सर्दियों में त्वचा काली पड़ गई है? अब ऐसे ठीक करें

0

सर्दियों के मौसम में ठण्ड के कारण स्किन रूखी व् बेजान हो जाती है साथ ही ठण्ड से बचाव के कारण जब हम धूप में बैठते हैं तो इसके कारण स्किन काली भी पड़ने लगती है। साथ ही सर्द हवाओं के कारण भी स्किन बुरी तरह प्रभावित होती है। इसके अलावा चेहरे पर धूल मिट्टी का जमाव, चेहरे पर मृत कोशिकाओं के इक्कठे होने के कारण स्किन का ग्लो कम हो जाता है।

क्या आप भी सर्दियों में होने वाली स्किन सम्बन्धी परेशान हैं और अब चाहते हैं की आपको सर्दियों में हुई समस्या से निजात मिल सके? यदि हाँ, तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको स्किन केयर के कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। जो सर्दियों के मौसम में हुई काली स्किन को गोरा बनाने, कोमल बनाने, ग्लोइंग बनाने में आपकी मदद करेंगे।

आलू बनाएगा आपकी स्किन को ग्लोइंग

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इस उपाय को ट्राई करने के लिए आप एक आलू को अच्छे से धोकर कद्दूकस कर लें। उसके बाद इसका रस निकाल लें, रस निकालने के बाद इस रस को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। कम से कम दस से पंद्रह मिनट तक इस रस को अपने चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें ऐसा करने से आपकी स्किन पर जमी गंदगी दूर होने के साथ स्किन को ग्लोइंग व् कोमल बने रहने में मदद मिलेगी।

READ  प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में महिला खाएं यह 10 चीजें

केला

इस उपाय को करने के लिए आधे पके हुए केले को अच्छे से पीसकर उसमे थोड़ा दूध मिलाएं। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। उसके बाद कम से कम पंद्रह से बीस मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें।

पपीता

थोड़े से पपीते के टुकड़ों को पीसकर उसमे थोड़ा शहद मिलाएं। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। और थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें।

दही

दही का इस्तेमाल करने से भी चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दही में थोड़ी सी हल्दी मिक्स करें। उसके बाद इस मिक्सचर से दो से तीन मिनट तक चेहरे की मसाज करें। फिर चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और पंद्रह से बीस मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें।

एलोवेरा जैल

चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद और आसान उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा के एक पत्ते को साइड में से काटकर उसके कांटे निकाल दें, उसके बाद उसे बीच में से काटकर जैल निकाल लें। फिर इस जैल से तीन से चार मिनट तक चेहरे की मसाज करें। उसके बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें ऐसा रात को सोने से पहले करें और रोजाना करें, फिर सुबह उठकर साफ पानी से चेहरे को धो लें।

निम्बू

निम्बू का रस निकालकर या निम्बू की स्लाइस काटकर उसका रस चेहरे पर लगाएं और तीन से चार मिनट मसाज करें। उसके बाद जब यह रस आपकी स्किन अच्छे से सोख ले। फिर साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें। ऐसा करने से भी चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। आप चाहे तो एक चम्मच शहद में निम्बू का रस अच्छे से मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

READ  गर्भवती महिला को आँखों से धुंधला दिखाई देने के कारण और उपाय

कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन में लिए क्लीन्ज़र का काम करता है जो चेहरे पर जमी धूल मिट्टी को हटाने व् चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप रुई की मदद से चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें उसके बाद जब यह सूख जाये तो साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें।

बादाम का तेल

चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे की स्किन पर बादाम का तेल लगाएं और रातभर के लिए इसे लगे रहने दें। उसके बाद सुबह उठकर साफ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें।

हल्दी

पुराने समय से हल्दी का इस्तेमाल चेहरे को निखारने के लिए किया जा रहा है। इस उपाय को ट्राई करने के लिए आप थोड़ा सा बेसन, थोड़ी सी हल्दी, थोड़ा सा निम्बू का रस, थोड़ी सी मलाई या कच्चा दूध डालर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं। और उसके बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें। चेहरे को सूखने के बाद साफ़ पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

ब्लैक टी

ब्लैक टी का इस्तेमाल करने से भी चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप रुई को ब्लैक टी में भिगोकर चेहरे पर लगाएं। और थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें ऐसा दिन में दो बार करें।

READ  प्रेगनेंसी में हल्दी और दूध का सेवन

चन्दन

चन्दन पाउडर का इस्तेमाल करने से भी चेहरे के कालेपन को दूर करके चेहरे को निखारने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप चन्दन पाउडर में थोड़ा बेसन, निम्बू का रस, गुलाबजल मिलाएं। अब इन सब चीजों को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। और उसके बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे यदि आप ट्राई करते हैं तो इससे आपको चेहरे को गोरा व् कोमल बनाने में मदद मिलती है। ध्यान रखें की यदि आपको इनमे से किसी भी चीज से एलर्जी हैं तो आप वो उपाय छोड़कर अन्य उपाय ट्राई करें। क्योंकि यह सभी उपाय आसान होने के साथ असरदार भी हैं।

Remedies for glowing skin

Leave A Reply

Your email address will not be published.