हिंदी में जानकारी

ब्लैक कॉफ़ी पीने के फायदे

0

बिना शक़्कर की ब्लैक कॉफ़ी पीने के लाभ, ब्लैक कॉफ़ी पीने के फायदे, कॉफ़ी पीने के फायदे, बिना शक़्कर की ब्लैक कॉफ़ी के फायदे, ब्लैक कॉफ़ी पीने से होंगे ये फायदे, रोजाना पियें दो कप ब्लैक कॉफ़ी और देखे लाभ, ब्लैक कॉफ़ी के 10 लाभ, ब्लैक कॉफ़ी को पीने से घटता है मोटापा, मोटापा घटाने के लिए ब्लैक कॉफ़ी, हृदय के लिए ब्लैक कॉफ़ी, रोजाना ब्लैक कॉफ़ी पीने के फायदे 

आज के समय में लोग दिन भर काम करते-करते अक्सर बहुत थक जाते है जिसे मिटाने के लिए वे शाम की चाय या कॉफ़ी की मदद लेते है। कोई नॉर्मोल कॉफ़ी की डिमांड करता है तो कोई ब्लैक कॉफ़ी की। कहने को इन दोनों में ही कोको पाई जाती है जो थकान मिटाने में मदद करती है लेकिन दोनों में से ब्लैक कॉफ़ी को अधिक हेल्थी माना जाता है। इसमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा होती है जबकि कैल्शियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाए जाते है।

इसके अलावा भी इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते है जो कैंसर की रोकथाम करने में लाभदायक होते है। विशेषज्ञों की माने तो आप एक दिन में दो कप बिना शक़्कर की ब्लैक कफ पी सकते है इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

साथ ही यह आपके हृदय के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। ब्लैक कॉफी व्यक्ति के नर्वस सिस्टम को भी दुरुस्त रखती है और लोगों में आत्महत्या की संभावना को कम करती है। एक एथलिट के लिए भी ब्लैक कॉफी बहुत लाभकारी होती है।

इतना ही नहीं ब्लैक कॉफी शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम करके स्फूर्ति बनाए रखती है और साथ ही टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को भी कम करती है। मधुमेह के रोगी बिना शक़्कर की ब्लैक कॉफी पीकर इसे नियंत्रित कर सकते है। वजन घटाने के लिए दो कैप बिना चीनी की ब्लैक कॉफ़ी पियें बहुत लाभ होगा।

क्या आप भी गर्म चाय पीते है? अगर हां, तो जान ले यें नुकसान

दरअसल, ब्लैक कॉफ़ी में 60% पोषक तत्व, 20% विटामिन, 10% कैलोरी और 10% मिनरल्स पाए जाते है जो शरीर को ताकत देते है। इसमें मौजूद कैफीन शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। लेकिन अगर लिमिट से अधिक सेवन किया जाए तो ये नुकसानदेह भी हो सकती है। इसलिए रोजाना केवल 2 कप ब्लैक कॉफ़ी ही पियें। अगर आप इसे बिना शक़्कर के पियेंगे तो और भी लाभ मिलेगा।

ब्लैक कॉफ़ी पीने के फायदे :-

1. दिमाग के लिए :brain power

ब्लैक कॉफ़ी हमारे मस्तिष्क के लिए बेहद लाभकारी होती है। इसमें मौजूद गुण दिमाग के लिए बहुत अच्छे होते है। दिमाग की सतर्कता और यादाश्त को बढ़ाने के लिए इसका सेवन करना अत्यंत लाभकारी होता है। यह नर्वस सिस्टम को एक्टिव रखने में भी मदद आकृति है जिससे व्यक्ति पागलपन की बीमारी का शिकार नहीं बनता।

2. इंटेलिजेंस :

कॉफ़ी में मौजूद कैफीन साइकोएक्टिव होती है जो बॉडी में मिलकर मूड को बेहतर करने में मदद देती है। साथ ही यह थकान के समय में ऊर्जा देने में भी मदद करती है। अगर आपको कभी ऑफिस में काम करते हुए थकान महसूस हो तो एक कप कॉफ़ी पी लें और देखिये जादू।

3. पेट के लिए :

कॉफ़ी एक डाई-युरेटिक बेवरेज है जिसको पीने के बाद आपको बार बार पेशाब आए है। इसलिए ब्लैक कॉफ़ी पीने से शरीर के सभी टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते है और पेट साफ़ रहता है। लेकिन बिना शक़्कर की कॉफ़ी ही लाभकारी होती है।

4. वजन के लिए :

तेजी से वजन घटाना हो सकता है नुकसानदेह!

बिना चीनी की ब्लैक कॉफ़ी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। यह शरीर के मेटाबॉल्ज़िम को 50 प्रतिशत तक बढ़ा देती है जिससे आपको वर्कआउट करने में मदद मिलती है। क्योंकि ब्लैक कॉफ़ी पेट साफ़ रखने में भी मदद करती है तो वजन घटाने में अपने आप सहायता मिल जाती है।

5. हृदय रोग :

ब्लैक कॉफ़ी पीने से हृदय को लाभ मिलता है लेकिन केवल तभी जब आप उसे बिना चीनी के पीते है। जी हां, बिना चीनी की ब्लैक कॉफ़ी हृदय को लाभ देने के साथ साथ शरीर में सूजन को भी कम करती है। जिससे cardiovascular disease यानी हृदय रोगों की संभावना कम होती है।

6. एंटी ऑक्सीडेंट :

ब्लैक कॉफ़ी में एंटी ऑक्सीडेंट्स की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है। इस कॉफ़ी का एक कप पीने से आपको विटामिन बी 2, बी 3 और बी 5, मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि मिलता है। लेकिन इसे बिना शक़्कर के पीना अधिक लाभकारी होता है।

7. मधुमेह :

जैसा की हमने आपको पहले बताया था की ब्लैक कॉफ़ी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसे पीने से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आपके यहाँ भी कोई इससे परेशान है तो एक बार बिना चीनी की ब्लैक कॉफ़ी का प्रयोग करके देखें।

8. कैंसर :

इतना ही नहीं बिना शक़्कर की कॉफ़ी अब तक की सबसे बड़ी लाइलाज बिमारी कैंसर को भी दूर रखने में मदद करती है। जी हां, ब्लैक कॉफ़ी में एंटी कैंसर गुण पाए जाते है जो कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करते है। साथ ही लीवर के कैंसर से भी यह बचाने में मदद करती है।

9. उम्र के लिए :

बिना शक़्कर की कॉफ़ी पीने से दिमाग और शरीर हमेशा यंग रहता है। ब्लैक कॉफ़ी में मौजूद कैफीन से डोपामाइन का स्तर बढ़ जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पार्किसंस जैसी बिमारियों से भी बचा जा सकता है।

10. ख़ुशी के लिए :

कॉफ़ी पीने से मूड बहुत अच्छा हो जाता है लेकिन अगर वह ब्लैक कॉफ़ी हो तो बात ही कुछ और है। एक कप कॉफ़ी आपके मूड को अच्छा करने में मदद कर सकती है। इसे पीने से डिप्रेशन जैसी समस्या से लड़ा जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!