Lifestyle Blog India
क्या कैसे?

नियमित त्वचा की देखभाल के लिए ये करें!

Skin Care Program for Ladies and Girls 

नियमित त्वचा की देखभाल के लिए ये करें, Skin Care Program for Ladies & Girls, Skin care tips, Tips to care skin at home, How to do Skin Care at Home

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं अक्सर अपनी खूबसूरती पर ध्यान देना भूल जाती है। मेकअप करना तो सभी को याद रहता है लेकिन त्वचा की भीतरी देखभाल में हमेशा लापरवाही होती है। जिसके कारण दिनों दिन आपकी स्किन बेजान और डिहाइड्रेट होने लगती है। शरीर के अन्य हिस्सों को तो फिर भी कपडे पहनकर छुपाया जा सकता है लेकिन फेस? उसका क्या करें?

क्योंकि फेस महिलाओं की खूबसूरती का वो अभिन्न हिस्सा है जिसे चाहकर भी अलग नहीं किया जा सकता। इसलिए तो इसे सवारने के लिए आप कितने सारे मेकअप प्रोडक्ट्स का यूज करती है। जबकि कई बार ये मेकअप प्रोडक्ट ही आपकी स्किन के खराब होने का कारण बनते है। हम जानते है आज के समय में मेकअप के बिना बाहर निकलना थोड़ा मुश्किल है।thnd me skin ki dekhbhal

लेकिन अगर गौर किया जाए तो आप मेकअप के बिना भी खुद को सुन्दर और ब्यूटीफुल दिखा सकती है। जी हां, अगर आपकी स्किन पहले से ही खूबसूरत और हाइड्रेट होगी तो आपको किसी भी तरह के मेकअप की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा ब्यूटी पार्लर जाकर भी आप अपनी स्किन ट्रीटमेंट करवा सकती है। लेकिन इस बिज़ी शिड्यूल में पार्लर के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल है।

READ  चमकदार त्वचा पाने के घरेलू टिप्स

ऐसे में आप चाहे तो कुछ ब्यूटी ट्रीटमेंट्स है जिन्हे आप खुद अपने घर पर भी घर सकती है और पार्लर जैसा निखार पा सकती है। लेकिन इसके लिए आपको रोजाना यूज होने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अलावा कुछ और नए व् असरदार ब्यूटी प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होगी। जिन्हे आप अपनी पास की कॉस्मेटिक शॉप से खरीद सकती है। तो आइये जानते है क्या है वे ट्रीटमेंट्स –

नियमित त्वचा की देखभाल करने का तरीका :-

1. स्किन सॉफ्टनर :

यह एक तरह का लोशन होता है जो स्किन केयर में सभी अधिक प्रयोग किया जाता है। इसे आप बाजार में किसी भी अच्छी कॉस्मेटिक की दूकान से खरीद सकती है। लेकिन ध्यान रहे इसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए और वे एक्सपायर डेट वाला नहीं होना चाहिए। इसके लिए फेस पर सीरम लगाने से पूर्व स्किन सॉफ्टनर लगाएं। इसमें मौजूद तत्व और चीजें त्वचा पर गहराई से असर डालती है और उसे बेटर बनाने में मदद करती है।

2. स्क्रब :

डेड स्किन सेल को निकालने और डार्क पैचेज को रिमूव करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। वास्तव में त्वचा के ऊपरी हिस्से पर बहुत अधिक मृत कोशिकाएं इकट्ठी हो जाती है। जो रोमछिद्रों को बंद कर देती है। और जब रोमछिद्र बंद हो जाते है तो त्वचा में तरह तरह की समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा फेस पर अन्य प्रोडक्ट भी अपना कार्य ठीक से नहीं कर पाते। जैसे अगर किसी लोशन का काम स्किन को हाइड्रेट करना है तो इसके कारण वे स्किन को हाइड्रेट नहीं कर पायेगा क्योंकि रोमछिद्र तो बंद है। इसलिए 10 से 15 दिन के भीतर एक बात स्क्रब जरूर करें।

READ  फिर से कुँवारी बनाने ऑपरेशन आज कल जोरो पर है!

3. क्रीम मसाज :

मसाज करने से चेहरे की मासपेशियां उत्तेजित हो जाती है जिससे फेस पर एक नया ग्लो और चमक आती है। इसलिए रोजाना हलके हाथों से अपने फेस की मसाज किया करें। इसके लिए उंगलियों से हल्का दबाब देते है फेस की मसाज करें। मसाज करने से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और ऑक्सीजन सेल्स तक पहुंचती है जिसे त्वचा में एक नई जान आ जाती है। इसके लिए आप किसी फेस आयल या फेस क्रीम की मदद ले सकती है। लेकिन ध्यान रहे मसाज करते समय स्ट्रोक हमेशा ऊपर की ओर ही होना चाहिए। इससे त्वचा में कसाव भी आता है।

4. ब्यूटी स्टेप्स :

आप चाहे कितने ही अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट क्यों न ले आएं, लेकिन अगर आप उनका सही तरीके और सही स्टेप्स से न यूज किया जाए तो उनक असर उतना प्रभावकारी नहीं रहता। अर्थात जिस प्रकार क्लींजिंग, टोनिंग और फॉर मॉइस्चराइज़िंग की जाती है उसी प्रकार हर ब्यूटी प्रोडक्ट को स्टेप्स के अकॉर्डिंग यूज करना चाहिए। जैसे दिन के लिए आप सनस्क्रीन लगाने से पूर्व फेस पर मॉइस्चराइज़र जरूर लगाएं। रात में सोने से पहले फेस पर नाईट क्रीम लगाएं। और उसके बाद आई क्रीम और फिर लिप बाम लगाएं।

5. मॉइस्चराइज़िंग :

फेस को हाइड्रेट रखने और स्वस्थ रखने के लिए उसकी मॉइस्चराइज़िंग करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि अगर आप फेस वाश करने के बाद उस पर क्रीम नहीं लगेंगी तो आपका फेस रुखा और बेजान दिखने लगेगा। जो आपकी पर्सनालिटी के लिए ठीक नहीं। इसीलिए हमेशा फेस वाश करने के बाद फेस पर मॉइश्चराइज़र जरूर लगाएं और कहीं बाहर से आने के बाद अपना फेस अच्छे से वाश करें।

READ  गर्मियों में नाक से खून निकलने के कारण व् उपाय

6. मेकअप हो ऐसा :

जब भी बात स्किन केयर की आती है तो लड़कियां मेकअप के बारे में सोचने लगती है। जबकि ये मेकअप उनकी स्किन को खराब करने का काम करता है। अगर आप ऊपर बताये गए रूटीन्स को फॉलो कर रही है तो उसके साथ मेकअप का यूज आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपको लगाना ही है तो बहुत ही लाइट और हल्का मेकअप करें। और फेस पर ज्यादा चीजों का इस्तेमाल नहीं करें। आप अपनी आँखों और लिप्स पर दिल खोलकर मेकअप कर सकती है।

तो ये थी कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा की नियमित देखभाल कर सकती है। लेकिन ध्यान रहे इन सब चीजों के अलावा आपको अपने खान पान का भी ध्यान रखना होगा ताकि स्किन को पूरी तरह बेस्ट बना सके।

Related posts

सुबह गर्म पानी पीने के फायदे

Indian

मेहंदी रचाने के तरीके

Indian

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के क्या तरीके है?

Indian

Leave a Comment