ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिला को इन बिमारियों से दूर रहना चाहिए?

0

बच्चे के जन्म के बाद भी बच्चा अपने विकास के लिए माँ पर ही निर्भर करता है। क्योंकि माँ का दूध बच्चे के लिए अमृत समान होता है। साथ ही जन्म के बाद शिशु के विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व भी शिशु को माँ के दूध से ही मिल जाते हैं। इसके अलावा माँ का दूध पीने से बच्चे का विकास बेहतर होने के साथ शिशु को बिमारियों से बचे रहने में भी मदद मिलती है। लेकिन बच्चे को स्तनपान करवाने के चक्कर में महिला को अपनी सेहत के साथ कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

क्योंकि महिला यदि अपना अच्छे से ध्यान नहीं रखती है तो इसके कारण महिला को शारीरिक परेशानियां होने का खतरा हो जाता है। और यदि महिला को दिक्कत होती है तो इसके कारण शिशु के विकास के प्रभावित होने का खतरा भी बढ़ जाता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम ऐसी कुछ शारीरिक बिमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे स्तनपान करवाने वाली महिला को दूर रहना चाहिए।

पेट से जुडी समस्या

डिलीवरी के बाद महिला को ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे पोषक तत्व भरपूर हो और जिसे महिला आसानी से हज़म कर सकें। क्योंकि महिला यदि ऐसे आहार का सेवन करती है जिसे हज़म करने में महिला को परेशानी होती है महिला को गैस व् पेट में दर्द जैसी समस्या होती है। तो इसकी वजह से शिशु भी प्रभावित होता है और शिशु को भी पेट सम्बन्धी समस्या होने का खतरा रहता है। ऐसे में महिला को फाइबर युक्त डाइट लेनी चाहिए ताकि महिला को पेट सम्बन्धी परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सके।

READ  पपीता खाने के फायदे

स्ट्रैस

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ महिलाएं स्ट्रैस का शिकार होती है साथ ही कुछ महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद भी इस परेशानी का सामना कर सकती है। ऐसे में स्तनपान करवाने वाली महिला को स्ट्रैस से दूर रहना चाहिए। क्योंकि महिला यदि तनाव में रहती है तो इसकी वजह से नवजात का शुरूआती विकास भी प्रभावित हो सकता है। ऐसे में महिला को तनाव से दूर रहना चाहिए और अपने बच्चे के साथ हर मूवमेंट को एन्जॉय करना चाहिए।

सर्दी जुखाम

सर्दी जुखाम ऐसी समस्याएँ होती है जो बहुत जल्दी फैलती है ऐसे में स्तनपान करवाने वाली महिला को इस समस्या से बचकर रहना चाहिए। ताकि शिशु को इन परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सकें। साथ ही महिला को अपने आप को ठण्ड भी नहीं लगने देनी चाहिए क्योंकि इसके कारण भी शिशु प्रभावित हो सकता है।

इन्फेक्शन्स

बच्चे के जन्म के बाद महिला को साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। ताकि महिला को इन्फेक्शन नहीं हो क्योंकि महिला के संक्रमित होने के कारण शिशु पर भी इसका असर पड़ने का खतरा रहता है। ऐसे में महिला को अपने आप और शिशु का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि माँ व् बच्चे दोनों को इस समस्या से बचे रहने में मदद मिल सके। साथ ही महिला को अपने खान पान, रहन सहन, शरीर आदि सबकी साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए।

तो यह हैं कुछ बीमारियां जिनसे प्रेग्नेंट महिला को दूर रहना चाहिए। क्योंकि यदि महिला इन परेशानियों से दूर रहती है तो माँ और बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

READ  फेसबुक पर अगर आपने भी ये डाल रखा है तो तुरंत हटा दे नहीं तो मुसीबत हो सकती है!

Breastfeeding woman should stay away from these diseases

Leave A Reply

Your email address will not be published.