Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जंक फ़ूड स्वास्थ्य के लिए कैसे हानिकारक है

0

जंक फ़ूड क्या होता है, जंक फ़ूड से कौन कौन सी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होती है, जंक फ़ूड के बुरे प्रभाव, जंक फ़ूड के सेवन से होती हैं यह शारीरिक बीमारियां, जंक फ़ूड खाना चाहिए या नहीं, जंक फ़ूड का सेवन करने के नुकसान, Harmful effect of junk food, What is junk food

आज कल लोग घर का खाने की बजाय पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक, मोमोस, केक, डोनट्स, आदि जंक फ़ूड खाना पसंद करते हैं। लेकिन इन्हे खाने से उन्हें कितनी तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती है शायद वो इस बात से अनजान हैं। क्योंकि जंक फ़ूड को बनाने के लिए मैदा, सोडियम, अधिक मीठा, फैट, वसा आदि का इस्तेमाल किया जाता है और भी कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे इसके स्वाद और रंग को आकर्षित करने वाला बनाया जाता हैं। जिसका ज्यादा सेवन करने से आपके शरीर को बहुत नुकसान होते हैं। और इससे शरीर में कैलोरी बढ़ती है, बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जिससे आपको बहुत सी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या हो जाती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की जंक फ़ूड का सेवन करने से कौन कौन सी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या हो सकती है।

जंक फ़ूड स्वास्थ्य से होती हैं यह समस्याएं

सतुलित आहार जितना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है उससे ज्यादा जंक फ़ूड आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। जंक फ़ूड का सेवन अधिक मात्रा में करने से आपको बहुत सी स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आज कल का युवावर्ग इस चीज से अनजान है इसीलिए आज हम आपको जंक फ़ूड खाने से आपको क्या क्या परेशानी होती है इस बारे बताने जा रहें है।

पेट से सम्बंधित समस्या

जंक फ़ूड खाने का सबसे बुरा प्रभाव आपकी पाचन क्रिया पर पड़ता है। जिसके कारण आपको कब्ज़, एसिडिटी, गैस और कई बार दर्द का होना सामान्य बात होती है। साथ ही इसके अधिक सेवन से बॉडी को पर्याप्त मात्रा में फाइबर नहीं मिलता है जिसके कारण आपको भोजन को हज़म करने में भी कठिनाई होती है और हमेशा आपको पेट सम्बंधित कोई न कोई समस्या लगी रहती है।

कमजोरी व् थकान की समस्या

एक बार पेट भरने के लिए जब आप जंक फ़ूड का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट तो भर जाता है। लेकिन आपके शरीर में ऊर्जा को भरपूर रखने के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। जिसके कारण बॉडी में ऊर्जा का संचार नहीं होता है नतीजा आपको जल्दी थकान व शरीर में कमजोरी जैसी समस्या का समाना करना पड़ता है।

तनाव

जी हाँ तनाव का एक कारण आपका अधिक मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन करना भी हो सकता है। क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन होता है जिसके कारण आपके मूड में बदलाव आना आम बात होती है। ऐसे में कई बार तनाव की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है। लेकिन यदि आप संतुलित व पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में हार्मोनल बैलेंस बना रहता है।

वजन बढ़ने की समस्या

मोटापा जैसी भयंकर बिमारी का कारण भी आपका अधिक मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन करना हो सकता हैं। क्योंकि जंक फ़ूड को बनाने के लिए ज्यादा ऑयल, फैट, चीनी, आदि का इस्तेमाल किया जाता है जिससे उसके स्वाद को बढ़ाया जा सकें। और जंक फ़ूड का अधिक सेवन आपके शरीर में मेटाबोलिज्म रेट को कम करता है, साथ ही कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है। नतीजा शरीर पर चर्बी का जमाव होने लगता है। और मोटापा होने के कारण आपके शरीर में और भी बहुत सी बीमारियां होने लगती है।

शुगर

शुगर की समस्या पहले अधिक उम्र के लोगो में देखने को मिलती थी। लेकिन अब यह समस्या छोटे बच्चों और युवा वर्ग में भी आम देखने को मिलती है। और इसका कारण अधिक मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन करना होता है। और एक बार यदि कोई इस समस्या का शिकार हो जाता है, तो इसके कारण उसे पूरी जिंदगी परेशान रहना पड़ता है, ऐसे में आपको इस परेशानी से बचकर रहने के लिए जंक फ़ूड का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

हदय रोग

सोडियम का अधिक मात्रा में सेवन हदय सम्बन्धी परेशानियों को आमंत्रित करता है। और जंक फ़ूड में सोडियम बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसके कारण आपको हदय सम्बन्धी समस्या, ब्लड प्रैशर से जुडी परेशानी, स्ट्रोक का खतरा होने की सम्भावना बढ़ जाती है। ऐसे में आपको इस परेशानी से बचने के लिए जंक फ़ूड का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

पोषक तत्वों की कमी

शरीर के बेहतर विकास और बीमारियों से बचे रहने के लिए जरुरी होता है की शरीर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व हो। ऐसे में यदि आप जंक फ़ूड का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपका पेट तो भरा रहता है लेकिन आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते हैं जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। और आपकी इम्युनिटी कम होने लगती है जिससे शरीर में बीमारियों के होने के खतरा ज्यादा रहता है।

लिवर सम्बंधित समस्या

ज्यादा जंक फ़ूड का सेवन करने से आपको हदय सम्बन्धी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद वसा लिवर के काम में बाधा उत्त्पन्न करता है जिससे परेशानी खड़ी हो सकती है। और लिवर के सुचारु रूप से कार्य न करने पर आपको शरीर से सम्बंधित और समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है

दिमाग की एक्टिविटी जिसे पेप्टाइड कहते हैं उच्च मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन करने से कम होने लगती है, क्योंकि जंक फ़ूड में फैट और शुगर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में आपकी यादाश्त कमजोर होने लगती है, चीजे ध्यान नहीं रहती है, और भी मस्तिष्क की प्रक्रियाओं पर असर पड़ता है। ऐसे में आपको जंक फ़ूड के अधिक सेवन से परहेज करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ बुरे स्वास्थ्य प्रभाव जो आपको जंक फ़ूड का अधिक सेवन करने से होते हैं। ऐसे में कभी कभी इसका सेवन ठीक है लेकिन नियमित इसे खाने से आपको बहुत सी स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आपको जंक फ़ूड का सेवन करने की बजाय संतुलित व पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर को फिट और स्वास्थ्य को बेहतर रहने में फायदा हो सकें।

Leave a comment