चश्मे से नाक पर पड़े दागों को ऐसे हटायें

0

Tips to Remove Spectacles Marks on Nose

चश्मे से नाक पर पड़े दागों को ऐसे हटायें, How to Remove Spectacles Marks on Nose, Spects Marks on Nose, नाक पर चश्मे के निशान हटाने के घरेलू उपाय

चश्मा पहनना आज के समय में एक खास ट्रेंड बनता जा रहा है जिसे देखो वही चश्मा लगाए दिखाई पड़ता है। फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। जहां एक तरफ लड़के अच्छा इम्प्रैशन बनाने के लिए spectacles वियर करते है वहीं लड़कियां खुद को स्टाइलिश और फैशनेबल दिखाने के लिए इनकी मदद लेती है।

लेकिन चश्मे के कारण नाक पर बनने वाले निशान वाकई काफी खराब दिखते है। फैशन के लिए चश्मा पहनने वाले तो फिर भी इन दागों के डर से चश्मा पहनना बंद कर देते है लेकिन जिन्हे मज़बूरी वश चश्मा पहनना पड़ता है वे तो इसे चाहकर भी नहीं हटा सकते।

लड़के तो फिर भी एडजस्ट कर लेते है लेकिन लड़कियों के फेस पर यह दाग डार्क सर्कल्स से भी खराब दिखाई देते है। जो काफी समय तक स्किन पर बने रहते है। अगर आप भी चश्मा पहनती है तो हो न हो आपके नाक पर भी इस तरह के निशान बन गए होंगे। जो देखने में तो बुरे लगते ही है साथ साथ काफी समय तक ऐसे ही बने रहते है।चश्मे से नाक पर पड़े दागों को ऐसे हटायें

लेकिन कुछ तरीके है जिनकी मदद से कुछ ही दिनों में आप इन दागों से जिंदगी भर के लिए छुटकारा पा सकती है। और आज हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे है। जानकारी के लिए बता दें, ये उपाय पूरी तरह प्राकृतिक है जिनके कोई दुष्परिणाम नहीं है। तो आप बेझिझक इन उपायों का इस्तेमाल अपने फेस पर कर सकती है। आइये जानते है इनके बारे में –

नाक पर पड़े चश्मे के दागों को ऐसे हटायें

1. बादाम तेल :

बादाम के तेल में विटामिन इ की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो स्किन पर मौजूद किसी भी तरह के निशानों को दूर करने की क्षमता रखता है। अगर आपके नाक पर भी चश्मा पहनने के कारण निशान पड़ गए है तो एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करके देखें। इसके लिए रात को सोने से पहले रोजाना अपनी नाक के दाग वाले हिस्से पर बादाम तेल से मालिश करें। कुछ ही दिनों में दाग हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे।

2. एलोवेरा जेल :

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है ये न केवल स्किन को मॉइस्चराइज़ करने का काम करता है बल्कि उसपर मौजूद अशुद्धियों को समाप्त करके बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व डार्क स्पॉट्स, दाग धब्बे और पिगमेंटेशन आदि की समस्या दूर करने में भी सहायता करते है। तो अगर आपकी नाक पर भी चश्मे के ऐसे निशान है तो रोजाना रात को सोने से अपने निशान पर एलोवेरा है लगाएं। और सुबह जागकर धो लें।

3. गुलाबजल :spectacles marks on nose

ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा के लिए गुलाबजल का प्रयोग बड़े स्तर पर किया जाता है लेकिन क्या आप जानती है की इसकी मदद से आप अपनी नाक पर पड़े चश्मे के दागों को भी हमेशा के लिए हटा सकती है। इसके लिए रात को सोने से पहले रुई से अपनी नाक पर गुलाबजल लगाएं। नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से आपके दाग हमेशा के लिए दूर ही जाएंगे।

4. नींबू :

नींबू में विटामिन सी और ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है जो न केवल काले घेरों को दूर करने में मदद करते है। अपितु आपकी स्किन की रंगत को भी निखारते है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पूर्व कुछ सावधनियां बरतनी होती है। जैसे अगर आपकी नाक के उस हिस्से पर किसी तरह के कटने या जलने का घाव है तो प्रयोग नहीं कर सकते।

इसके अलावा सेंसिटिव स्किन पर इस्तेमाल से पूर्व भी पैच टेस्ट कर लेना चाहिए। प्रयोग के लिए 1 चम्मच ताजे नींबू के रस में 1 चम्मच पानी मिलाकर रुई से दागों पर लगाएं। 15 मिनट तक रखें और उसके बाद फेस साफ़ कर लें। रोजाना इस्तेमाल से दाग गायब हो जाएंगे।

5. संतरे का छिलका :

संतरे के छिलके का प्रयोग बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट और कॉस्मेटिक के निर्माण में किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल करके निखरी हुई गोरी त्वचा भी पा सकती है। आजकल बहुत से ऑरेंज पील मास्क भी बाजार में मिलने लगे है। तो इंस्टेंट ग्लो लाने में मदद करते है। इसके लिए संतरे के कुछ छिलकों को धुप में सुखाकर उन्हें पीस लें। अब इसमें से 1 चम्मच संतरे के पाउडर को आधा चम्मच दूध के साथ मिक्स करके नाक पर लगाएं। सूखने के बाद इसे साफ़ कर लें।

6. आलू :chashma

नींबू की भांति आलू में भी ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है जो स्किन की रंगत निखारने के साथ-साथ दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। प्रयोग के लिए आलू का टुकड़ा लें और इसे अपनी नाक के उस हिस्से पर रगड़ें जहां चश्मे के निशान है। कुछ मिनट तक रगड़ने के बाद थोड़ा इंतजार करें। कम से कम 10 मिनट तक इंतजार करने के बाद पानी से चेहरा धो लें। नियमित रूप से रोजाना इस्तेमाल करने पर दाग बिलकुल गायब हो जाएंगे।

7. कच्चा दूध :

कच्चा दूध भी स्किन के दाग धब्बों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए गाय के दूध का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन की सफाई करने में योगदान देता है। प्रयोग के लिए निशान पर दूध लगायें और फिर आराम से मालिश करें। 15 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर लें। रोजाना इस्तेमाल करें कुछ ही दिनों में दाग अपने आप दूर हो जाएगा।

तो ये थे कुछ आसान घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप अपनी नाक पर पड़े चश्मे के दागों को आसानी से दूर कर सकते है। लेकिन इन सभी उपायों के प्रयोग से पूर्व अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखें। क्योंकि बहुत सी स्किन टाइप को नेचुरल उपाय सूट नहीं करते ऐसे में रिएक्शन के चांसेस बढ़ जाते है।