Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के तरीके

0

खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ चेहरे का ही आकर्षक होना मायने नहीं रखता है बल्कि खूबसूरत तो उसे कहा जाता है जिनका परफेक्ट फिगर होता है। क्योंकि आपका चेहरा तो गोरा है लेकिन आपका वजन ज्यादा होता है, आपके शरीर की कोई शेप नहीं होती है तो कहीं न कहीं आपकी पर्सनैल्टी थोड़ी कम ही आकर्षक लगती है।

लेकिन यदि आपका फिगर परफेक्ट है तो हर कोई आपको एक बार मुड़ कर तो जरूर देखता है। अच्छी पर्सनैल्टी के लिए जरुरी है की आपका पेट न तो ज्यादा अंदर हो न ज्यादा बाहर, आपके हिप्स की शेप अच्छी हो, आपका ब्रेस्ट साइज न तो जरुरत से ज्यादा हो और न ही कम हो, आदि।

खासकर ब्रेस्ट को तो सबसे आकर्षक अंग माना जाता है ऐसे में यदि ब्रेस्ट जरुरत से ज्यादा हो या फिर बिल्कुल कम हो तो यह बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। और जिन लड़कियों या महिलाओं के ब्रेस्ट साइज कम होते हैं उन पर तो कई बार कपडे भी अच्छे नहीं लगते साथ ही उनमे कॉन्फिडेंस की भी कमी आती है।

क्या आपका भी ब्रेस्ट साइज कम हैं? यदि हाँ, तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के कुछ आसान नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हे कुछ दिनों तक लगातार ट्राई करने से आपको अपने ब्रेस्ट साइज को सही करने में मदद मिलेगी।

ब्रेस्ट साइज छोटा होने के कारण

  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना।
  • एस्ट्रोजन हॉर्मोन के स्तर के सामान्य नहीं होने के कारण भी ब्रेस्ट साइज छोटा रह जाता है।
  • अनुवांशिक कारण यानी की यदि आपकी माँ या बहन का ब्रेस्ट साइज छोटा है तो आपके साथ भी ऐसा हो सकता है।
  • यदि आप किसी बीमारी से ग्रसित है तो भी आपके साथ ऐसा हो सकता है।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के तरीके

स्तनों का आकार यदि छोटा है तो ऐसा नहीं है की आप इसे बढ़ा नहीं सकते या कम नहीं कर सकते, लेकिन इस प्रक्रिया को सफल करने में थोड़ा समय लगता है परन्तु आपका ब्रेस्ट साइज बढ़ जाता है। तो आइये अब जानते हैं की ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए आप क्या- क्या कर सकते हैं।

नियमित करें एक्सरसाइज

यदि आप अपने ब्रेस्ट का आकार बढ़ाएं चाहते हैं तो आपको इसके लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि एक्सरसाइज मसल्स गेन करने में मदद कर सकता है। और मसल्स गेन की वजह से आपके ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने में मदद मिलती है।

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए आप पुश-अप्स, चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज, कोबरा पोज या फिर वॉल प्रेस एक्सरसाइज करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। रोजाना कम से कम आधे से एक घंटे इन एक्सरसाइज को करने से आपको ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

एस्ट्रोजन युक्त डाइट लें

शरीर के अंगों के सही विकास के लिए बहुत जरुरी होता है की शरीर में हार्मोनल संतुलन बना रहे। लेकिन यदि शरीर में हार्मोनल संतुलन नहीं होता है तो इसकी वजह से आपके अंगों के सही विकास में कमी आ सकती है। जैसे की यदि शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल सही नहीं हो तो इसकी वजह से ब्रेस्ट साइज सही से नहीं विकसित हो पाता है।

ऐसे में ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए लड़कियों या महिलाओं को एस्ट्रोजन युक्त डाइट लेनी चाहिए। ताकि शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन के स्तर को सामान्य रखने में मदद मिल सकें। एस्ट्रोजन के लिए आप तिल, टोफू, अलसी, सोया आदि खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकती है।

प्रोटीन युक्त डाइट लें

प्रोटीन शरीर में मांसपेशियों की सही ग्रोथ के लिए बहुत जरुरी होता है पूरे शरीर के साथ ब्रेस्ट की मांसपेशियों के सही विकास के विकास के लिए भी प्रोटीन जरुरी होता है। ऐसे में यदि आपका ब्रेस्ट साइज कम है तो इसे सही करने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए।

क्योंकि प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करने से ब्रेस्ट की मांसपेशियों को पोषण मिलता है। जिससे ब्रेस्ट साइज बढ़ता है और प्रोटीन के लिए आप अंडा, नॉनवेज, दूध, दही, दालें, पनीर व् अन्य खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती है।

मसाज करें

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए मसाज करना भी फायदेमंद होता है क्योंकि मसाज करने से ब्रेस्ट की मांसपेशियों में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है। साथ ही ऐसा करने से ब्रेस्ट में मसल्स गेन भी होता है जिससे ब्रेस्ट साइज धीरे धीरे बढ़ने लगता हैं। लेकिन ऐसा नहीं है की एक ही दिन में आपको चमत्कार दिखने लगेगा बल्कि कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करें।

स्तनों की मसाज के लिए आप नारियल तेल, सरसों का तेल, जैतून के तेल, कैस्टर आयल, आदि किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप तेल को गुनगुना करें उसके बाद ब्रेस्ट की अच्छे से मसाज करें। धीरे धीरे जैसे जैसे मसल्स गेन होगा आपको फ़र्क़ साफ़ दिखाई देगा।

अपनी डाइट को बेहतर करें

ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिन चीजों से ब्रेस्ट में टिश्यू को बढ़ाने, ब्लड की कमी को पूरा करने, ब्लड फ्लो बेहतर होने, कैल्शियम की मात्रा को सही रखने में मदद मिल सकें। क्योंकि जितनी अच्छी आपकी डाइट होती है उतना ही आपको बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलती है।

ऐसे में ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए आप सूखे मेवे, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोया, केला, सौंफ आदि का सेवन कर सकते हैं। इन सभी में ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने वाले पोषक तत्व मौजूद होते हैं साथ ही शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को सामान्य रहने में भी मदद मिलती है जो की ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है।

दूध जरूर पीएं

यदि आपका ब्रेस्ट साइज कम है और आप उसे बढ़ाना चाहती है तो आपको रोजाना दो से तीन गिलास दूध का सेवन भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि दूध एक कम्प्लीट आहार होता है। साथ ही दूध में प्रोटीन, फैट दोनों मौजूद होते हैं जिससे आपके ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

मेथी के बीज

मेथी के बीजों का इस्तेमाल करके भी ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे ब्रेस्ट साइज बढ़ता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक या दो छाछ मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें।

उसके बाद सुबह उठकर इन बीजों को चबाकर खाएं और इस पानी को पी लें। साथ ही मेथी के बीजों को पीसकर उनका लेप बनाएं और ब्रेस्ट पर लगाएं और जब यह सूख जाये तो पानी का इस्तेमाल करके इसे धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे यदि आप कुछ दिनों तक नियमित ट्राई करते हैं तो इससे आपके ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा मार्किट में ब्रेस्ट साइज बढ़ने की दवाई भी आती है लेकिन आपको उनका सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि कई बार उन दवाइयों का नकारात्मक असर भी आपको देखने को मिल सकता है।

Breast size badhaane ke tarike

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है