Take a fresh look at your lifestyle.

चींटी से परेशान हैं? इन तरीकों से चीटियाँ खुद ही भाग जाएँगी!

0

चीटियाँ एक ऐसा जंतु है जिससे मीठी चीज को कितना है छुपा लिया जाए लेकिन वे अपनी सूघने की शक्ति से उसे ढूढ़ ही लेती है। और कई बार ये आपके अच्छे खासे खाने को भी बर्बाद कर देती है। इसीलिए आज हम आपको चीटियाँ भगाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे है।

हमारे घर में बहुत से छोटे बड़े जीव-जंतुओं का आवास रहता है, फिर चाहे वो छिपकली हो या गंदगी के कारण पनपे कॉकरोच। लेकिन इन सभी के अलावा भी एक जंतु ऐसा है जो हमारी जानकारी में होते हुए भी हम उसका कुछ नहीं कर पाते। क्योंकि ये आकार में इतनी छोटी होती है जिन्हें पकड पाना तो संभव नहीं है। जी हां, हम बात कर रहे है चीटियों की, जिनका प्रकोप अधिकतर मीठी चीजों पर देखने को मिलता है। हम अपने घर में मौजूद मीठी वस्तुओं को कितना ही बचाने का प्रयास क्यों न कर लें लेकिन ये जिद्दी चीटियाँ अपनी सूंघने की क्षमता से इसे ढूढ़ ही लेती है।

एक बार को सामान्य चीजों से चीटियों को भगाया भी जा सकता है लेकिन खाद्य पदार्थों में, खासकर चीनी में यदि यह लग जाए तो निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है। क्योंकि ये इतनी महीन होती है की किसी भी चीज में बहुत आसानी से घुस जाती है। ऐसे में इन्हें उस पदार्थ से निकाल पाना आसान नही।इन तरीकों से चीटियाँ भाग जाएँगी

इसीलिए आज हम आपको चीटियाँ भगाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप अपने घर के इन छोटे जीवों को आसानी से भगा सकते है। और सबसे बड़ी बात इन उपायों के लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। तो आइए जानते है चीटियां भगाने के घरेलू उपाय!

चीटियाँ भगाने के घरेलू उपाय :- 

1. हल्दी :

घर से चीटियां भगाने के लिए हल्दी का प्रयोग बहुत बड़े स्तर पर किया जाता है। चीटियां भगाने के लिए ये बहुत ही लाभदायक भी होता है। इसके लिए जिस स्थान पर चीटियां दिखती है वहां थोडा सा हल्दी पाउडर डालें। हल्दी के छिडकाव के बाद धीरे धीरे चीटियां कम हो जाएंगी।

2. तेजपत्ता :

इसके अलावा किचन में मौजूद एक और चीज भी चीटियां को नापसंद होती है। और वो है तेजपत्ता। जी हां, इस मसाले की खुशबु भी चीटियों को पसंद नहीं होती। तो जिस भी जगह या समान में बार बार चीटियाँ लग रही है उसके आसपास तेजपत्ता रख दीजिए। चीटियाँ गायब हो जाएगी।

3. नींबू का रस :

नींबू का रस एसिडिक होता है और आप इसका इस्तेमाल चीटियां समाप्त करने के लिए भी कर सकते है। इसके लिए नींबू का रस निकालकर उसमे नमक मिला लें। अब इस मिश्रण का प्रयोग उन जगहों पर करें जहां अधिकतर चीटियाँ दिखाई देती है। आप चाहे तो संतरे के छिलके और खीरे के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते है।

4. दालचीनी :

मीठी वस्तुओं और खाने की चीजों के आस पास दालचीनी के पाउडर को छिड़क दें। ऐसा करने से वहां चीटियाँ नहीं आएंगी। आप चाहे तो इस मसाले का एक टुकड़ा भी मीठी चीजों के आसपास डाल सकती है। कुछ ही देर में चीटियां फुर्र हो जाएंगी।

5. काली मिर्च :

यदि आपके घर में भी अक्सर चीटियां देखने को मिलती है तो उन्हें खत्म करने के लिए एक कप गर्म पानी में काली मिर्च का चूर्ण डालकर उसे वहां छिडके जहां चीटियां दिखें। इससे चीटियांसमाप्त हो जाएंगी।

6. सिरका :

सिरके की खुशबु चीटियों को बिलकुल भी पसंद नहीं होती। और यदि उन्हें इसकी खुशबु आ जाये तो वे उस जगह के आस पास भी नहीं भटकती। इसके लिए जिस जगह मीठी चीजें रखी हो वहां पर सिरके का पोंछा लगा दें। उसके बाद कम से कम एक हफ्ते तक चीटियाँ उस जगह पर नहीं आएंगी।

7. लौंग :

यदि अक्सर आपके चीनी के डिब्बे में चीटियाँ लग जाती है और आप तरह तरह के प्रयास करने के बावजूद भी उसे चीटियों से नहीं बचा पाती तो परेशान न हो। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है जिसकी मदद से आपकी ये समस्या आसानी से हल हो जाएगी। इसके लिए जिस डिब्बे में चीटियाँ लगती है उस बर्तन में लौंग की कुछ कलिया रख दीजिए। ऐसा करने से चीटियाँ उस बर्तन के आसपास भी नहीं आएंगी।

8. लहसुन :

लहसुन की गंध भी चीटियों को पसंद नहीं होती। इसके लिए चीटियों के आने जाने वाले रास्ते में लहसुन घिसने या उसका पाउडर छिड़कने पर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

9. कपूर :

पूजा के लिए अक्सर प्रयोग में आने वाला कपूर हर घर में मौजूद होता है। आपने भी देखा होगा की पूजा वाली जगहों पर चीटियाँ नहीं होती। इसकी वजह है कपूर। जी हां, कपूर चीटियों को दूर भगाने में मदद करता है। इसीलिए जिन जगहों पर चीटियाँ दिखें वहां कपूर रख दें।

10. पेपरमिंट का तेल :

पेपरमिंट की खुशबु से चीटियों को भगाया जा सकता है क्योंकि उन्हें इस तेल की खुशबु बर्दाश नहीं होती। आप इसका दो तरीके से इस्तेमाल कर सकते है पहला पेपरमिंट के तेल को अपनी खिड़कियों और दरवाजों आदि पर लगा दें। ऐसा करने से चीटियाँ अन्दर ही नहीं आएंगी।

और दूसरा तरल साबुन में पेपरमिंट तेल मिलाकर उसमे 1:1 के अनुपात में पाने मिलायें और जहाँ-जहाँ चीटियाँ दिखे वहां इसका छिडकाव करें।

11. मक्के का आटा :

हां, ये थोडा अजीब है लेकिन कारगार है। इसके लिए अपने दरवाजों के पीछे या चींटियों के बिल में मक्के के आटे को डालें। कुछ ही हफ़्तों में चीटियाँ बिलकुल गायब हो जाएंगी।

12. खाना सोडा और पीसी चीनी :

कहते है चीटियाँ अपने बचाव के लिए एक प्रकार का एसिडिक तत्व लेकर चलती है। और यदि उनपर खाना सोडा और पीसी चीनी का मिश्रण डाल दिया जाये तो ये एसिडिक तत्व खत्म हो जाता है और चीटियाँ भी समाप्त हो जाती है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस दोनों पदार्थों को समान मात्रा में मिलकर चींटियों पर इसका प्रयोग करना है।

13. कॉफ़ी :coffee

कॉफ़ी की खुशबु तेज़ होने के साथ-साथ उसकी तासीर भी गर्म होती है जिसके कारण चीटियाँ इसके सम्पर्क में आने से घबराती है। इसीलिए पीसी हुई कॉफ़ी या कॉफ़ी पाउडर को चीटियों के बिल या जहां वे अक्सर दिखती है डाल दें। कुछ दिनों बाद वे अपने आप वहां से चली जाएंगी।

14. बोरोक्स, पानी और चीनी :

चीटियों को भगाने के लिए इन तीनो पदार्थों का मिश्रण बहुत अच्छे से कार्य करता है। इसके लिए इन तीनो को एक साथ मिलाकर एक पतला सा मिश्रण बना लें। अब उसे गत्ते के छोटे और पतले टुकड़ों पर डालकर वहां रख दें जहां से चीटियाँ आती है। और जब वे अपने बिल से बाहर आएँगी और उसे खाएंगी तो अपने आप ही चली जाएंगी।

15. पानी और बर्तन धोने का साबुन :

बर्तन धोने वाला साबुन और उसकी खुसबू बहुत तेज़ होती है और चीटियाँ उसे बर्दाश नहीं कर पाती। तो यदि आप अपने घर में मौजूद चीटियों से छुटकारा पाना चाहते है तो उसके लिए उबले हुए पाने और बर्तन धोने वाले साबुन को एक केतली में डालकर मिला लें। और उसे चीटियों वाले क्षेत्र के पास डालें। आपकी समस्या हल हो जाएगी।

16. चाय और सेब का सिरका :

चाय की पत्ती और सेब के सिरके का मिश्रण भी चीटियों को भगाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए इन दोनों को मिलाकर चीटियों के बिल के आस पास डालें। वे स्वयं ही भाग जाएंगी।

17. चॉक :

कहते है चीटियाँ लक्ष्मण रेखा का बहुत सम्मान करती है। अरे अरे रुकिए! हम जहरीले चॉक वाली लक्ष्मण रेखा की बात नहीं कर रहे है। अपितु आपकी बनाई हुई लक्ष्मण रेखा की बात कर रहे है। आपको करना क्या है, किसी चॉक, आटा या फिर पाउडर से किसी भी मीठी चीज के चारों ओर एक लक्ष्मण रेखा खींच दीजिए, चींटी इस रेखा को पार करने का प्रयास भी नहीं करेंगी।

तो, ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आप अपने घर में मौजूद इन छोटे जीवों को आसानी से भगा सकते है। ऐसे तो बाज़ार में चीटियाँ मारने वाली कई रासयनिक दवाएं मौजूद है। लेकिन उनके इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य और त्वचा को हानि हो सकती है इसीलिए बेहतर होगा की इन उपाय के बजाय घरेलू उपायों का ही इस्तेमाल करें। ये आपकी इस समस्या को हल करने में आपकी मदद करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.