Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ज्यादा पसीना आने का कारण और इलाज

ज्यादा पसीना आने का कारण, ज्यादा पसीना आने का इलाज

0

शरीर से पसीना निकलना एक आम प्रक्रिया है, यह हर व्यक्ति को होता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते है जिन्हे पसीना बहुत अधिक आता है। गर्मी में, व्यायाम करते समय, या जब आप बहुत अधिक डर या तनाव में होते है तो भी पसीना आना आम बात होती है। शरीर में होने वाली एक्राइन पसीना ग्रंथि के कारण हमारे शरीर से पसीना निकलता है। यह ग्रंथि सबसे ज्यादा आपके माथे, हथेली, पैर के तलवे, अंडर आर्म्स, आदि में अधिक पसीना लाती है। अधिक पसीना आना कई बार आपके शरीर में होने वाली किसी बिमारी की और भी संकेत करना है।

हदय रोग से परेशान व्यक्तियों को, ब्लड प्रैशर की मरीज़ो में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इसीलिए अधिक पसीना आने पर इसे आपको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। और एक बार अपनी जांच जरूर करवानी चाहिए। और कई बार आदिक पसीना आने के कारण आपको पसीने की बदबू जैसी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। तो आइये अब हम आपको विस्तार से बताते है की ज्यादा पसीना आने के क्या कारण होते है, और आप इसका इलाज कैसे कर सकते है।

अधिक पसीना आने के क्या कारण होते है:-

  • अत्यधिक गर्मी होने के कारण पसीना आना सबसे आम बात होती है।
  • यदि आप मानसिक रूप से तनाव अनुभव करते हैं, या आप किसी चीज से बहुत अधिक डर महसूस करते हैं तो आपको अधिक पसीना आता है।
  • जिन लोगो का वजन अधिक होता है उन्हें भी यह परेशानी हो सकती है।
  • किसी शारीरिक बिमारी के कारण भी अधिक पसीना आने की समस्या हो सकती है।
  • शारीरिक मेहनत आप जितनी अधिक करते है उतना अधिक आपके शरीर से पसीना आना है।
  • जो लोग चाय, कॉफ़ी, शराब का सेवन करते है उन्हें भी अधिक पसीना आता है। क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है।
  • अधिक मसालेदार खाना खाने से भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • धूम्रपान का सेवन भी अधिक मात्रा में करने पर आपको अधिक पसीना आने की समस्या हो सकती है।
  • जो लोग सिंथेटिक कपडे अधिक पहनते है उन्हें यह परेशानी ज्यादा होती है।

अधिक पसीने से बचने के उपाय:-

हरड़ का उपयोग करें:-

हरड़ को बारीक पीस कर एक चूर्ण तैयार करें अब इसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और नहाने से पहले इसे या तो पूरे शरीर पर या फिर जहां आपको अधिक पसीना आता है वहां लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दे। उसक बाद नहा लें, हफ्ते में तीन या चार बार इस उपाय को करने से पसीना कम आने लगता है।

फिटकरी का उपयोग करें:-

नहाने के पानी में एक चम्मच फिटकरी डालकर नहाएं इससे भी आपको अधिक पसीना आने की समस्या से निजात मिलता है। लेकिन ध्यान रखें फिटकरी को अधिक मात्रा में न डालें, क्योंकि इससे शरीर पर अधिक खारिश होने की समस्या हो जाती है।

गुलाबजल का इस्तेमाल करें:-

पानी में गुलाबजल डालकर नहाएं इससे भी आपको अधिक पसीना आने की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।या आप नहाने से पहले रुई से अपने शरीर पर गुलाबजल लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दे। और उसके बाद अच्छे से नहा ले इससे भी आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए:-

दिन में दो बार यदि आप पानी में एक या दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर नहाते हैं, तो इससे भी आपको अधिक पसीना आने की समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है। आप चाहे तो बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर केवल उस स्थान पर भी लगा सकते है जहां आपको अधिक पसीना आने की समस्या है, और उसके बाद नहा लें।

वीटग्रास का रस पीएं:-

इसे गेहूं के ज्वारे के नाम से भी जाना जाता है, यह भी किसी औषधि से कम नहीं होता है। यदि आप नियमित एक गिलास इसके रस का सेवन करते है तो इससे भी आपके शरीर से अधिक पसीना आने की समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है।

अंगूर का सेवन करें:-

अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी आपको इस समस्या से बचाने में आपको मदद करता है। यदि आप नियमित थोड़े से अंगूरों का सेवन करते है तो आपको इससे फायदा मिलता है, आप चाहे तो अंगूर के रस का भी सेवन कर सकते है।

निम्बू का इस्तेमाल करें:-

यदि आप नियमित दो से तीन गिलास ठन्डे पानी में नमक और निम्बू डालकर इसका सेवन करने से भी आपके शरीर को ठंडक मिलती है। जिससे आपको अधिक पसीना आने की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

अधिक पसीने से बचने के अन्य उपाय:-

  • चाय, कॉफ़ी, धूम्रपान, व् शराब का सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • तनाव नहीं लेना चाहिए खुश रहना चाहिए।
  • कॉटन के कपड़ो का चुनाव करना चाहिए, खासकर गर्मियों में।
  • गर्मी से बचने के लिए दही लस्सी आदि का सेवन भरपूर करना चाहिए, इससे आपकी बॉडी को ठंडा रखने में मदद मिलती है।
  • नहाने से पहले बैंगन का रस निकालकर अपने पूरे शरीर पर लगाना चाहिए, और पांच मिनट बाद अच्छे से नहा लेना चाहिए, इससे भी आपको फायदा मिलता है।
  • अपने वजन को नियंत्रित करना चाहिए इससे आपको बहुत सी परेशानियों से बचें रहने में मदद मिलती है।
  • संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए अधिक मसाले से परहेज करना चाहिए।
  • टमाटर के जूस का सेवन करने से पसीने की समस्या से राहत मिलती है।
  • ग्रीन टी का सेवन करने से भी आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आपको अधिक पसीना आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। और यदि आपको भी यह समस्या है तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको इससे ज्यादा परेशानी का अनुभव होता है तो एक बार डॉक्टर से भी रात जरूर लेनी चाहिए।

Leave a comment