चेहरे पर दाग धब्बे नहीं होंगे प्रेगनेंसी में यह खाएं यह लगाएं

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के शरीर में लगातार हार्मोनल बदलाव होते हैं। और इन्ही बदलाव के के कारण महिला को तरह तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है जैसे की शारीरिक परेशानियों का होना, मानसिक परेशानियों का होना, स्किन सम्बन्धी परेशानियों का होना, आदि।

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली स्किन सम्बन्धी परेशानी जैसे की चेहरे पर दाग धब्बे निकलना के बारे में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनसे आपको जानने में मदद मिलेगी की प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाएं और चेहरे पर क्या लगाएं जिससे आपको दाग धब्बों की समस्या से बचे रहने में मदद मिल सके।

प्रेगनेंसी में क्या- क्या खाएं जिससे चेहरे पर दाग धब्बे न हो

गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं की ख़ूबसूरती बढ़ जाती है तो कुछ महिलाओं को चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं। ऐसे में महिला यदि अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखती है तो इससे स्किन को पोषण मिलता है जिससे दाग धब्बों जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में दाग धब्बों से बचने के लिए महिला को क्या खाना चाहिए।

  • आयरन युक्त आहार खाएं जैसे की हरी सब्जियां, गाजर, चुकंदर, टमाटर, अखरोट, भीगे हुए बादाम, सोयाबीन आदि।
  • विटामिन सी युक्त फल जैसे की संतरा, निम्बू, आंवला आदि, इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं साथ ही स्किन को पोषण भी मिलता है।
  • प्रोटीन से भरपूर डाइट लें जैसे की दूध, अंडा, चिकन, दालें आदि भरपूर खाएं।
  • खाने का ध्यान रखने के साथ इस बात का भी ध्यान रखें की गर्भवती महिला को पानी का भी भरपूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि पानी का भरपूर सेवन करने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है जिससे स्किन को पोषण मिलता है।

दाग धब्बों से बचने के लिए प्रेगनेंसी में यह लगाएं

गर्भावस्था के दौरान चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों को दूर करने के लिए गर्भवती महिला चेहरे पर केमिकल्स का इस्तेमाल करने की बजाय घरेलू नुस्खों को ट्राई करें। इससे चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं और प्रेगनेंसी में भी ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में दाग धब्बों से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला को चेहरे पर क्या लगाना चाहिए।

एलोवेरा जैल (Aloe vera gel)

रोजाना नहाने से बीस मिनट पहले एलोवेरा जैल को चेहरे पर लगाएं। और नहाते समय अपने मुँह को ताजे पानी से धो लें। या फिर रात को सोने से पहले आप एलोवेरा जैल को चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर मुँह को धो लें। ऐसा करने से प्रेगनेंसी में भी आपको अपनी स्किन को चमकदार रखने में मदद मिलती है साथ ही दाग, धब्बे, कील, मुहांसे जैसी समस्या से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

गुलाबजल (Rose Water)

रोजाना रात को सोने से पहले रुई की मदद से गुलाबजल को अपने चेहरे पर लगाएं। और उसके बाद अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। गुलाबजल भी स्किन पर होने वाली दाग धब्बों की समस्या से आपको निजात दिलाने में मदद करता है।

दही और हल्दी (Curd and Turmeric)

दही का पानी निकालकर दही में थोड़ी सी हल्दी डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और दो से तीन मिनट तक मसाज करें। उसके बाद दस मिनट तक चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। फिर चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

शहद और निम्बू (Lemon and Honey)

एक से डेढ़ चम्मच शहद में दो चम्मच निम्बू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं और उसके बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

बादाम (Almond)

प्रेगनेंसी के दौरान बादाम खाने के साथ बादाम को चेहरे पर लगाने से भी दाग धब्बों की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए प्रेग्नेंट महिला को एक से डेढ़ चम्मच चावल के आटे में दो से तीन बादाम पीसकर मिक्स करने हैं उसके बाद दही मिलकर एक पेस्ट तैयार करना है। पेस्ट तैयार करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। चेहरे के सूखने के बाद साफ़ पानी से चेहरे को अच्छे से धो लें।

कच्चा दूध (Milk)

रोजाना सोने से पहले रुई की मदद से चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं फिर इसे रात भर के लिए चेहरे पर छोड़ दें। सुबह उठकर साफ़ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

पपीता (Papaya)

गर्भावस्था के दौरान पपीता खाया नहीं जा सकता है लेकिन पपीते को चेहरे पर लगाया जरूर जा सकता है। क्योंकि पपीते का इस्तेमाल करने से दाग धब्बों से निजात पाने के साथ चेहरे की स्किन को खूबसूरत बनाने में भी मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप थोड़े से पपीते के टुकड़ों को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। यदि आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें थोड़ा निम्बू का रस भी मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और पंद्रह से बीस मिनट बाद चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से प्रेगनेंसी के दौरान भी महिला के चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिलती है। साथ ही महिला को दाग धब्बों की परेशानी से बचे रहने में भी मदद मिलती है।