Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

रोटी में घी लगाकर खाना क्यों जरुरी है प्रेगनेंसी में

गर्भावस्था के दौरान महिला को अपने खान पान का खास ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि जितना महिला हेल्दी चीजों का सेवन करती है उतना ही महिला को फिट रहने गर्भ में बच्चे के बेहतर विकास होने में मदद मिलती है। जैसे की प्रेग्नेंट महिला को हरी सब्जियों, दालों, फलों, रोटी, चावल आदि का सेवन जरूर करना चाहिए।

-- Advertisement --

और कुछ ऐसी बातें है जिनका ध्यान खाना खाते समय भी रखना चाहिए जैसे की खाना खाने से पहले हाथ धोने चाहिए, खाना खाते समय पानी पीने से बचना चाहिए, रोटी पर घी लगाकर उसका सेवन करना चाहिए, आदि। तो अब हम आगे प्रेगनेंसी में रोटी पर घी लगाकर खाने से प्रेग्नेंट महिला को कौन से फायदे मिलते हैं उस बारे में बताने जा रहे हैं।

ऊर्जा मिलती है

रोटी और घी दोनों में ही कैलोरीज़ मौजूद होती है और प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के लिए अतिरिक्त कैलोरीज़ की जरुरत होती है। ऐसे में गर्भवती महिला यदि रोटी पर घी लगाकर सेवन करती है तो ऐसा करने से गर्भवती महिला को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला को कमजोरी, थकान, बॉडी पेन जैसी परेशानियों से राहत मिलती है।

वजन कण्ट्रोल रहता है

यदि आप ऐसा सोचते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान रोटी पर घी लगाकर खाने से आपका वजन बढ़ जायेगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। क्योंकि रोटी पर घी लगाकर खाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है साथ ही यह फैट को एनर्जी में बदल देता है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ता नहीं है बल्कि वजन को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र से जुडी परेशानी से मिलता है निजात

रोटी पर घी लगाकर खाने से रोटी को हज़म करने में दिक्कत नहीं होती है जिससे महिला को पाचन तंत्र से जुडी परेशानी जैसे की कब्ज़, अपच आदि से बचे रहने में मदद मिलती है।

ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है

गर्भावस्था के दौरान जेस्टेशनल शुगर का खतरा महिला को होता है। लेकिन रोटी पर घी लगकारा खाने से ब्लड में शुगर के लेवल को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है जिससे इस प्रेगनेंसी के दौरान इस परेशानी के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल रहता है

रोटी पर घी लगाकर खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद मिलती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रहने में भी मदद मिलती है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला का हदय भी स्वस्थ रहता है।

इम्युनिटी बढ़ती है

रोटी पर घी लगाकर खाने से गर्भवती महिला की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान माँ व् बच्चे को संक्रमण से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

बच्चे का विकास होता है बेहतर

रोटी और घी दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में रोटी पर घी लगाकर खाने से यह सभी पोषक तत्व गर्भवती महिला को मिलते हैं और माँ के शरीर से यह सभी गर्भनाल के माध्यम से बच्चे तक पहुँचते हैं। जिससे गर्भ में बच्चे के बेहतर शारीरिक व् मानसिक विकास में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो गर्भवती महिला और बच्चे को रोटी पर घी लगाकर खाने से मिलते हैं। तो यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आप भी रोटी पर घी लगाकर जरूर खाएं। ताकि आपको और आपके बच्चे दोनों को यह बेहतरीन फायदे मिल सकें। लेकिन ध्यान रखें की जरुरत से ज्यादा घी का सेवन न करें क्योंकि जरुरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचा देता है।

Benefits of Eating Ghee on Chapati in Pregnancy

Leave a comment