आयुर्वेद में हल्दी का क्या महत्व है

आयुर्वेद में हल्दी का बहुत अधिक महत्व है क्योंकि यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है। साथ ही हल्दी का इस्तेमाल करने से न केवल आपके खाने का जायका बढ़ता है बल्कि इसका इस्तेमाल बीमारियों के इलाज के लिए, चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए, किसी भी शुभ काम की शुरुआत के लिए, घाव, चोट आदि के इलाज के लिए भी किया जाता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको आयुर्वेद के अनुसार हल्दी के क्या फायदे होते हैं उस बारे में बताने जा रहे हैं।

लिवर को सही रखता है

हल्दी एक प्राकृतिक डेटोक्सिफायर का काम करती है ऐसे में हल्दी का सेवन करने से खून व् शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। और बॉडी में ब्लड फ्लो को भी बेहतर होने में मदद मिलती है जिससे लिवर को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

शुगर का इलाज

शुगर की बिमारी के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी का सेवन करने से ब्लड में शुगर के लेवल को मेन्टेन रखने में मदद मिलती है। शुगर की दवाइयों को बनाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।

कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल

हल्दी का पर्याप्त सेवन करने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्या से बचे रहने में मदद में मदद मिलती है। जिससे हदय सम्बंधित परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

कैंसर से बचाव

आयुर्वेद के अनुसार हल्दी का सेवन करने से बॉडी में कैंसर की कोशिकाओं का विकास रोकने में मदद मिलती है। जिससे कैंसर जैसी बिमारी से आपको सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

एंटी बैक्टेरियल, एंटी फंगल, एंटी वायरल गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। जिससे फ्लू, हर तरह के संक्रमण, कफ, खांसी, जुखाम, गले में इन्फेक्शन, गले में खराश, आदि से बचे रहने में मदद मिलती है। इसीलिए आयुर्वेद में रोजाना हल्दी दूध पीने की सलाह भी दी जाती है।

वजन

हल्दी का सेवन करने से मोटापा, वजन बढ़ने जैसी परेशानियों से बचे रहने में भी मदद मिलती है। क्योंकि हल्दी आपके आहार में और आपकी बॉडी में मौजूद वसा को तोड़ने का काम करती है जिससे आपके वजन को कण्ट्रोल में रहने में मदद मिलती है।

घाव, चोट आदि के लिए

यदि आपको कोई चोट लगने के कारण घाव हो गया है तो हल्दी में पानी मिलाकर लेप बनाकर लगाने से आपको घाव को भरने में मदद मिलती है। साथ ही चोट लगने पर यदि आपको खून आ रहा है तो आपको उस जगह पर हल्दी लगाने से तुरंत ही खून के प्रवाह को रोकने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

हल्दी का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है। साथ ही हल्दी का सेवन करने से पेट सम्बन्धी परेशानियों से निजात पाने में भी मदद मिलती है।

सूजन कम करता है

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन की समस्या से बचाव करने में मदद करते हैं। ऐसे में आपको कहीं भी सूजन की समस्या हो तो हल्दी में पानी मिलाकर पतला लेप बनाएं और उस जगह पर लगाएं ऐसा करने से आपको सूजन की परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

गठिया

जो लोग गठिया की समस्या से पीड़ित होते हैं उन लोगो को हल्दी का इस्तेमाल करने से इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

अल्ज़ाइमर के लिए

अल्ज़ाइमर मस्तिष्क से सम्बंधित परेशानी होती है जिसमे व्यक्ति की यादाश्त कमजोर होने लगती है, भूलने की समस्या होती है, और एक उम्र के बाद अधिकतर लोग इस समस्या से परेशान हो सकते हैं। लेकिन हल्दी को अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में शामिल करने से इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

तनाव दूर करता है

हल्दी में एंटी एंग्जायटी गुण मौजूद होते हैं जो आपको तनाव जैसी परेशानी से बचाने में मदद करते हैं। ऐसे में आप भी यदि तनाव से परेशान हैं तो आप भी हल्दी का सेवन कर सकते हैं।

स्किन सम्बन्धी परेशानी दूर होती है

सेहत सम्बन्धी परेशानियों के साथ त्वचा से सम्बंधित परेशानियों के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है और उन परेशानियों से निजात भी मिलता है।

पीरियड्स में होने वाली परेशानी से राहत

यदि किसी महिला को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द, ऐंठन आदि की परेशानी अधिक रहती है तो उन महिलाओं को भी हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए। और इसके लिए महिला को हल्दी दूध पीना चाहिए ऐसा करने से महिला को पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है।

ख़ूबसूरती बढ़ती है

हल्दी का इस्तेमाल केवल ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि हल्दी का इस्तेमाल करने से ख़ूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद मिलती है क्योंकि यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जैसे की आप हल्दी, बेसन, गुलाबजल का लेप बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे अपने चेहरे से साफ कर दें आपको इसका असर अपने आप ही दिखाई देगा।

बालों के लिए है फायदेमंद

स्किन के साथ बालों के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है हल्दी का इस्तेमाल करने से बालों से डैंड्रफ, सिर की त्वचा में खुजली जैसी परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो हल्दी से होते हैं, ऐसे में आप भी इन फायदों के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने आहार में तो हल्दी का रोजाना सेवन करना चाहिए।