प्रेगनेंसी को लेकर प्लानिंग कर रही है तो सर्दी के मौसम में आप बच्चे की प्लानिंग कर सकती है।

क्योंकि सर्दी के मौसम में प्रेग्नेंट महिला को उतनी परेशानियां नहीं होती है जितनी की गर्मी के मौसम में महिला को होती है। साथ ही ठण्ड के मौसम में गर्भधारण करने के महिला को बहुत से और भी फायदे मिलते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों में कंसीव करने के बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को पाचन सम्बन्धी परेशानियों का होना आम बात होती है। और गर्मी के मौसम में खाने को हज़म करने में महिला को ज्यादा परेशानी होती है जबकि सर्दियों के मौसम में महिला भारी भोजन को भी आसानी से पचा सकती है। क्योंकि सर्दियों में पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में महिला खान पान को अच्छे से एन्जॉय कर सकती है।

फल और सब्जियां होती है भरपूर

सर्दियों के मौसम में मार्किट में हरी सब्जियां, गाजर, मटर, गोभी, शकरकंदी, रंग बिरंगे फल जैसे की संतरे किन्नू आदि भरपूर मात्रा में मिलते हैं। साथ ही यह सब मौसमी भी होते हैं। और यह सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और बच्चे के विकास के लिए भी फायदेमंद होते हैं। जिससे माँ और बच्चा स्वस्थ रहते हैं ऐसे में सर्दियों के मौसम में कंसीव करने से महिला को ज्यादा हेल्दी रहने में मदद मिलती है। फलों और सब्जियों के साथ महिला अंडा, चिकन, ड्राई फ्रूट्स जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन भी भरपूर कर सकती है।

गर्मी के कारण होने वाली परेशानियों से मिलता है निजात

ठण्ड के मौसम में प्रेग्नेंट होने से महिला को गर्मियों के मौसम में होने वाली परेशानियों जैसे की गर्मी, पसीना, बदबू, थकान, आलस, जैसी परेशानियों से बचे रहने में भी मदद मिलती है। और ठण्ड के मौसम में गर्भवती महिला के शरीर के तापमान को भी सामान्य रहने में मदद मिलती है जिससे महिला को बहुत सी परेशानियों से निजात मिलता है।

विटामिन डी

गर्मी के मौसम में धूप में बैठना बहुत नुकसानदायक हो सकता है जिसकी वजह से महिला के शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है जो माँ व् बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक होता है। जबकि सर्दियों में महिला धूप में बैठ सकती है जिससे माँ और बच्चे दोनों को विटामिन डी के भरपूर फायदे मिलते हैं।

आराम मिलता है भरपूर

सर्दियों के मौसम में महिला को आराम भी भरपूर मिलता है और महिला अच्छे से आराम कर भी पाती है। क्योंकि ठण्ड में रजाई या कम्बल की गर्माहट से महिला को आराम महसूस होता है जिससे महिला को रिलैक्स महसूस होता है।

बेबी बंप छुपा सकती है

बहुत सी प्रेग्नेंट महिलाएं पेट के बाहर निकलने के कारण थोड़ी शर्म महसूस कर सकती है। लेकिन सर्दी के मौसम में महिलाएं कपड़ों में आसानी से अपने को छुपा भी सकती है और उन्हें शर्म का सामना भी नहीं करना पड़ता है।

जल्दी निकलता है समय

सर्दियों के दिन छोटे ही होते हैं ऐसे में पूरा दिन कब बीत जाता है पता ही नहीं चलता है जिससे महिला को काफी अच्छा महसूस हो सकता है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो ठण्ड के मौसम में गर्भधारण करने से प्रेग्नेंट महिला को मिलते हैं। इसीलिए यदि आप भी माँ बनने की प्लानिंग कर रही है तो आप भी ठण्ड के मौसम के इन फायदों को उठा सकती है।

Benefits of conceiving in winters

Leave a comment