Ultimate magazine theme for WordPress.

चेहरे के दाग धब्बे ऐसे हटाएं बेदाग़ त्वचा पाएं 

0

चेहरे के दाग, फेस के दाग-धब्बे, डार्क स्पॉट्स के उपाय, बेदाग़ त्वचा पाने के उपाय, चेहरे के दाग धब्बों का इलाज, Home Remedies for Dark Spots, चेहरे के दाग धब्बे ऐसे हटाएं बेदाग़ त्वचा पाएं, Chehre ke Daag Dhabbe, Daag Dhabbe Hatane ke tips, पिंपल के दाग चेहरे से हटाने के उपाय, दाग के घरेलू उपाय, धब्बों के घरेलू उपचार

चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे सिर्फ त्वचा को ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती को भी खराब करते हैं। दागों के कारण त्वचा खराब दिखने लगती है। ऐसे तो बाजार में बहुत से कॉस्मेटिक मौजूद है जिनकी मदद से चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाया जा सकता है या मेकअप की जरिए उन्हें कुछ देर के लिए ढक सकते हैं। लेकिन इनका प्रयोग सिर्फ त्वचा को बाहरी रूप से ठीक करता है और केवल कुछ समय के लिए दागों को छुपा देता है।

जबकि चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए जरुरी है की इस समस्या का अंदर से इलाज किया जाए। इसके साथ-साथ मेकअप और कास्मेटिक छोड़कर कुछ घरेलू उपाय भी अपनाने होंगे जो बाहरी रूप से भी त्वचा को बेहतर बनाएंगे। यहाँ हम आपको चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के उपाय बता रहे हैं, जिनका नियमित प्रयोग आपकी इस समस्या को पूरी तरह दूर कर देगा। लेकिन ध्यान रहें उपायों का प्रयोग आपको नियमित रूप से एक महीने तक रोजाना करना होगा, तभी पूरा असर दिखेगा। तो आइये अब जानते है चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के उपाय!

चेहरे के दाग धब्बे कैसे दूर करें? ये हैं घरेलू उपाय

विटामिन ई

फेस के दाग दूर करने के लिए विटामिन ई बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए विटामिन ई कैप्सूल लें और उसमे एक सुई घुसाकर छेद कर लें। अब इस कैप्सूल को निचोड़कर उसमे से निकले आयल को अपने चेहरे के दागों पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें। और इसे ऐसे ही रहने दें। इस उपाय का प्रयोग रोजाना रात को सोने से पहले करें। साथ ही विटामिन ई युक्त आहार का सेवन करें जैसे मूंगफली, बादाम, सूरजमुखी के बीज और अखरोट।

(और पढ़े : विटामिन ई कैप्सूल के फायदे)

छाछ या दही

 दही से बनी छाछ भी त्वचा के दागों को दूर कर सकती है। इसमें मौजूद गुण त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करते है। प्रयोग के लिए आप बाजार की बनी छाछ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए छाछ में कुछ मिलाये बिना कटोरी में डाल। अब रुई की मदद छाछ को अपने चहेरे के दाग धब्बों को लगाएं। 20 मिनट तक लगे रहने दें और उसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। इस उपाय का इस्तेमाल रोजाना करें। आप चाहे तो छाछ में टमाटर का जूस मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं।

आलू

आलू में ब्लीचिंग के साथ-साथ एक्सफोलिएटिंग गुण भी मौजूद होते हैं को त्वचा से मृत कोशिकाओं को साफ़ करने में मदद करते हैं। आलू में मौजूद तत्व त्वचा में कोलोजन के निर्माण को भी बढ़ाते हैं। फेस के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आलू को छीलकर उसके पतले पतले स्लाइसेस कर लें। अब इन्हे कुछ देर पानी में डालें और फिर टुकड़ों को चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट तक रखें और उसके बाद चेहरा साफ़ कर लें। रोजाना इस उपाय का इस्तेमाल करें दाग दूर हो जाएंगे।

एलोवेरा

 यह सभी के घर में होता है और इसमें कई गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को अच्छा बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह चेहरे की झाइयां, झुर्रियां और सनबर्न की समस्या को दूर करने का भी काम करते है। फेस के दागों के लिए एलोवेरा जेल की पत्ती से जेल निकालकर उसे चेहरे के दागों पर लगाएं। 20 मिनट तक लगाएं रखें और उसके बाद पानी से फेस धो लें। नियमित रूप से इस उपाय का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बे पूरी तरह दूर हो जाएंगे।

चना

चने में मौजूद तत्व त्वचा को निखारने और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में मदद करता है। इसके प्रयोग से डेड स्किन भी साफ हो जाती है। प्रयोग के लिए आधा कप चनों को पानी में उबाल लें, चनों को तब तक उबालते रहें जब तक वे मुलायम न हो जाए। उबलने के बाद ठंडा होने दें। जब यह ठंडे हो जाएं तो इन्हे थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्सी में पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और आधा घंटे तक ऐसे ही लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर लें। रोजाना इस पैक का इस्तेमाल करें दाग साफ़ हो जाएंगे।

प्याज़ का रस

चेहरे के दाग से लेकर झुर्रियों तक सभी समस्या को दूर करने के लिए प्याज का रस बहुत लाभकारी होता है। चेहरे के दागों को दूर करने के लिए प्याज और लहसुन को मिक्सी में पीस लें और छान कर जूस अलग कर लें। अब रुई की मदद से चेहरे के धब्बों पर रस को लगाएं। और सूखने दें। उसके बाद  चेहरे को पानी से साफ़ कर लें। इस उपाय का इस्तेमाल रोजाना रात को सोने से पहले करें।

हल्दी

त्वचा से जुडी समस्यायों के लिए हल्दी बहुत लाभकारी होती है। सनबर्न, फ्री रेडिकल्स, घाव, झुर्रियां, दाग, धब्बे, मुहांसे, फाइन लाइन्स आदि सभी को दूर करने की क्षमता हल्दी में है। प्रयोग के लिए आधा चम्मच हल्दी में एक चम्मच नींबू का रस और २ चम्मच दूध मिला लें। अच्छे से मिलाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे के दागों पर लगाएं। 15 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर लें। दाग पूरी तरह साफ़ जाएंगे।

तो ये थे कुछ आसान घरेलू उपाय जिनकी मदद से त्वचा के दाग धब्बों को दूर किया जा सकता है। यदि आप नियमित रूप से इन उपायों का प्रयोग करेंगे तो निश्चित रूप से आपके चेहरे के दाग साफ़ हो जाएंगे।