Ultimate magazine theme for WordPress.

बिमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का ऐसे इस्तेमाल करें!

0

भारत प्रदेश में ऐसी कई सब्जियां है जिन्हें लोग उनके स्वाद से ज्यादा उनके गुणों की वजह से पसंद करते है या उनका सेवन करते है. इन्ही सब्जियों में से एक है चुकंदर जिसका नाम तो आप सभी ने सुना होगा. चुकंदर लाल रंग की जड़ से पर्याप्त एक सब्जी/फल है जिसका प्रयोग सब्जी आदि बनाने के लिए किया जाता है.

कुछ लोग इसे सलाद में कच्चा खाना पसंद करते है तो कोई इसके रस को पीना पसंद करते है. तरीका कोई भी हो फायदे वही होते है. हरी सब्जियों की तरह ये फल भी आपके स्वास्थ्य से लेकर आपके बालों तक सभी को एक समान फ़ायदे पहुँचाता है.

लाल रंग के ये फल आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है इसका अनुमान भी नहीं लगाया जा सकता. त्वचा की समस्या हो या स्वास्थ्य की कोई गंभीर समस्या सभी में ये बेहतरीन औषधि का काम करता है. चूँकि ये फल लाल रंग का होता है तो इसमें खून बढ़ाने वाले और उसे शुद्ध करने वाले गुण भी पाए जाते है.

कहते है यदि कोई व्यक्ति 15 से 20 दिन तक लगातार कच्चे चुकंदर या उसके रस का सेवन करे तो उसके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है. शोधों से ज्ञात हुआ है की जिन व्यक्तिओ को High BP यानि उच्च रक्तचाप की समस्या होती है वह 1 ग्लास चुकंदर के रस का सेवन करे. ऐसा करने से साने वाले 1 घंटे के भीतर उनका BP नियंत्रित हो जायेगा.

फल के अतिरिक्त चुकंदर का प्रयोग सब्जी के रूप में भी किया जाता है. इसमें सोडियम, सल्किम, आयरन, फॉस्फोरस आदि आवश्यक तत्व भी पाए जाते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होते है. High BP के अतिरिक्त चुकंदर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने, आँखों की रोशनी बढ़ाने और शरीर में खून का निर्माण करने में भी मदद करता है.

लेकिन ये भी सत्य है की बहुत कम लोग इस फल के पूर्ण फायदों के बारे में जानते है. और इसके खाना नापसंद करते है. परंतु यदि वे सभी इसके पूर्ण फायदों को जान जाए तो जाहिर है की वे इस चमत्कारिक फल को न नहीं कह पाएंगे. चुकंदर हर मौसम में बड़ी आसानी से मिलने वाला फल है. इसीलिए इसे खरीदने के लिये भी आपको ज्यादा परेशनी उठाने की आवश्यकता नहीं है.

वैसे तो खून के रोगियों के लिए ये फल लाभकारी माना जाता है लेकिन हमें भी रोजाना किसी न किसी रूप में चुकंदर का सेवन करना चाहिये. इससे न केवल आपकी त्वचा में निखार आएगा बल्कि आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा. आगे हम आपको चुकंदर खाने और उसका जूस पीने के पूर्ण फायदों के बारे में बताने जा रहे है. जिन्हें जानकर शायद आपको आश्चर्य हो. और हो सकता है की इसके पूर्ण गुणों को जानकर आप भी इस लाल रंग के फल को पसंद करने लगे.

स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के फ़ायदे

सही मायने में देखा जाये तो लाल रंग की जड़ से प्राप्त यह फल सबसे अधिक हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है. उच्च रक्त चाप हो या खून की कमी सभी में इसका प्रयोग करना फायदेमंद सिद्ध होता है. चुकंदर के इतने सारे फ़ायदे जानकर आपका मन भी इसके पूर्ण गुणों को जानने के लिये उत्सुक हो रहा होगा. तो आपकी इस उत्सुकता को शांत करते है और बताते है स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के फ़ायदे.beetroot-recipe

1. स्ट्रोक, हार्ट अटैक और BP को कम करे :

चुकंदर में nitrates की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो स्ट्रोक, हृदय संबंधी बीमारिया और BP को नियंत्रित करती है. क्योकि जब नाइट्रेट को blood forming nitric oxide के साथ मिलाया जाता है तो वो रक्त वाहिकाओं को बड़ा करके खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बड़ा देता है. जिससे BP नियंत्रित हो जाता है. यदि आप भी अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते है तो नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करना शुरू कर दें.

2. एक बेहतर एंटी ऑक्सीडेंट :

मनुष्य के Immune system को बेहतर बनाने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट्स बेहद आवश्यक होते है. और लाल रंग का ये फल beta cyanine से भरपूर होता है जो एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट है. ये LDL को भी कम करने में मदद करता है जिसे bad cholesterol के नाम से भी जाना जाता है.

3. Brain फैक्टर :

बढ़ती उम्र में स्मरण शक्ति का कमजोर होना एक आम बात है. क्योकि जैसे जैसे उनकी उम्र बढ़ती है उनकी स्मरण शक्ति भी कम होने लगती है. ऐसे में चुकंदर का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है. क्योकि जब चुकंदर खाया जाता है तो वो मस्तिष्क तक रक्त का बहाव बढ़ा देता है जिससे dementia का प्रभाव कम हो जाता है.

4. हड्डियों के लिए बेहतर औषधि :

चूँकि चुकंदर में प्राकतिक खनिज silica की मात्रा पायी जाती है, तो ये शरीर को कैल्शियम के सेवन का पूर्ण उपयोग करने में मदद करता है. जिससे कैल्शियम के पुरे तत्व हमारी हड्डियों की मिलते है और हड्डियां मजबूत होती है. इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, Vitamin C और फोलेट भी पाए जाते है जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए बेहतर Supplements है.

5. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे :

अपने रोजाना के आहार में चुकंदर को सम्मिलत करने से खून में बढे cholesterol level को कम किया जा सकता है. क्योकि इस फल में soluble fibre पाए जाते है जो bad cholesterol or LDL को नियंत्रित करते है.

6. न्यूट्रिएंट्स supplier :

चुकंदर में न्यूट्रिएंट्स की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है. एक कच्चे चुकंदर में folic acid, iron, zinc, magnesium, potassium, fiber, vitamin C और carbohydrates पाए जाते है. Folic acid को फोलेट के नाम से जाना जाता है जो गर्भावस्था में बेहद आवश्यक होता है क्योकि ये गर्भाशय में spina bifida (रीढ़ की हड्डी के विकास में कमी) को ठीक करता है. खराब पाचन तंत्र को भी इसके सेवन से कुछ ही दिनों में ठीक किया जा सकता है. चुकंदर का आयरन एनीमिया की समस्या को दूर करे.beetroot

7. Energy provider :

रीसर्च से पता चला है की किसी भी व्यायाम और शारीरिक workout से पहले लगभग 250ml चुकंदर का रस पीने से आपकी performance में वृद्धि होती है क्योंकि ये रक्त वाहिकाओं को stimulate करता है जिसकी वजह से इसे बेहतर energy प्रोवाइडर भी कहा जाता है.

8. शुगर लेवल को नियंत्रित करे :

चुकंदर रक्त में ग्लूकोस के लेवल को स्थिर करता है, इसीलिए जब मधुमेह के रोगी द्वारा हफ्ते में तीन दिन लगातार चुकंदर के रस का सेवन किया जाता है तो ये रक्त के शुगर लेवल में बहुत से परिवर्तन लाता है. और ये काम चुकंदर में मौजूद soluble fiber करते है.

9. वजन के लिए :

चुकंदर में फाइबर की उच्च और कैलोरी की कम मात्रा पाई जाती है. इसके वजन घटाने वाले फ़ायदे के कारण इसे बहुत जाना जाता है. क्योकि इसमें मौजूद फाइबर फैट कम करने में मदद करते है. इसके अलावा ये शरीर से toxic और अतिरिक्त पानी को भी निकालने में मदद करते है. इसके साथ ही ये आपकी स्किन में ग्लो भी लाता है.

10. कैंसर से लड़े :

पिछले कई वर्षो से चुकंदर का प्रयोग एक बेहतर औषधि के रूप में किया जाता आ रहा है. colon कैंसर और liver कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों को भी रोजाना एक ग्लास चुकंदर के रस से ठीक किया जा सकता है. ये काम चुकंदर की detoxifying प्रकृति करती है.

त्वचा के लिए चुकंदर के फ़ायदे

केवल चुकंदर ही नहीं बल्कि अन्य फल और सब्जियां भी विभिन्न इन्फेक्शन्स और समस्याओ से हमारे शरीर को बचाती है. जिनमे से कुछ cholesterol level को नियंत्रित करती है तो कुछ High BP की समस्या को ठीक करती है. लेकिन जब बात स्वस्थ त्वचा की आती है तो सबसे पहला नाम चुकंदर का ही आता है. तो aayiy जानते है त्वचा के लिए चुकंदर के फ़ायदे.

11. रक्त को शुद्ध करे :

चुकंदर न केवल आपके शरीर को सभी आवश्यक खनिज और न्यूट्रिएंट्स प्रदान करता है जिससे त्वचा को स्वस्थ रखा जा सके बल्कि रक्त को भी शुद्ध करता है. यदि रोजाना नियमित रूप से चुकंदर के रस का सेवन किया जाए तो मुँहासे और कील जैसी समस्याओ को आसानी से दूर किया जा सकता है. क्योंकि इन समस्याओ का कारण रक्त में मौजूद अशुद्धियाँ होती है.beetroot-juice

12. बढ़ती उम्र की निशानियां :

चुकंदर का रस रक्त को शुद्ध करके स्वस्थ त्वचा प्रदान करता है. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते है जो शरीर से free radicals और बढ़ती उम्र की निशानियो को कम करने में मदद करता है.

वैसे देखा जाए तो त्वचा के लिए चुकंदर के अनगिनत फ़ायदे है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की किस रूप में इसका सेवन किया जा रहा है क्यंकि हर रूप में ये आपके लिए लाभकारी होता है. इसके अलावा ये आपको निखरी और बेदाग़ त्वचा और चेहरा प्रदान करने में भी मदद करता है.

बालों के लिये चुकंदर के फ़ायदेचुकंदर खाने के फ़ायदे

चुकंदर में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स और आवश्यक तत्व पाए जाते है जो पुरे शरीर में रक्त के संचारण को सुधारते है.

13. डेंड्रफ की समस्या :

चुकंदर के रस में प्रोटीन, फॉस्फोरस, potassium और कई तरह के आवश्यक विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है, जो स्कैल्प तक रक्त के बहाव को सुधारते है. इसके साथ ही ये स्कैल्प से डेड स्किन को निकालता है और स्कैल्प से अतिरिक्त oil को निकाल कर बालों की ग्रोथ में मदद करता है. इसमें एंटी सेप्टिक और anti inflammatory गुण भी पाए जाते है जो डेंड्रफ उर स्कैल्प की जुडी समस्याओ को ठीक करने में मदद करते है. इसके साथ ही ये बालों की जड़ो को भी मजबूत करते है.

14. प्राकृतिक हेयर डाई :

चुकंदर का रंग गाढ़ा होता है और इसका प्रयोग कई तरह के खाद्य पदार्थो में किया जाता है. इसी प्रकार इसका प्रयोग प्रकृतिक हेयर डाई के रूप में भी किया जा सकता है.

15. स्वस्थ बालों के लिए :

Beetroot में carotenoids पाए जाते है जो बालों की मोटाई को बनाये रखते है और उनके चमक प्रदान करते है.