Ultimate magazine theme for WordPress.

ब्रेस्ट में दर्द और चुभन के कारण और उपाय

ब्रेस्ट में दर्द व् चुभन का महसूस होना महिलाओं के लिए एक आम समस्या होती है। बहुत सी महिलाएं इस समस्या से परेशान हो सकती है। लेकिन स्तन में दर्द एक ऐसी समस्या है जिसे ज्यादा समय के लिए महिला को अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योंकि कई बार इसकी वजह से महिला की समस्या बढ़ सकती है। लेकिन हर बार स्तन में दर्द होना किसी खतरे का संकेत हो ऐसा भी जरुरी नहीं होता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम स्तन में दर्द होने के क्या कारण होते हैं। और किस तरह इस समस्या से आराम पाया जा सकता है इस बारे में बताने जा रहे हैं।

स्तन में दर्द व् चुभन महसूस होने का कारण

यदि महिला को स्तन में दर्द व् चुभन की समस्या होती है तो हर महिला को यह परेशानी एक ही कारण की वजह से हो ऐसा जरुरी नहीं होता है। क्योंकि स्तन में दर्द व् चुभन महसूस होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की महिला को ब्रेस्ट से जुडी समस्या के क्या कारण होते हैं।

मासिक धर्म: पीरियड्स के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को यह स्तन में दर्द व् चुभन की समस्या हो सकती है।

सूजन: यदि महिला को ब्रेस्ट में बाहरी तरफ या आंतरिक अंगो में सूजन हो गई है। तो महिला को यह दिक्कत हो सकती है।

प्रेगनेंसी: प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव, स्तन में दूध बनने, स्तन का आकार में बदलाव आने के कारण, वजन बढ़ने के कारण महिला को ब्रेस्ट पेन या ब्रेस्ट में चुभन की समस्या हो सकती है।

स्तन में गाँठ: यदि किसी कारण स्तन में गाँठ हो गई है। तो स्तन में गाँठ होने के कारण भी महिला को यह दिक्कत हो सकती है।

हार्मोनल असंतुलन: बॉडी में प्रोजेस्टेरोन, एस्ट्रोजन हॉर्मोन के स्तर में उतार चढ़ाव होने के कारण भी महिला को ब्रेस्ट पेन या ब्रेस्ट में चुभन की समस्या हो सकती है।

ब्रेस्टफीडिंग: जो महिलाएं स्तनपान करवाती है उन महिलाओं के ब्रेस्ट की मांसपेशियों के खिंचाव उत्पन्न होने के कारण भी महिला को स्तन में दर्द की समस्या हो सकती है।

ब्रेस्ट साइज: यदि महिला के स्तन का आकार बड़ा है तो भी महिला को यह समस्या हो सकती है। साथ ही महिला यदि ऐसे में व्यायाम अधिक करती है तो महिला की यह परेशानी बढ़ सकती है।

गलत ब्रा: जो महिलाएं सही ब्रा नहीं पहनती है यानी की अपने साइज की ब्रा नहीं पहनती हैं। उन महिलाओं को भी ब्रेस्ट में दर्द की समस्या हो सकती है।

सर्जरी: यदि आपने कभी स्तन की सर्जरी करवाई है तो भी महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

गलत आदतें: कैफीन का अधिक सेवन, धूम्रपान, शराब आदि का सेवन जो महिलाएं करती हैं उन्हें भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

चोट: यदि स्तन में कोई चोट लगी है, घाव हुआ है, दाद हुआ है, तो भी महिला को स्तन में दर्द की समस्या हो सकती है।

खून की कमी: जिन महिलाओं के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

तनाव: यदि महिला तनाव में रहती है, बहुत ज्यादा चिंता करती है, मानसिक रूप से परेशान अधिक रहती है। तो भी महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

उम्र का बढ़ना: महिलाओं की बढ़ती उम्र के साथ मेनोपॉज़ के कारण व् ब्रेस्ट के टिश्यू में परिवर्तन के कारण भी महिला को ब्रेस्ट में दर्द व् चुभन का सामना करना पड़ सकता है।

स्तन में गाँठ: कई बार स्तन में दर्द के महसूस होने पर हाथ लगाने पर दर्द के साथ गाँठ महसूस होती है। तो यदि आपके स्तन में गाँठ होती है तभी आपको स्तन में दर्द व् चुभन महसूस हो सकती है। साथ ही इसे एक बार चेक जरूर करवाना चाहिए ताकि इसके कारण कोई बड़ी समस्या न हो।

ब्रेस्ट में दर्द व् चुभन को दूर करने के उपाय

यदि आप भी स्तन में दर्द या चुभन की समस्या से परेशान हैं तो कुछ आसान तरीको का इस्तेमाल करके इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है। तो आइये अब जानते हैं की ब्रेस्ट पेन या ब्रेस्ट में चुभन की समस्या से निजात पाने के लिए आप किन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आइस

यदि आपके ब्रेस्ट में दर्द या चुभन का अहसास हो रहा है तो आइस लेकर उसे सूती कपडे में डालकर अपने ब्रेस्ट पर घुमाएं। ऐसा दो से तीन मिनट तक दिन में दो से तीन बार करें। आपको जरूर आराम मिलेगा।

सिकाई

गर्म पानी की सिकाई करने से भी ब्रेस्ट की मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद मिलती है। जिससे ब्रेस्ट पेन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

आयल मसाज

किसी तेल को लेकर हल्का गुनगुना करें, उसके बाद हलके हाथों से ब्रेस्ट की मसाज करें। ऐसा रात को सोने से पहले करें तो ज्यादा बेहतर होगा। मसाज करने से भी ब्रेस्ट में दर्द व् चुभन से आराम पाने में मदद मिलती है।

ब्रेस्ट में दर्द और चुभन से बचने के लिए पहने सही ब्रा

गलत ब्रा पहनने के कारण शुरुआत में यह परेशानी कम और धीरे धीरे बढ़ सकती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए सही ब्रा का चुनाव करें। इसके अलावा व्यायाम करते समय स्पोर्ट्स ब्रा पहने।

खान पान का ध्यान रखें

मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें। भरपूर मात्रा में सब्जियों व् फलों का सेवन करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, ऐसा करने से भी आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

ब्रेस्ट में दर्द और चुभन से बचने के लिए गलत आदतें सुधारें

कैफीन, नशीले पदार्थों का सेवन करने से बचें, ऐसा करने से भी ब्रेस्ट में होने वाले दर्द व् चुभन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

डॉक्टर से मिलें

यदि आपको ब्रेस्ट पेन में समस्या ज्यादा रहती है, गाँठ महसूस होती है, एक ब्रेस्ट में दर्द रहती है, किसी भी समय अचानक से दर्द उठता है, तो इन सभी लक्षणों को अनदेखा न करते हुए एक बार डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। ताकि कोई भी परेशानी बढ़ न सकें, और डॉक्टर आपको आपकी परेशानी के समाधान के बारे में बता सके।

तो यह हैं ब्रेस्ट पेन व् ब्रेस्ट में चुभन होने के कारण व् उपाय, यदि आपको यह समस्या अधिक रहती है तो इसे अनदेखा न करते हुए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।