एक स्वस्थ शिशु को जन्म देने के लिए एक से तीन महीने के बाद ये करें

0

एक स्वस्थ शिशु को जन्म देने के लिए टिप्स, गर्भ में पल रहे शिशु की बेहतर केयर के लिए टिप्स, हैल्दी शिशु के जन्म के लिए टिप्स, एक स्वस्थ शिशु को जन्म देने के लिए एक से तीन महीने के बाद ये करें

प्रेगनेंसी के समय एक से तीन महीने महिला के लिए बहुत ज्यादा अहम होते है, इसीलिए महिला को बहुत ज्यादा अपना ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि इस समय तेजी से बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को शारीरिक परेशानी अधिक होने के साथ इस दौरान की गई थोड़ी सी भी लापरवाही के कारण गर्भपात के चांस लगातार बने रहते हैं। लेकिन तीन महीने के बाद महिला थोड़ा आराम महसूस करती है। ऐसे में महिला को प्रेगनेंसी के तीसरे महीने के बाद अपनी केयर का और अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। तो आइये जानते हैं की प्रेगनेंसी के तीसरे महीने के बाद महिला को किन किन बातों का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।

खान पान

तेजी से हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण मुँह का स्वाद भी कड़वा होने लगता है, लेकिन तीसरे महीने के बाद शिशु के विकास के लिए महिला का खान पान बेहतर होना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में महिला को थोड़े थोड़े समय के बाद कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। और ऐसा आहार लेना चाहिए जिसमे पोषक तत्व भरपूर हो जिससे महीने को स्वस्थ रहने के साथ शिशु को बेहतर पोषण देने में मदद मिल सके। इसके अलावा कुछ महिलाओं को उल्टी की समस्या भी रहती है और इस डर के कारण खाना न छोड़ें, बल्कि उल्टी करने के थोड़ी देर बाद फिर कुछ न कुछ खाएं।

हल्का व्यायाम

आपको थोड़ा वॉक, व्यायाम आदि प्रेगनेंसी के समय करते रहना चाहिए। और हो सके तो इसके लिए एक बार डॉक्टर या जिम ट्रेनर की राय लेनी चाहिए। क्योंकि आपको इस समय ऐसा व्यायाम करना चाहिए जिससे गर्भवती महिला के स्वस्थ रहने के साथ शिशु पर किसी भी तरह का बुरा प्रभाव न पड़े।

तनाव न लें

स्ट्रेस यदि गर्भवती महिला लेती है तो इसका बहुत बुरा असर गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है। ऐसे में गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास के लिए आपको तनाव लेने से बचना चाहिए। और जितना हो सकें प्रेगनेंसी में होने वाले हर नए अनुभव का मज़ा लेते हुए खुश रहना चाहिए।

पानी का भरपूर सेवन

पानी ने केवल बॉडी में एनर्जी को भरपूर रखने में मदद करता है बल्कि का सेवन करने से प्रेगनेंसी में महिला की बहुत सी परेशानियों का समाधान होने में मदद मिलती है। साथ ही गर्भशय में शिशु के लिए भी पानी का भरपूर होना बहुत जरुरी होता है इसीलिए एक दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने के साथ आपको जूस आदि का भी सेवन करना चाहिए।

आयरन भरपूर लें

बहुत सी महिलाओं को खून की कमी के कारण डिलीवरी के समय बहुत ज्यादा परेशानी का अनुभव करना पड़ता है। साथ ही इसका शिशु के पोषण पर भी असर पड़ता है क्योंकि यदि महिला के शरीर में खून की कमी होती है तो गर्भ में पल रहा शिशु भी इससे प्रभावित होता है। इसीलिए बॉडी में खून की कमी को पूरा करने के लिए आपको आयरन का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

भरपूर नींद

भरपूर नींद लेने से गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान आराम महसूस होता है, और यदि महिला फ्रेश महसूस करती है तो इससे शिशु को भी एक्टिव रहने में मदद मिलती है। साथ ही महिला को सोने तरीके को भी देखना चाहिए क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान बायीं तरफ करवट करके सोना सबसे उत्तम तरीका होता है।

प्रदूषण से बचाव

प्रेगनेंसी के समय महिला को उन स्थानों पर जाने से बचना चाहिए जहां अधिक भीड़भाड़ या प्रदूषण होता है। क्योंकि इसके कारण वायरल इन्फेशन फैलने का खतरा रहता है जिससे शिशु के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है और शिशु की विकलांग होने तक का खतरा रहता है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका प्रेगनेंसी में एक से तीन महीने के बाद महिला को जरूर ध्यान रखना चाहिए इससे प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है।

[Total: 1    Average: 3/5]