Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चिकनपॉक्स के दाग दूर करने के उपाय

0

Home Remedies To Remove Chickenpox Scars

चेचक के दाग दूर करने के घरेलू उपाय, Home Remedies To Remove Chickenpox Scars, How to remove chechak spots, Chechak ke sposts dur karne ki tips in hindi

किसी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने, खान पान में लापरवाही बरतने, अत्यधिक ठंड या गर्मियों में गर्मी पड़ने के कारण चेचक बड़ी आसानी से एक से दूसरे व्यक्ति को हो जाता है। जिसे आम भाषा में चिकन पॉक्स, छोटी माता या बड़ी माता के नाम से जाना जाता है। इस समस्या के होने पर त्वचा पर लाल रंग के दाने निकलते है जिनमे पानी भर जाता है।

लेकिन समस्या ठीक हो जाने के बाद ये दाने सूखने लगते है और पपड़ी जन्मे लगती है जिसके बाद उस जगह दाने के निशान और गड्ढे बन जाते है। जो बाद में काफी खराब लगते है। वैसे बड़ों की माने, तो ऐसे निशान केवल तभी पड़ते है जब या तो उन्हें छू लिया जाए या उन्हें नाखूनों को खरोंच लिया जाए।चेचक के दाग दूर करने के घरेलू उपाय

क्योंकि यह समस्या पुरे शरीर में एक समान रूप से होती है तो उसके लिए विशेष सावधानी बरतना काफी मुश्किल हो जाता है। बड़े तो एक बार फिर भी केयर कर लें लेकिन बच्चे समझाने के बाद भी नहीं मानते और परिणामस्वरूप उनके फेस पर ऐसे दाग रह जाते है। पुरे शरीर के दाग तो जाते जाते ठीक हो ही जाते है लेकिन फेस के दाग देखने में तो अजीब लगते ही है साथ-साथ लोग भी इन दागों का काफी मजाक बनाते है।

Read more : चिकनपॉक्स  के कारण, लक्षण और उपाय

यूँ तो बाजार में इन दागों को हटाने की एलोपेथिक दवायें मौजूद है लेकिन उनके इस्तेमाल से मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते। ऐसे में जीवन भर इन दागो के साथ रहना काफी मुश्किल हो सकता है क्योंकि ये न केवल आपके लिए हिचक का कारण बनते है बल्कि आपकी सुंदरता को भी प्रभावित करते है। इसीलिए आज हम आपको चेचक के दाग दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इन दागों को हमेशा हमेशा के लिए दूर कर सकते है। तो आइये जानते है उन घरेलू उपायों के बारे में –

चेचक के दाग दूर करने के घरेलू उपाय :-

चिकनपॉक्स के दाग त्वचा के भीतर तक होते है जिन्हे हटाने उतना आसान नहीं है जितना सुनने में लगता है। ऐसे में दवाइयों का प्रयोग करना समस्या को बढ़ाने के बराबर है। क्योंकि चिकन पॉक्स होने के बाद व्यक्ति का शरीर बहुत कमजोर हो जाता है जिससे संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बिना डॉक्टरी सलाह के किसी भी चीज का प्रयोग नुकसाहदेह हो सकता है। नीचे हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे है जिनकी मदद से इस समस्या का परमानेंट इलाज किया जा सकता है।

1. नींबू :

इन दागों को हटाने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आपको रोजाना कुछ देर के लिए नींबू को दागों पर हलके हाथों से रगड़ना होगा। रगड़ने के बाद आधा घंटे तक रखें और फिर चेहरा साफ कर लें। रोजाना इसके इस्तेमाल से दाग हलके होकर गायब होने लगेंगे।

2. एलोवेरा :aloevera ke labh 11

एलोवेरा स्किन की समस्यायों के लिए रामबाण के रूप में कार्य करता है। चेचक के दागों के लिए एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालकर उसे दागों पर लगाएं। रोजाना लगाने से दाग और निशान अपने आप ठीक हो जाएंगे।

3. लहसुन :

इन दागों को हटाने के लिए आप लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते है। प्रयोग के लिए लहसुन की कलियों को छीलकर पीस लें और रस को निकालकर अलग रख लें। दिन में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल अपने दागों पर करें। दाग ठीक होने लगेंगे।

4. शहद :

इस उपाय के लिए शहद को हाथ में लेकर दागों पर लगाएं। कुछ देर रखें और फिर फेस साफ़ कर लें। दिन में 2 से 3 बार प्रयोग करें निशान अपने आप हलके होकर ठीक होने लगेंगे।

5. टमाटर :

टमाटर के विटामिन सी वाले गुण दागों को हल्का करने की भी क्षमता रखते है। इसके लिए टमाटर के जुड़े को निकलकर उसे दागों पर लगाएं। कुछ देर रखने के बाद उसे पानी से साफ़ कर लें। आप चाहे तो नींबू के रस और टमाटर के रस को मिलाकर भी प्रयोग कर सकते है।

6. बेकिंग सोडा :

यह स्किन के pH level को संतुलित रखने में मदद करता है। चेचक के दाग हटाने के लिए थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर दागों पर लगाएं और मसाज करें। कुछ ही दिनों के प्रयोग से अंतर दिखने लगेगा।

7. पपीता :Papite ke fayde

पपीता भी स्किन से संबंधित समस्यायों को दूर करने की क्षमता रखता है। इसके लिए एक कप पपीता ले और उसमे 5 चम्मच दूध और 5 चम्मच चीनी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने दागों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट रखें और फिर साफ़ कर लें।

8. ओलिव आयल :

ओलिव आयल और चंदन मिलाकर भी आप इन दागों को दूर कर सकते है। इसके लिए दोनों को मिलाकर फेस के दागों पर लगाएं। रोजाना इस्तेमाल करने से आपकी समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी।

9. नारियल तेल :

सिर्फ चेचक के ही नहीं बल्कि स्किन पर मौजूद हर तरह से दाग धब्बे दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नारियल तेल को हाथों में लेकर दागों पर लगाएं। और मालिश करें। दिन में 3 से 4 बार मालिश करने से दाग अपने आप ही दूर हो जाएंगे।

10. नीम की पत्तियां :

नीम की पत्तियों में बहुत से एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी बायोटिक, एंटी ऑक्सीडेंट आदि गुण पाए जाते है जो स्किन से संबंधित सभी समस्यायों को दूर करने की क्षमता रखता है। इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले फेस पर नीम की पत्तियों का लेप लगा लें और अगली सुबह इसे धोएं। इस उपाय से नियमित प्रयोग से निशान अपने आप ही ठीक हो जाएंगे।

इन चीजों का भी रखें ध्यान :-

  • त्वचा को धोने के लिए सामान्य पानी की जगह ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।
  • चेचक होने पर स्किन का विशेष ध्यान रखा जाता है। इस दौरान किसी भी तरह की क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • दाने सुख जाने के बाद आने वाली पपड़ी को नाखूनों से नहीं उतारना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा करते है तो उसके दाग रह जाते है।
  • चेचक के दागों से बचने के लिए दानों को कभी हाथों से नहीं फोड़े और न ही पपड़ी को खुरचे इन्हे स्वतः ही ठीक होने दें।
Leave a comment