कैसे पाएं कटे फ़टे होंठो से छुटकारा ?

होंठ हमारे चेहरे की सुंदरता में चार चाँद लगाते है ऐसे में इनका फटना दर्दनाक और हमारी सुंदरता को कम कर देने वाला हो सकता है. होंठ फटना एक आम बात है जो हर दूसरे व्यक्ति के होती है. ये कोई भयावह समस्या नहीं है परन्तु समय रहते यदि इसका इलाज न किया जाए तो ये अत्यन्त पीड़ादायक और असहनीय सिद्ध हो सकती है. गर्मी हो या सर्दी होंठ फटना एक आम बात है. आज कल के प्रदुषण भरे वातावरण में रहना भी होंठ फटने का एक मुख्य कारण है.

हमारे होंठ हमारी ओरल हेल्थ का हिस्सा है जिनका स्वस्थ होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना की हमारे दांतों का. हम अक्सर देखते है की महिलाएं अपने होंठो को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक्स और लिपस्टिक का प्रयोग करती है. परन्तु वे नहीं जानती की उनके द्वारा प्रयोग की जा रही वस्तुओं में विभिन्न प्रकार के रसायनों को मिलाया गया है जो हमारे होंठो की त्वचा को खराब करते है. इन उत्पादों के प्रयोग से हमारे होंठो की प्राकृतिक सुंदरता समाप्त हो जाती है जिससे वे या तो फटने लगते है या काले पड़ जाते है. लम्बे समय तक होंठो का फ़टे रहना किसी गंभीर बिमारी का लक्षण हो सकता है. परन्तु हमारे घरेलु उपचार द्वारा उस समस्या से छुटकारा पाया जाता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खो के बारे में बताने जा रहें है जिनकी मदद से आप अपने फटे होंठो की देखभाल कर सकते है. परन्तु एक बात याद रहे की यदि इनके प्रयोग से भी आपकी समस्या हल न हो तो अपने डॉक्टर से जा के अवश्य मिलें क्योकि किसी बिमारी का भी संकेत हो सकते है.

होंठो की देखभाल के घरेलु उपचार :

विधि : 1 घरेलु नुस्खों का प्रयोग करें :

lips 21. तरल पदार्थ का सेवन करें :- यदि आप अपने कटे फ़टे होंठो से परेशान है जो जितना हो सके तरल पदार्थ का सेवन करें ताकि आपके होंठो को पर्याप्त मात्रा में नमी मिल सके और वे सूखे नहीं. हो सके तो दिन में 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करें. होंठो के फटने का कारण शरीर में पानी की कमी का होना भी है.

lips 32. होंठो को न चबाये :- हम अक्सर देखते है की होंठ फटने के पश्चात उनके ऊपर एक हलकी सी परत उखड़ने लगती है जिसे हम उखाड़ने का प्रयत्न करते है. जो की उचित नहीं है, क्योकि यदि आप ऐसा करते है तो आपके होंठों से खून निकलने की सम्भावनाएं बढ़ जाती है. इसलिए जितना हो सके होंठो को चबाने या कुरेदने से बचना चाहिए.

lips 43. मृत त्वचा को हटा दें :- आपके होंठो पर एकत्रित मृत त्वचा को हटाना आवश्यक है क्योकि इससे रोग भी हो सकता है. इस त्वचा को हटाने के लिए आप स्क्रब्स का प्रयोग भी कर सकते है. इसके लिए नमक और चीनी के स्क्रब का प्रयोग करें. ऐसा करने से आपके होंठो की मृत त्वचा निकल जाएगी और नई त्वचा आ जाएगी. इसके अलावा आप टूथब्रश का भी प्रयोग कर सकते है, परन्तु एक बात का ध्यान अवश्य रखें की वो साफ हो. एक बात और सोप बेस्ड स्क्रब का प्रयोग बिलकुल न करें क्योकि ये आपके होंठो से नमी को निकाल उन्हें और सूखा बना सकते है.

lip 54. बाज़ार में उपलब्ध लिपबाम का प्रयोग करें :- यदि आप भी होंठ फटने से परेशान रहते है तो इससे राहत पाने का एक उपाय बाजार में उपलब्ध लिपबाम है. इनमे एक तरह का तत्व होता है जो होंठो को नमी प्रदान करता है और उन्हें फटने से बचाता है. ऐसे लिपबाम का प्रयोग बिलकुल न करें जिनके प्रयोग से आपके होंठ बार बार सूखने लगे. इस समस्या से बचने के लिए लिपिस्टिक का प्रयोग बिल्कुल न करें क्योकि वो आपके होंठो को और अधिक सूखा बना सकती है जिससे हालात और भी गंभीर हो सकते है.

lips 55. होंठो पर तेल लगाएं :- अपने होंठो को नमी प्रदान करने के लिए प्राकृतिक तेलों का भी प्रयोग किया जा सकता है. तेल आपके होंठो को मॉइस्चराइज करने के साथ साथ इनसे होने वाली पीड़ा से भी राहत दिलाता है. आप रोजहिप आयल, नारियल का तेल, जैतून का तेल, शिया बटर और बादाम का तेल आदि का प्रयोग कर सकते है.

lips 66. होंठो पर शहद लगाएं :- यदि आपके होंठो से खून निकलता है या बोलते समय उनमे दर्द होता है तो आपको इसका उपचार घरेलू विधियों द्वारा करना होगा, इसके लिए सबसे उत्तम शहद है क्योकि उसमे कई तरह के पोषक तत्व होते है जो होंठो को नमी प्रदान करते है. इसके लिए ऊँगली में थोड़ा सा शहद लें और उसे धीरे धीरे अपने होंठो पर मलें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके होंठ पहले की तरह मुलायम और सामान्य हो जायेंगे.

lips 77. जैतून के तेल का प्रयोग करें :- यदि आपके होंठो में दरारें आ गयी है और उनमे दर्द होता है तो आप जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते है. जैतून के तेल में वैसलीन मिलाकर उसे दिन में तीन से चार बार अपने होंठो पर लगाएं. इसे लगातार प्रयोग में रखे ताकि आपके होंठो की सभी दरारें भर जाए और वे फिर से मुलायम हो जाये.

lips 88. Cocoa बटर का प्रयोग करें :- फटे होंठ से निजात पाने के लिए इस उपाय का प्रयोग लाभकारी है. इसके लिए दो बड़ा चम्मच cocoa बटर और आधा छोटा चम्म्च मधु वैक्स लीजिए और इन दोनों को वैक्स पिघलने तक गर्म कर लीजिए. ठंडा होने के पश्चात ब्रश की मदद से इसे अपने होंठो पर लगा लीजिए. जल्द ही आपके होंठ मुलायम होने लगेंगे.

9. होंठो के रूखेपन को खत्म करने के लिए थोड़ी सी मलाई लें और उसमे चुटकी भर हल्दी मिलाएं. मिलाने के पश्चात उसे हलके हलके हाथो से होंठो पर मालिश करें. इससे आपके होंठ फटेंगे नहीं और मुलायम बने रहेंगे.

10. रात को सोते समय सरसो के तेल को हल्का सा गुनगुना गर्म कर लें. इसके पश्चात इसे अपनी नाभि पर लगा कर सोये. ऐसा करने से आपके होंठो की सुंदरता बनी रहेगी और वे मुलायम रहेंगे.

lips 6211. यदि आपके होंठ काले पड़ने लगे है तो उसके लिए गुलाब की पंखुड़िया लें और उन्हें पीस लें. पीसने के पश्चात उसे ग्लिसरीन में मिला कर एक घोल तैयार कर लें. इसके पश्चात प्रतिदिन इस घोल को अपने होंठो पर लगाएं. इसे आपके होंठ गुलाबी और सुन्दर बनेंगे और उनका कालापन दूर होने लगेगा.

lips 8712. एक बात और फ़टे होंठो से बचने के लिए आपको कुछ पदार्थो को हमेशा के लिए न कहना होगा. इनमे से सबसे प्रमुख धूम्रपान आदि नशीले पदार्थ है. इनका सेवन करने से होंठो की प्राकृतिक सुंदरता समाप्त हो जाती है और वे सूखने लगते है. इसलिए यदि आप इन पदार्थो के आदि है तो कृपया इनके सेवन से बचें और जितना हो सके अन्य व्यक्तियों को भी इसकी सलह दें. हो सके तो अपने होंठो को सूर्य की किरणों से बचा कर रखें क्योकि कई बार ये भी आपके फ़टे होंठो का कारण बनती है. और आपको पीड़ा पहुँचाती है.

Title : Fate Hotho ki Dekhbhal, Janiy Kuch Gharelu Upaay

Leave a comment