Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या आपको बुरे सपने आते है? बुरे सपनों से निजात पाने के तरीके

0

बुरे सपने क्यों आते है, भयानक सपने आना, बुरे सपने ज्यादा आने के कारण और उपाय, क्यों आते है बुरे सपने, उबरने के आसान तरीके, बुरे सपने कब और क्यों आते है, बुरे सपनों का अर्थ, बचने के उपाय, बुरे सपनों के उपाय, क्या बुरे सपने सच भी होते है, डरावने सपने आना सच्ची बात है, क्या बहुत वाले सपने सच होते है, बुरे सपने डराते है ये उपाय करें

सपने हर किसी को आते है किसी को अच्छे तो किसी को बुरे। जहां एक तरफ अच्छे सपने आपको खुश करते है वहीं दूसरी तरफ बुरे सपने आपके मन को बैचैन कर सकते है। सपने आना अच्छी बात है क्योंकि ये आपकी कल्पनाएं होती है जिनसे प्रेरणा लेकर आप कुछ करने की सोचते है। लेकिन बुरे सपने आना आपके लिए कष्दायक हो सकता है। क्योंकि बुरे सपने काफी परेशान करने वाले होते है। जिसके बाद न तो आप ठीक प्रकार से खा पाते है और न ही सो पाते है। और प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है।

ऐसे तो सपने आने का कोई विशेष कारन नहीं होता लेकिन कई बार मन में चल रही परेशानियों, बेचैनी, तनाव आदि के कारण बुरे सपने आते है। हो न हो आपको भी कभी कभार बुरे सपने आ ही जाते होंगे। हां, वो बात और है की कुछ लोग इन पर ध्यान नहीं देते और कुछ इन्हे सत्य घटना समझकर इसपर विश्वास कर लेते है। लेकिन आप नहीं जानते इन सपनों की वजह से आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है। ऐसे में इन सपनों से छुटकारा पाना बेहद महत्वपूर्ण है। आज हम आपको उन्ही कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से इन बुरे सपनों से छुटकारा पाया जा सकता है।

बुरे सपने क्यों आते है?

वास्तव में सपने हमारे मन की कल्पनाए होती है जो रात्रि में नया रूप लेकर नींद में दिखाई पड़ती है। लेकिन कई बार ये कल्पनाएं भयनकर रूप ले लेती है जिसे आप और हम बुरे सपने कहते है। बुरे सपने आने का विशेष कारण जीवन में चल रही परेशानियां, बेचैनी, तनाव आदि को बताया जाता है। लेकिन कई बाद गर्भावस्था, मोटापा आदि जैसे कारणों की वजह से भी बुरे सपने आते है।

बुरे सपनों से निजात पाने के तरीके :-

क्योंकि ये सपने आपके मन की कल्पना होते है तो सबसे पहले आपको अपने मन से सभी डर और चिंताओं को दूर करना होगा। ताकि आपका माइंड केवल अच्छी चीजें सोचे न की बुरी!

1. तनाव से रहे दूर :

अगर आपको अक्सर बुरे या डरावने सपने आते है तो हो सकता है की आप बहुत अधिक तनाव लेते है। अगर ऐसा तो समझ लें की तनाव आपका सबसे बड़ा दुश्मन है ये न केवल आपके स्वास्थ्य को खराब करता है बल्कि आपके माइंड पर भी बुरा प्रभाव डालता है जिससे आपको बुरे सपने आते है। इसलिए सोने से पूर्व तनाव से बचना चाहिए और आराम करना चाहिए। इसके लिए आप सोने से पहले ध्यान, ग्राम पानी से स्नान आदि उपायों को आजमा सकते है।

2. डरावनी फिल्मे :

आप दिन भर में जितनी एक्टिविटी करते है रात में वही आपके मस्तिष्क में घूमती है। इसके अलावा अगर आप सोने से पूर्व कोई डरावनी फिल्म, सीरियल या बहुत हिंसक विडिओ आदि देखते है तो हो सकता है की यही आपके बुरे सपनों का कारण हो। इसीलिए बेहतर यही होगा की सोने से पूर्व इस तरह से कार्यक्रम न देखें।

3. खान-पान पर दें ध्यान :

कई बार आपके खान पान की वजह से भी बुरे और डरावने सपने आते है। अर्थात अगर आपने डिनर में हैवी और ऑयली डाइट या ओवर डाइट ली है तो इसे आपके शरीर में कॉर्टिजोल नामक स्ट्रेस हॉर्मोन का सत्र बढ़ जाता है। जिससे डरावने सपने आते है। इसके लिए सोने से पूर्व एक ग्लास गर्म दूध का सेवन करना शुरू कर दें।

4. घर में करें बात :bure sapne

अगर आपको बहुत अधिक डरावने या भयानक सपने आते है तो इस विषय में अपने करीबी, दोस्त और घरवालों से बात करें। क्योंकि कई बार एक ही तरह के सपने बार-बार आते है। इस स्थिति में नींद से जागने के तुरंत बाद अपने आसपास के लोगों के साथ अपने सपने की चर्चा करें। इससे तनाव कम होगा और दोबारा डरावना सपना नहीं आएगा।

5. अल्कोहल और कैफीन :

शराब हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है इसलिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन कई बार रात में अधिक शराब और अल्कोहल के सेवन से बुरे और डरावने सपने आते है। तो अगर आपको भी अक्सर डरावने सपने आते है तो अल्कोहल के सेवन से बचें।

6. मैडिटेशन :

ध्यान बहुत सी बिमारियों का रामबाण इलाज है। इसके प्रयोग से बहुत सी समस्यायों को दूर किया जा सकता है। इसे करने से रात में बुरे सपने भी नहीं आते। नियमित्र योग और व्यायाम आदि करने से मन में तनाव नहीं होताजिससे रात्रि की नींद अच्छी आती है।

Leave a comment